Move to Jagran APP

बच्चों ने दिन भर स्कूलों में की मस्ती, धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस

जागरण संवाददाता, झज्जर : बाल दिवस के मौके पर जिला भर के विभिन्न स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:15 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:15 PM (IST)
बच्चों ने दिन भर स्कूलों में की मस्ती, धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस
बच्चों ने दिन भर स्कूलों में की मस्ती, धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस

जागरण संवाददाता, झज्जर : बाल दिवस के मौके पर जिला भर के विभिन्न स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम हुए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ खेलों में भी विद्यार्थियों ने खूब दम दिखाया। देश के प्रथम प्रधानमंत्री को नमन करते हुए विद्यार्थियों को दिवस विशेषा से जुड़ी हुई जानकारी भी प्रदान की गई। इसी क्रम में उम्दा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया गया।

loksabha election banner

कुलदीप ¨सह मेमोरियल पब्लिक स्कूल में बाल दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल के प्रांगण में मेला भी लगाया गया। मेले का शुभांरभ बाला धनखड़ ने किया।

यूनिटी स्कूल भूरावास के प्रांगण में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल संचालक प्रदीप जाखड़ व संगीता जाखड़ ने किया। सीएमएम पब्लिक स्कूल, दुजाना में बाल दिवस के उपलक्ष्य में बच्चों ने विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए ।

वहीं हैरीटैज स्कूल ऑफ लर्निंग मांगावास में दो दिवसीय खेल महोत्सव के अंतिम चरण में बुधवार लड़के एवं लड़किया की कबड्डी, शॉट पूट, लम्बी कूद के साथ-साथ सभी तरह की दौड़ों का आयोजन किया गया जिसमें कल्पना सदन ने प्रथम स्थान, कलाम ने द्वितीय एवं सुभाष सदन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अन्तर्गत शॉट पूट में नीतिज, प्रिया, एवं चंचल प्रथम, लम्बी कूद में विनीत व हिमांशी एवं कबड्डी प्रतियोगिता में लड़के एवं लड़कियों के वर्ग में कल्पना सदन प्रथम रहा। अन्त में बच्चों एवं शिक्षकों के मनोरंजन हेतु बच्चों एवं शिक्षकों के मध्य वॉलीबाल मैच का आयोजन किया गया तथा इस रोमांचक मैच में शिक्षकों ने बाजी मारी। संस्कारम में चाचा नेहरू को किया गया नमन

खातीवास स्थित संस्कारम पब्लिक स्कूल में बुधवार को बाल दिवस पर शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने बच्चों को प्रेरक प्रसंग सुनाएं। बच्चों ने उत्साह पूर्वक इस मौके पर गुब्बारे फोड़कर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओ में हिस्सा लिया। संस्कारम समूह के चेयरमैन महिपाल ने सर्वप्रथम बच्चों चाचा नेहरू के बारे में जानकारी प्रदान की। बाद में शिक्षिकाओं ने बच्चों के विभिन्न किरदार से तैयार एक लघुनाटिका के माध्यम से बच्चों को खुब गुदगुदाया। बाद में हरियाणवी, पंजाबी, राजस्थानी गानों पर नृत्य कर बच्चों को झूमने के लिए मजबूर किया। वहीं शिक्षिकाओं ने मोनिया, ज्योति के सानिध्य में रोते-रोते हंसना सीखो, तेरी चौखट में आना कव्वाली के माध्यम से पूरे दिन बच्चों के लिए मनोरंजन से भरपूर गतिविधियां एव गुब्बारे फोड़े सहित कई रोचक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर ¨प्रसिपल किशोर तिवारी, वाइस ¨प्रसिपल अपर्णा, तृप्ता, ज्योति ने भी अपने विचार प्रकट किए।

बालदिवस पर आरईडी में हुई खेल प्रतियोगिता : बाल दिवस पर आरईडी शैक्षणिक संस्थान में 'स्पोर्टस मीट' का आयोजन किया गया। नर्सरी से पाँचवीं के विद्यार्थियों के लिए अनेक प्रकार की खेल प्रतियोगिताएं करवाई गई। प्रतियोगिता में विद्यालय प्राचार्य सिकंदर पुनिया मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

-----

एचआर ग्रीन फील्डज में मनाया बाल दिवस

एचआर ग्रीन फील्डज वरिष्ठ माध्यमिक झज्जर में नेहरू जयंती के अवसर पर बाल दिवस समारोह व पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के चेयरमैन दीपक धनखड़, विकास धनखड़ व प्रदीप धनखड़ ने किया। मेधावी विद्यार्थियों प्रधानाचार्य एमएस गुलिया ने पुरस्कृत किया। आरडीएम स्कूल मेंकिया चाचा नेहरू को याद

आरडीएम स्कूल में बाल दिवस समारोह में चाचा नेहरू के जन्मदिन पर नन्हे-मुन्ने बच्चों ने मनमोहक कविताएं सुनाकर सभी का मनमोह लिया। वहीं ¨प्रस, दिव्यांशु, सगुन, खुशी, निकिता, कार्तिक और पीयूष ने अपने भाषण द्वारा चाचा नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला और उनकी उपलब्धियों को याद किया। वरिष्ठ में ¨हदी भाषण प्रतियोगिता में काजल लीडर सदन से प्रथम, सौरभ स्कॉलर सदन से द्वितीय तथा सुजाता साईटिस्ट सदन से तृतीय स्थान प्राप्त किया। मुख्याध्यापक अशोक कुमार ने सभी विद्यार्थियों को बालदिवस की बधाई दी।

एलए स्कूल में बालदिवस के मौके पर कबड्डी प्रतियोगिता कराई

एलए सीनियर सैकेंडरी स्कूल में बाल दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस बाल दिवस के अवसर पर स्कूल के खेल मैदान में कक्षा छठी से बारहवीं के जूनियर व सीनियर वर्ग के बच्चों के बीच अन्तर्सदनीय कब्बडी मैच आयोजित करवाए गए। इस कब्बडी प्रतियोगिता में लॉयल्टी हाउस ने करेज हाउस को कड़े मुकाबले में 25-30 के अंतर से हराया। जूनियर वर्ग में कर्टसी हाऊस ने करेज हाउस को 15-18 के अंतर से हराया। इस अवसर पर भूगोल प्राध्यापक मुकेश शर्मा ने छात्र मोहित यादव,निखिल,छात्रा अंशुल शर्मा को साथ लेकर भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का स्कूल प्रांगण में विशाल रेखा चित्र बनाया । स्कूल प्रबंधक केएमडागर और प्राचार्या अनादि जांगड़ा ने बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाएं प्रदान कीं। इस दौरान स्कूल संचालक जगपाल गुलिया,जयदेव दहिया, अनिता गुलिया,नीलम दहिया मौजूद रहे। गंगा इंटरनेशल स्कूल में भी हुआ कार्यक्रम

कबलाना स्थित गंगा इंटरनेशल स्कूल में बुधवार को पंडित जवाह लाल नेहरू के जन्मदिन के उपलक्ष्य में बालदिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्या ऊषा चौहान ने किया। स्कूल संचालक ने पवन कुमार एवं अरुण भारद्वाज ने पंडित जी के जीवन से जुड़े प्रसंगों पर प्रकाश डाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.