Move to Jagran APP

Weather Updates: पश्चिमी विक्षोभ दिलाएगा गर्मी से राहत, हरियाणा, दिल्ली, यूपी सहित इन राज्यों में बारिश की संभावना

Weather Forecast Alert भीषण गर्मी के बाद पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा सहित देश के कई हिस्सों में राहत देगा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में हरियाणा यूपी दिल्ली पंजाब सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 01 May 2022 07:33 PM (IST)Updated: Sun, 01 May 2022 07:33 PM (IST)
IMD Alert: हरियाणा में आगामी दो दिनों में बारिश की संभावना।

जागरण संवाददाता, हिसार। Weather Today, Heat Wave in Delhi, IMD Latest Alert: अप्रैल ने गर्मी में अपने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं। अब मई का पहला दिन भी रविवार को गर्म रहा। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान नारनौल में 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद हिसार में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। जबकि हिसार में कृषि के लिए लगाए गए तापमान गणना संयंत्र पर गौर करें तो यहां दोपहर को 46 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच गया।

loksabha election banner

इसके साथ ही पिछले कुछ दिनों से गुरुग्राम भी काफी तप (46.2 डिग्री सेल्सियस ) रहा था यहां रविवार को 41.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मगर अब लोगों को कुछ दिन गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। गर्मी से राहत देने का काम बारिश करेगी। सोमवार से लेकर बुधवार तक उत्तरी हरियाणा में बारिश के योग बन रहे हैं। मगर इसके साथ ही धूल भरी आंधी भी 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से देखने को मिल सकती है।

इस कारण से हरियाणा में आ सकती है बारिश

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि अब राज्य में गर्मी से हल्की राहत मिलने की संभावना बन रही है। क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवाओं में बदलाव पश्चिमी से उत्तर पूर्वी होने तथा राजस्थान के ऊपर एक साईक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से मौसम में बदलाव आने की संभावना है । जिससे सोमवार व मंगलवार को उत्तरी हरियाणा में बादलवाई तथा हवाओं के साथ कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश संभावित है।

मगर पश्चिमी व दक्षिण हरियाणा में धूलभरी हवा के साथ कुछ एक स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की भी संभावना है जिससे राज्य में 4 मई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है । इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट आने व रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है परंतु इस के बाद 5 मई से राज्य में फिर से मौसम गर्म व खुश्क संभावित है।

अधिक गर्मी पड़ने का यह है कारण

डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा राज्य में मध्य मार्च के बाद से लगातार दिन के तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है जो अप्रैल महीने में भी जारी रही। इस दौरान बीच-बीच में लू भी चली। इतनी अधिक गर्मी पड़ने का मुख्य कारण मैदानी क्षेत्रों में कोई मौसमी सिस्टम का ज्यादा प्रभावी न होना तथा राजस्थान के ऊपर पाकिस्तान में एक एंटीसाईक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से खुश्क व गर्म पश्चिमी हवायों का चलना है। सामान्य से अधिक तापमान रहने व लू चलने से वातावरण में अस्थिरता बन जाती है जिससे धूल भरी हवाएं चलना शुरू हो जाती है जैसा एक मई को दोपहर बाद दक्षिण हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर धूलभरी हवाओं के साथ गरजचमक व छिटपुट बूंदाबांदी देखने को मिली ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.