हिसार, जेएनएन। जीजा ने अपने साले की बेरहमी से हत्‍या कर दी। मौसम का मिजाज बदल गया है, अब धूल के कारण परेशानी नहीं होगी। रोहतक में जॉब फेयर का आयोजन किया गया जिसमें सीएम मनोहर लाल पहुंचे। चंद्रग्रहण पर इस बार एक विशेष दुर्लभ योग बना है। कॉलेज में एडमिशन प्रोसेस जारी है। वोट नहीं बना है तो आप 30 जुलाई तक वोट बनवा सकते हैं। अब दाह संस्‍कार का रिकार्ड ऑनलाइन दर्ज होगा। खबरें फटाफट जानें एक नजर में........

जीजा ने साले की कुल्‍हाड़ी से वार कर हत्‍या की
झज्‍जर के गांव जहांगीपुर के खेतों में शराब के नशे में जीजा ने साले की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी। सुबह देखा तो किसान का शव खून से सना हुआ था और गर्दन पर वार किया गया था। चारपाई के नीेचे तक खून बहकर चला गया है। चश्‍मदीद ने पुलिस काे सूचना दी और पुलिस की टीम ने मौक़ा मुआयना कर जांच शुरू की। शाम होते होते पुलिस ने मामले की गुत्‍थी सुलझा ली। पुलिस ने आरोपित जीजा को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं मृतक की पहचान जहांगीरपुर निवासी राजेश के रूप में हुई है और शव का पोस्‍टमार्टम करवा शव सौंप दिया है। पुलिस ने बताया जीजा अपने साले के पास ही रहता था और खेत बंटाई पर लेकर काम करते थे। रात को शराब पीने के दौरान कहासुनी के बाद इस घटना को अंजाम दिया गया। पास में ही एक और चारपाई भी थी, जिसके आधार पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू की थी।

जॉब फेयर में सीएम ने बांटे नियुक्तिपत्र
सक्षम योजना के तहत रोहतक एमडीयू में आयोजित जॉब फेयर में युवाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने साक्षात्‍कार के बाद चयनित युवाओं को नियुक्तिपत्र प्रदान किए। सीएम ने कहा कि हरियाणा सरकार अब सक्षम योजना में 12वीं क्लास पास युवाओं को भी शामिल करेगी। प्रदेश के सभी 22 जिलों में यह योजना अप्रैल 2020 से शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा सरकार की योजना आगे प्लस टू से कम पढ़े लिखे या बिल्कुल अनपढ़ युवाओं के लिए भी स्किल डेवलपमेंट के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाने की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि शुभकामनाएं युवाओं को सक्षम योजना के तहत 12 जिलों में पूरी तरह से रोजगार दिया गया है 22 जिलों में आगामी 3 महीनों में रोजगार देने का लक्ष्य रोजगार विभाग द्वारा रखा गया है।

मौसम का बदला मिजाज, कई जिलों में बरसे बदरा
कई दिनों से बना हुआ धूल का गुबार सोमवार को छंट गया। मौसम भी ठंडा रहा तो सिरसा, सिवानी, भिवानी, झज्‍जर और कई जिलों में बारिश के साथ बूंदाबांदी हुई। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के अनुसार 19 जुलाई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान प्रदेश में मानसून के थोड़े ओर सक्रिय होने की संभावना है। जिसके कारण 18 जुलाई तक उत्तरी हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी और दक्षिणी हरियाणा में भी 15 जुलाई की देर रात से 18 जुलाई के बीच हवाओं के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी और हल्की बारिश के आसार है।

16 जुलाई को 149 साल बाद दुलर्भ योग में लगेगा चंद्रग्रहण
इस बार गुरु पूर्णिमा पर 16 जुलाई को चंद्रग्रहण दुलर्भ योग में लगेगा। यह योग 149 साल बाद बनने जा रहा है। चंद्रग्रहण बेहद खास होगा। भारत के साथ-साथ यह ग्रहण ऑस्‍ट्रेलिया, अफ्रीका, एशिया, यूरोप और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा। इस बार चंद्रग्रहण गुरु पूर्णिमा यानि आषाढ़ माष की पूर्णिमा को लगेगा। मगर यह सिर्फ चंद्रग्रहण नहीं है, हम आपको बताएंगे क‍ि इस चंद्रग्रहण का आपके जीवन पर क्‍या असर रहेगा और चंद्रग्रहण पर आप किस तरह से जीवन में बदलाव ला सकते हैं। आचार्य सुधीर वशिष्‍ठ के अनुसार चंद्रग्रहण 16 जुलाई की रात एक बजकर 37 मिनट पर शुरू हो जाएगा और ग्रहण का मोक्ष 17 जुलाई की सुबह चार बजकर 37 मिनट पर होगा। यानि चंद्रग्रहण पूरे तीन घंटे का रहेगा। उन्‍होंने बताया 12 जुलाई 1978 को ही 149 साल पहले गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण लगा था।

जिनके वोट नहीं, वे 30 जुलाई तक बनवा सकते हैं
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि जिला के जिन पात्र व्यक्तियों के अभी तक वोट नहीं हैं वे 15 से 30 जुलाई के बीच अपने वोट बनवा सकते हैं। इसके लिए जिला में संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की घोषणा की गई है जिसके तहत नए वोट बनवाने, अपात्रों व मृतकों के वोट कटवाने तथा विवरण की त्रुटियों को ठीक करवाने जैसे कार्य करवाए जा सकते हैं। उपायुक्त ने यह बात आज अपने कार्यालय में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। 1 जनवरी 2019 को आधार तिथि मानकर मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अनुसार आज मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रकाशन किया जाएगा। 15 से 30 जुलाई के बीच दावे व आपत्तियां दाखिल किए जा सकेंगे। इस अवधि में 20 व 21 जुलाई तथा 27 व 28 जुलाई को दावे व आपत्तियां प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान चलाने की तिथियां घोषित की गई हैं। इन दिनों में सभी बीएलओ अपने-प्रात: 9 से सायं 5 बजे तक अपने बूथ पर मौजूद रहकर दावे व आपत्तियां स्वीकार करेंगे तथा आमजन से फार्म भरवाएंगे।

श्मशानघाट में दाह संस्कार का रिकार्ड उसी समय होगा ऑनलाइन
श्मशान घाट में होने वाले दाह संस्कार का रिकॉर्ड अब ऑनलाइन होगा। शहरी स्थानीय निकाय विभाग (यूएलबी) की ओर से रिकार्ड ऑनलाइन करने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट की शुरूआत श्मशान घाट सेवा ट्रस्ट आजाद नगर से की है। पायलेट प्रोजेक्ट के तहत डेथ रिपोर्टिंग सिस्टम अब अनिवार्य होगा। यह कार्य एप या पार्टल के माध्यम से किया जाएगा। डेथ रिपोर्टिंग सिस्टम की शुरूआत करनेे के लिए यूएलबी की और से आजाद नगर ट्रस्ट के सहसचिव दीपक पंवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है। सोमवार को उन्हें यूजर नेम और आइडी सौंपा गया, ताकि पायलेट प्रोजेक्ट शहर में शुरू हो सके। उधर, श्मशानघाट ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने इस संबंध में बैठक कर एप प्रयोग व रिकार्ड ऑनलाइन करने पर मंत्रणा की।

 

Posted By: manoj kumar