Move to Jagran APP

विशेष खबर : ओलंपिक क्वालिफाई पहली महिला रेसलर बनी दादरी जिले की विनेश फौगाट

चरखी दादरी भारत की स्टार पहलवान व दादरी जिला के गांव बलाली निवासी विनेश फ

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 07:16 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 06:44 AM (IST)
विशेष खबर : ओलंपिक क्वालिफाई पहली महिला रेसलर बनी दादरी जिले की विनेश फौगाट
विशेष खबर : ओलंपिक क्वालिफाई पहली महिला रेसलर बनी दादरी जिले की विनेश फौगाट

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

भारत की स्टार पहलवान व दादरी जिला के गांव बलाली निवासी विनेश फौगाट ने रियो ओलंपिक के दौरान लगी चोट से उभर कर टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर साबित कर दिया है कि कड़ी मेहनत के बलबूते लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। कजाखस्तान में चल रही विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में बुधवार को पदक जीतने के साथ ही ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बन गई है। अंतरराष्ट्रीय पहलवान विनेश फौगाट की इस उपलब्धि से उनके परिवार के साथ ही पूरे गांव में खुशी का माहौल बना हुआ है। विनेश की इस उपलब्धि पर उनके कोच व ताऊ द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महावीर फौगाट, अर्जुन अवार्डी पहलवान बबीता फौगाट ने भी उन्हें बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। विनेश फौगाट की मां प्रेमलता भी उनकी इस उपलब्धि से काफी खुश है। उल्लेखनीय है कि विनेश फौगाट ने मंगलवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में जबरदस्त शुरूआत की थी। बाद में जापान की मौजूदा चैंपियन मायु मुकैदा से हारकर वे विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में खिताब की दौड़ से बाहर हो गई थी। लेकिन उन्हें भाग्य का साथ मिला और रेपेचेज राउंड के तहत विनेश फौगाट को मेडल जीतने का मौका मिला। इसी के साथ ही वह ओलंपिक 2020 में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई है। फौगाट ने रेसलिग चैंपियनशिप में रेपेचेज के दूसरे मुकाबले में यूएसए की सारा एन को 8-2 से हराकर ओलंपिक कोटा हासिल किया। इससे पहले विनेश ने 53 किग्रा भारवर्ग में रेपेचेज के पहले मुकाबले में यूलिया खावलदजी को 5-0 से हरा दिया था। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि गांव बलाली निवासी विनेश फौगाट राष्ट्रमंडल व एशियाई खेलों में खिताब जीत चुकी है। उन्होंने पहले दौर में रियो ओलंपिक की ब्रांज मेडलिस्ट सोफिया मैटसन को 13-0 से हराकर शानदार शुरूआत की थी। लेकिन विश्व में नंबर-2 पहलवान मुकैदा के सामने विनेश अपनी आक्रामक रणनीति पर कायम नहीं रही। विनेश द्वारा ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई करने पर केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू के अलावा कई पहलवानों ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी है।

बाक्स :

देश के लिए गर्व की बात : महावीर

विनेश के ताऊ, कोच व द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महावीर फौगाट ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि विनेश ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई किया है। उन्होंने कहा कि यह केवल उनके परिवार, गांव ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात है। महावीर फौगाट ने कहा कि वे कामना करते हैं कि विनेश ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत कर देश का नाम रोशन करे।

बाक्स :

कड़ी मेहनत का है परिणाम : बबीता

विनेश की बहन व अर्जुन अवार्डी पहलवान बबीता फौगाट ने कहा कि विनेश पहली भारतीय महिला पहलवान है, जिन्होंने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कोटा प्राप्त कर ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई किया है। बबीता ने विनेश फौगाट को बधाई देते हुए कहा कि यह विनेश की कड़ी मेहनत का ही परिणाम है। इसके साथ ही उन्होंने खेल मंत्री व रेलसिग फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह का भी कुश्ती के क्षेत्र में योगदान देने के लिए धन्यवाद किया है। बबीता फौगाट ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा खेल नीति में सकारात्मक बदलाव किए गए है। जिसकी बदौलत प्रदेश के खिलाड़ी क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.