हिसार, जेएनएन। जब भी हमारे बैंक खाते से पैसे निकलते हैं तो हम सबसे पहले एटीएम कार्ड को ब्‍लॉक करवाते हैं। ताकि और रुपये खाते से न निकाले जा सकें। मगर अब साइबर ठगों ने इसका भी तोड़ निकालना शुरू कर दिया है। एक ऐसा ही मामला हिसार में सामने आया है।

ढाणी रायपुर के किसान संदीप कुमार के अकाउंट से ठगों ने 57 हजार रुपये निकाल लिए। कमाल की बात यह है कि पहली बार पैसा निकलने पर एटीएम को ब्लॉक करवा दिया लेकिन उसके कई घंटे बाद पैसा एटीएम के जरिए अकाउंट में ट्रांसफर भी हो गए। संदीप ने यह पैसा किसान लोन की किस्त चुकाने और बच्चों की फीस भरने के लिए रखा हुआ था। अब पुलिस ने संदीप की शिकायत पर मामला दर्ज किया है।

पुलिस के अनुसार संदीप कुमार अपने दोस्तों के साथ बैठे थे। उनके पास 16 जनवरी को दोपहर एक बजकर 38 मिनट पर 20 हजार रुपये कटने का मैसेज आया। मैसेज आने पर तुरंत संदीप ने अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करवा दिया। करीब साढ़े तीन बजे फिर उनके मोबाइल पर 37 हजार रुपये निकलने का मैसेज आया। उसी समय वह बैंक पहुंचे और अकाउंट की जानकारी चाही तो बैंक ने पूरा पैसा निकलने की बात कही। 

संदीप ने कहा कि पैसा निकलने का जब मैसेज आया तो उससे पहले वह अकाउंट को ब्लॉक करवा चुके थे। उसके बावजूद एटीएम के जरिए ही किसी दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया गया है। यह एक क्लोन हो सकता है। संदीप ने कहा कि इसकी शिकायत पुलिस को 16 जनवरी शाम को ही लेकिन सदर थाना पुलिस उनको घुमाती रही। मजबूरी में उनकी तरफ से 19 जनवरी को ऑनलाइन शिकायत की और 20 जनवरी को एसपी कार्यालय पहुंच गए। अब एचटीएम थाने में मामला दर्ज हुआ है।

संदीप ने बताया कि उसने किसान कार्ड पर करीब 50 हजार रुपये लोन लिया हुआ है। यह पैसा उस लोन को उतारने के साथ बच्चों की इस बार की फीस देने के लिए रखा हुआ था। फसल बेचने पर उनको पैसा मिला था लेकिन अब यह पैसा ठग निकाल कर ले गए।

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

जागरण अब टेलीग्राम पर उपलब्ध

Jagran.com को अब टेलीग्राम पर फॉलो करें और देश-दुनिया की घटनाएं real time में जानें।