राेेहतक, जेएनएन। शहर के बाबरा मुहल्ले में पुरानी सब्जी मंडी थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में पटाखों की खेप बरामद की है। पुलिस ने करीब चार घंटे तक कार्रवाई करते हुए छह गाडिय़ों में पटाखों की खेप को थाने में पहुंचाया। बताया जा रहा है कि यह मकान किसी ट्रस्ट के नाम पर है, जिसमें दीपावली पर बिक्री के लिए पटाखों की खेप रखी गई थी। इतनी बड़ी मात्रा में पटाखे रखे गए थे। इसके लिए ना कोई लाइसेंस था और ना ही सुरक्षा के कोई उपाय। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 

पुरानी सब्जी मंडी थाना पुलिस ने बुधवार को कच्चा बेरी रोड से स्कूटी सवार युवक को पकड़ा। जिसकी पहचान बाबरा मुहल्ला निवासी विक्की के रूप में हुई। आरोपित के पास से करीब चार कट्टे बरामद हुए, जिसमें पटाखे भरे गए थे। इसके बाद आरोपित को थाने लाकर पूछताछ की गई। पूछताछ के बाद पुलिस ने बाबरा मुहल्ला स्थित मकान पर दबिश दी। मकान में घुसते ही पुलिस भी हैरान रह गई। हर कमरे में पटाखों की पेटियां रखी हुई थी। कमरों की तलाशी के बाद पुलिस छत पर पहुंची। वहां पर भी भारी संख्या में पेटी बरामद हुई। सभी में बम और पटाखे आदि भरे हुए थे। मकान में एक महिला मिली, जिसने पुलिस को कार्रवाई करने से रोकने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस के सामने उसकी एक नहीं चली। आखिर में शाम करीब पांच बजे पटाखों को मकान से बाहर निकालना शुरू किया गया। एक-एक कर पेटी बाहर निकाली गई। रात करीब नौ बजे तक पुलिस की छह गाडिय़ों में पटाखों की पेटियों को थाने तक पहुंचाया जा चुका था। देर रात तक भी पुलिस की कार्रवाई जारी थी। मुहल्लेवासियों ने बताया कि यह मकान किसी ट्रस्ट के नाम पर है, जिस पर विक्की ने कब्जा कर रखा है। इसके अलावा पुलिस ने कुछ ही दूरी पर स्थित एक अन्य मकान से भी काफी मात्रा में पटाखे बरामद किए। फिलहाल पुलिस आरोपित से पूछताछ में जुटी हुई है। उधर, सिटी थाना पुलिस ने भी गोकर्ण एरिया से करीब चार कट्टे पटाखे बरामद किए हैं। 

हादसा होता तो पूरा मुहल्ला आ जाता चपेट में 

जिस तरीके से इतने भीड़भाड़ वाले इलाके में मकान में भारी मात्रा में पटाखे रखे गए थे और वहां पर कोई सुरक्षा के बंदोबस्त नहीं थे। ऐसे में कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता था। यदि किसी कारण पटाखों में आग लग जाती तो ना केवल पूरा मुहल्ला चपेट में आता, बल्कि बाजार की दुकानें भी चपेट में आ सकती थी। मुहल्लेवासी भी इतनी मात्रा में पटाखे मिलने से हैरान हैं। 

आरोप, शाम होते ही छलकने लगते हैं जाम

मुहल्लेवासियों का कहना है कि जिस मकान में यह खेप बरामद हुई है उसे लेकर पहले भी पुलिस को शिकायत कर चुके हैं। शाम होते ही मकान में शराब पीने वाले पहुंचने शुरू हो जाते हैं। मकान में अवैध रूप से शराब भी बेची जाती है। जानकारी होने के बाद भी पुलिस ने कभी इस मकान पर छापेमारी नहीं की। जिसका फायदा आरोपित ने यह उठाया कि उसने पूरे मुहल्ले को ही बारूद के ढेर पर बैठा दिया। 

अलग-अलग जगहों से लाया था माल

पुलिस जांच में सामने आया है कि आरोपित पिछले कई दिनों से धीरे-धीरे कर यह स्टाक जमा कर रहा था। वह अलग-अलग स्थानों से पटाखे और बम खरीदकर लाता था और यहां पर स्टाक के तौर पर इक्‍टठा करता रहता था। उसका मकसद था कि दीपावली के त्योहार के नजदीक आते ही इनकी बिक्री शुरू कर देगा। इसके लिए आरोपित ने लाइसेंस या अनुमति भी नहीं ली थी। वह पूरी तरह से अवैध रूप से स्टाक कर रहा था। गौरतलब है कि कई दिन पहले सीएम फ्लाइंग ने भी माल गोदाम रोड से एक गोदाम से भारी मात्रा में पटाखे बरामद किए थे। 

डीएसपी हेडक्वार्टर गोरखपाल राणा ने बताया कि आरोपित विक्की को स्कूटी समेत पकड़ा था, जिससे पूछताछ के बाद मकान में भारी मात्रा में पटाखे बरामद किए गए। कुल कितना माल मिला है इसका आंकलन किया जा रहा है। आरोपित के खिलाफ पुरानी सब्जी मंडी थाने में केस दर्ज किया गया है। सिटी थाना पुलिस ने भी पटाखों के साथ एक आरोपित को पकड़ा है। 

  

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस