Move to Jagran APP

प्रदेशभर में जीजेयू इकलौता ऐसा संस्थान जहां शुरू हो रहे ये दो कोर्स, करियर बनाने में बेहद फायदेमंद

गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आइआइटी, आइआइएम की तर्ज पर बीएससी इकोनॉमिक्स का कोर्स शुरू किया जाएगा। प्रदेश के किसी सरकारी संस्थान में यह पहली बार होगा, जब बीएससी इकोनॉमिक्स में विद्यार्थी दाखिला ले सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 11:20 AM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 11:20 AM (IST)
प्रदेशभर में जीजेयू इकलौता ऐसा संस्थान जहां शुरू हो रहे ये दो कोर्स, करियर बनाने में बेहद फायदेमंद
प्रदेशभर में जीजेयू इकलौता ऐसा संस्थान जहां शुरू हो रहे ये दो कोर्स, करियर बनाने में बेहद फायदेमंद

संदीप बिश्नोई, हिसार :

loksabha election banner

गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आइआइटी, आइआइएम की तर्ज पर बीएससी इकोनॉमिक्स का कोर्स शुरू किया जाएगा। प्रदेश के किसी सरकारी संस्थान में यह पहली बार होगा, जब बीएससी इकोनॉमिक्स में विद्यार्थी दाखिला ले सकेंगे। इससे पहले विद्यार्थियों को प्राइवेट संस्थानों या अन्य राज्यों की ओर रूख करना पड़ता था। बीएससी इकोनॉमिक्स के साथ ही विश्वविद्यालय में पीजी डिप्लोमा इन योगा एंड फिजियोथेरेपी भी शुरू की जाएगी। यह भी प्रदेश में पहली बार होगा, जब योगा को फिजियोथेरेपी के साथ जोड़कर कोई कोर्स शुरू किया जाएगा। विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद और शैक्षणिक परिषद की बैठकों में यह प्रस्ताव पास होने के बाद अब सरकार ने भी इन कोर्सों के लिए पद सजृत करने की अनुमति दे दी है। इन कोर्सों में दाखिले इसी सत्र से शुरू होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार इसी हफ्ते के अंत तक इन कोर्सों के लिए आवेदन मांगे जा सकते हैं। बीएससी ऑनर्स में होते हैं अधिक स्कोप -

बीए इकोनॉमिक्स कोर्स प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में है। लेकिन बीएससी इकोनॉमिक्स ट्रेडिशनल बीए से अलग और एडवांस कोर्स माना जाता है, जिनमें इकोनॉमेट्रिक्स महत्वपूर्ण ¨बदू होता है। जानकारों के अनुसार इस कोर्स के विद्यार्थियों की सरकारी के अलावा प्राइवेट सेक्टर में अधिक डिमांड होती है। पंचवर्षीय ड्यूल डिग्री होगा कोर्स

बीएससी का यह कोर्स ड्यूल डिग्री बीएससी आनर्स इकोनॉमिक्स -एमएससी इकोनॉमिक्स होगा। जिसमें पहले तीन वर्ष तक बीएससी इकोनॉमिक्स पढ़ाई जाएगी। इसके बाद विद्यार्थी सीधे एमएससी इकोनॉमिक्स कर सकेगा। यह कोर्स संभवत विश्वविद्यालय के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस में शुरू किया जाएगा। विश्वविद्यालय में एमएससी इकोनॉमिक्स कोर्स पहले से ही संचालित किया जा रहा है।

योगा को थेरेपी से किया जाएगा ¨लक

विश्वविद्यालय में शुरु किए जाने वाले पीजी डिप्लोमा इन योगा कोर्स को विश्वविद्यालय में पहले से ही चल रहे फिजियोथेरेपी कोर्स से ¨लक किया जाएगा, ताकि योगा का डिप्लोमा हासिल करने वाला विद्यार्थी फिजियोथेरेपी के बारे में जान सके और उसकी स्किल बढ़ने के साथ रोजगार के अवसर भी अधिक मिलें।

कोट -

हम बीएससी इकोनॉमिक्स और पीजी डिप्लोमा इन योगा शुरू कर रहे हैं। योगा कोर्स को फिजियोथेरेपी के साथ ¨लक किया जाएगा। समय की मांग और इंडस्ट्री के अनुसार ये दोनों कोर्स विद्यार्थियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे।

- प्रो. टंकेश्वर कुमार, कुलपति, जीजेयू हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.