Move to Jagran APP

ढाई घंटे बच्चे घर में कैद हुए तो जीजेयू प्रोफेसर ने बना दिया फोन से दरवाजा खोलने वाला सिस्टम

इस सिस्टम के तहत आप अपने फोन से ही कहीं से भी अपने दरवाजों को खोल या बंद कर सकते हैं। सीसीटीवी कैमरे की भी अलग से कोई जरुरत नहीं होगी। इस सिस्टम में ही कैमरे स्थापित होंगे। इस सिस्टम को क्लाऊड नेटवर्किंग से जोड़ा गया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 08:20 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 08:20 AM (IST)
ब्‍लैक सूट में खड़े प्रो. सरदूल सिंह को 'स्मार्ट डोर लॉक सिक्योरिटी सिस्टम' में आस्ट्रेलियन पेटेंट मिला है।

हिसार, जेएनएन। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रो. सरदूल सिंह को 'स्मार्ट डोर लॉक सिक्योरिटी सिस्टम' में आस्ट्रेलियन पेटेंट मिला है। उनके साथ विश्वविद्यालय के सेवानिवृत प्रो. राकेश धर, दीनबंधू छोटू राम विज्ञान एवं तकनीकी विश्वविद्यालय के सहायक प्रो. डा. सुरेंद्र दुहन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी नागालैंड के डा. कमलकांत कश्यप तथा शोधार्थी सत्यदेव, प्रदीप व अतुल भी इस पेटेंट में शामिल हैं।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार व कुलसचिव डा. अवनीश वर्मा ने डा. सरदूल सिंह तथा पूरी टीम को बधाई दी है। प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा है कि इंजीनियर सरदूल सिंह तथा प्रो. राकेश धर ने विश्वविद्यालय का गौरव बढ़ाया है।

-------------------

ये है स्मार्ट डोर लॉकसिक्योरिटी सिस्टम -

इंजीनियर सरदूल सिंह ने बताया कि यह एक खास सिस्टम है। इस सिस्टम के तहत आप अपने फोन से ही कहीं से भी अपने दरवाजों को खोल या बंद कर सकते हैं। सीसीटीवी कैमरे की भी अलग से कोई जरुरत नहीं होगी। इस सिस्टम में ही कैमरे स्थापित होंगे। इस सिस्टम को क्लाऊड नेटवर्किंग से जोड़ा गया है। घर में आने वाले या आने का प्रयास करने वाले व्यक्ति की पूरी रिकार्डिंग रखी जा सकेगी। यदि कोई बाहरी व्यक्ति घर के अंदर आता है या आने का प्रयास करता है तो उसके ङ्क्षफगर ङ्क्षप्रट का रिकार्ड भी रहेगा। साथ ही उस व्यक्ति की तस्वीर भी रिकार्ड हो जाएगी।

------------------

फोन से ही खोला जा सकेगा दरवाजा -

इंजीनियर सरदूल सिंह ने बताया कि कई बार छोटे बच्चे अंदर से दरवाजा बंद कर लेते हैं। वे दरवाजा खोल नहीं सकते।  इस सिस्टम के स्थापित होने के बाद फोन से दरवाजे को बाहर से ही खोला जा सकेगा। यदि गलती से घर का दरवाजा बंद करना भूल जाते हैं तो याद आने पर आप अपने मोबाइल से कहीं से भी अपने घर का दरवाजा बंद कर सकते हैं। भूलने की बीमारी के कारण कई बार बुजुर्ग घर से निकल जाते हैं। अगर किसी के घर में ऐसा कोई बुजुर्ग या व्यक्ति है तो संबंधित व्यक्ति को यह पता चल सकेगा कि घर का कौन सा दरवाजा खोला गया है। इस सिस्टम को स्थापित करने के लिए किसी विशेष मोबाइल की जरुरत भी नहीं होगी। किसी भी एंडरॉयड मोबाइल फोन का इसके लिए प्रयोग किया जा सकेगा।

-----------------

अभी हाल में मिले थे दो और पेटेंट -

इंजीनियर सरदूल सिंह को हाल में ही दो और भी आस्ट्रेलियन पेटेंट मिले थे। इनमें से स्मार्ट सेनेटाइजेशन सिस्टम तथा दूसरा ऑटोमैटिक पार्किंग से संबंधित था।

-----------

ऐसे आया था आइडिया -

इंजीनियर सरदूल ङ्क्षसह ने बताया कि एक बार उनके बच्चों ने अंदर से घर का दरवाजा बंद कर लिया था। बच्चे छोटे थे कुर्सी पर चढ़कर दरवाजा बंद तो कर लिया था, लेकिन कुर्सी के अचानक टूट जाने के बाद बच्चे दरवाजा खोल नहीं पाए थे। लगभग ढ़ाई घंटे बाद आखिर दरवाजा तोडऩा पड़ा था। तभी से यह आइडिया उनके दिमाग में आया था कि वे कोई ऐसा सिस्टम स्थापित करेंगे कि इस प्रकार की समस्या का स्थायी समाधान हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.