Move to Jagran APP

ये कैसी नाइंसाफी, दुष्‍कर्म के बाद गर्भवती हुई नाबालिग लड़की, मगर न्‍याय के लिए भटक रहे स्‍वजन

दुष्‍कर्म हो और पीडि़ता गर्भवती भी हो जाए मगर न्‍याय न मिले तो दिल पर क्‍या बीतेगी ये आप ही सोचिए। मगर ऐसा हुआ है। अनुसूचित जाति की नाबालिग किशोरी से दुष्कर्म जैसे गंभीर मामले में भी आरोपितों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 03:20 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 03:20 PM (IST)
ये कैसी नाइंसाफी, दुष्‍कर्म के बाद गर्भवती हुई नाबालिग लड़की, मगर न्‍याय के लिए भटक रहे स्‍वजन
हिसार के हांसी में एक दुष्‍कर्म पीडि़ता को न्‍याय नहीं मिलने का मामला सामने आया है

हिसार/हांसी, जेएनएन। दुष्‍कर्म हो, फिर पीडि़ता गर्भवती भी हो जाए, मगर न्‍याय न मिले तो दिल पर क्‍या बीतेगी, ये आप ही सोचिए। मगर ऐसा हुआ है। अनुसूचित जाति की नाबालिग किशोरी से दुष्कर्म जैसे गंभीर मामले में भी आरोपितों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। अब हांसी की एक कालोनी निवासी अनुसूचित जाति की नाबालिग किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म के मामले में डीएसपी ही स्टेट्स रिपोर्ट जानने पहुंचे डीएनटी चेयरमैन डा. बलवान सिंह से उलझ गए। आरोप है कि स्वजनों के साथ भी डीएसपी व उनके स्टाफ ने बदसलूकी की जिसके बाद स्वजन भड़क गए व पुलिस के खिलाफ रेस्ट हाऊस में आक्रोश व्यक्त किया।

loksabha election banner

बता दें कि शहर की एक कालोनी में बीते अगस्त माह में एक किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया था। मात्र 14 वर्षीय किशोरी के साथ एक नाबालिग व अन्य युवक मिलकर कई महीनों से दुष्कर्म कर रहे थे। अगस्त महीने में किशोरी के गर्भवती होने पर परिजनों को मामले का पता चला जिसके बाद परिजनों ने पुलिस के समक्ष शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने पोक्सो व अन्य करीब 8 धाराओं में मामला दर्ज किया था। परिजनों का आरोप है कि पुलिस आरोपितों को गिरफ्तार नहीं कर रही है।

इसी मामले में डीएनटी बोर्ड के चेयरमैन डा. बलवान सिंह मंगलवार को मामले की जांच कर रहे अधिकारी डीएसपी धर्मवीर के कार्यालय में स्वजनों के साथ स्टेट्स जानने व आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग लेकर मिलने पहुंच गए। डा. बलवान सिंह का आरोप है कि जांच का स्टेट्स पूछते ही डीएसपी भड़क गए और गलत भाषा का इस्तेमाल करने लगे। डीएसपी ने अपने स्टाफ के सदस्यों को हमें दफ्तर से बाहर निकालने तक के लिए कह दिया।

महिला आयोग तक पहुंचा मामला, लेकिन पुलिस पर कोई असर नहीं

आरोप है कि 14 वर्ष की किशोरी के साथ नाबालिग युवक ही नहीं उसके रिश्तेदारों ने भी दुष्कर्म किया। किशोरी ने बयान में करीब 5 आरोपितों के नाम भी बताए, लेकिन किशोरी के स्वजनों का आरोप है कि पुलिस आरोपितों को बचाने में लगी हुई है। आरोपितों की शिकायत पर पीडि़त किशोरी के परिवार को बेवजह परेशान करने का भी आरोप डा. बलवान सिंह ने लगाया। यह मामला राज्य महिला आयोग के समक्ष भी पहुंच चुका है।

--नाबालिग बच्ची से दुष्कर्म करने का गंभीर मामला है। जब पूरे देश में दुष्कर्म के मामलों के खिलाफ पुलिस सख्ती से कार्रवाई कर रही है तो हांसी पुलिस क्यों नहीं कर रही। जांच अधिकारी से स्टेट््स रिपोर्ट जानने के मेरा अधिकार है क्योंकि पीडि़ता घुमंतु जनजाति से संबंध रखती है। डीएसपी की कार्यप्रणाली पूरे मामले में सवालों के घेरे में है और इस मामले में आला अधिकारियों को भी शिकायत की जाएगी।

- डा. बलवान सिंह, चेयरमैन, डीएनटी विकास बोर्ड

---बलवान सिंह एक केस के बारे में जानकारी लेने आए थे। उन्होंने स्वयं मुझे धमकी दी और गलत भाषा का प्रयोग किया। इस मामले में मुझे क्या करना है वो मेरा विषय है।

 - धर्मबीर सिंह, डीएसपी, हेडक्वार्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.