Move to Jagran APP

कुछ देर में हिसार की सात विधानसभा सीटों की शुरू होगी मतगणना, प्रत्याशियों की बढ़ी धड़कन

हिसार की सातों विधानसभाओं के 118 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज सुबह 8 बजे सर्विस वोटर्स की गिनती के साथ ही शुरू हो जाएगा। मतगणना के लिए प्रशासन ने मतदान से भी बड़ी तैयारी की है

By Edited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 01:21 AM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 06:00 AM (IST)
कुछ देर में हिसार की सात विधानसभा सीटों की शुरू होगी मतगणना, प्रत्याशियों की बढ़ी धड़कन

हिसार, जेएनएन। हिसार की सातों विधानसभाओं के 118 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला गुरुवार सुबह 8 बजे सर्विस वोटर्स की गिनती के साथ ही शुरू हो जाएगा। मतगणना के लिए प्रशासन ने मतदान से भी बड़ी तैयारी की हुई है। हिसार के महाबीर स्टेडियम व पंचायत भवन में 6 विधानसभाओं की काउंटिंग होगी तो हांसी की काउंटिंग हांसी में ही कराई जाएगी। इसके लिए 2600 से अधिक कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाई गई हैं।

loksabha election banner

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में गणना कराई जाएगी। इसके साथ ही प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल लगाई हैं, जिसमें एक टेबल पर 500 वोटों की गिनती होगी। प्रत्येक टेबल पर एक पार्टी का एक एजेंट मौजूद रहेगा। गणना करने के लिए एक टेबल पर चार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके साथ ही 20 अधिकारियों को ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी बनाया गया है। इससे पहले बुधवार को डीसी व एसपी ने निरीक्षण कर गणना स्थल पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही गणना पर निगरानी जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार मीणा के साथ चुनाव आयोग से आए सामान्य पर्यवेक्षक की निगरानी में यह काम होगा।

इन स्थानों पर होगी मतों की गणना विधानसभा

- मतगणना स्थल आदमपुर

- महाबीर स्टेडियम के बॉ¨क्सग हॉल उकलाना

- महाबीर स्टेडियम के जूडो हॉल नारनौंद

- महाबीर स्टेडियम स्थित सुविधा केंद्र हांसी

- महिला एसडी महिला महाविद्यालय बरवाला

- पंचायत भवन के सिल्वर जुबली हॉल हिसार

- महाबीर स्टेडियम के कुश्ती हॉल नलवा

- पंचायत भवन के सिल्वर जुबली हॉल

मतगणना केंद्र में यह नहीं ले जा सकते

मतगणना केंद्र के अंदर किसी प्रकार के शस्त्र, हथियार के रूप में इस्तेमाल हो सकने वाली वस्तुएं, माचिस की डिब्बी, लाइटर, सिगरेट, ब्लेड, चाकू, द्रव्य केमिकल, मोबाइल फोन, कॉर्डलेस फोन, वॉकी-टॉकी, वायरलेस सेट, वॉच पेजर, अतिरिक्त कपड़ा, बेल्ट, चाबी का छल्ला, पेन, पेंसिल, किसी प्रकार का इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण तथा सुरक्षा की दृष्टि से आपत्तिजनक अन्य कोई भी सामान नहीं ले जा सकते हैं ताकि मतगणना में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो।

मतगणना से जुड़ी वह सभी जानकारियां जो आपके लिए जाननी जरूरी हैं

-आज कितने बजे तक आएगा चुनाव परिणाम रात्रि 10 बजे के करीब विधानसभाओं में रिटर्निंग अफसर प्रत्याशियों को सर्टिफिकेट देंगे तभी जीत की घोषणा की जाएगी।

-हलका वार रिजल्ट कितने बजे तक आएगा - 9 से 10 बजे

-वीवीपैट से मिलान कितनी फीसद वोटों का होगा - 5 वीवीपैट मशीनों से मिलान किया जाएगा, ताकि किसी प्रकार की गडबड़ी न हो।

-इसकी वजह से नतीजे कितनी देरी से आएंगे - दो घंटे की कम से कम -मतगणना कितने बजे शुरू होगी - 8 बजे -वीवीपैट क्या है - वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल या वीवीपैट से तात्पर्य है कि एक मतदाता के रूप में आपने जिस उम्मीदवार को वोट किया है वह उसी के खाते में गया है। इसमें आपने जिस को वोट दिया है, उसकी पर्ची भी आती है।

मतगणना कैसे होती है

- सबसे पहले आरओ के सामने स्ट्रांग रूम की सील खुलेगी, मशीनों को सुबह ही काउं¨टग स्थल पर पहुंचा दिया जाएगा। सबसे पहले सर्विस वोटर्स और पोस्टल बैलेट पेपर की गिनती होगी, फिर ईवीएम व वीवीपैट पर गिनती शुरू होगी।

यह भी जानें

-सभी विधानसभाओं में अलग-अलग राउंड हैं।

- एक राउंड के लिए 14 टेबल लगाई गई हैं।

- 2650 कर्मचारी लगाए गए हैं।

- स्ट्रांग रूम से एक साथ मतगणना स्थल पर ईवीएम लेकर आईं जाएंगी

- सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी, इसमें वेबकास्टिंग की आवश्यकता नहीं है।

मतगणना स्थल पर कर्मचारी, प्रत्याशी और एजेंट के लिए क्या-क्या नियम हैं

- एक टेबल पर एक पार्टी का एजेंट खड़ा हो सकता है

- प्रत्याशियों को भी अपनी विधानसभा पर रुकने का अधिकार है

- कर्मचारियों को आइडी कार्ड साथ रखना होगा और उनकी ड्यूटी मतगणना में लगी हुई होनी चाहिए।

क्या-क्या ले जा सकते हैं। कहां तक जा सकते हैं

- धारा 144 लागू है, ऐसे में हथियार, माचिस आदि सामान लेकर नहीं जा सकते। - पेन, फाइल, स्टेशनरी आदि को लेकर जाया जा सकता है। - मतगणना स्थल आने के लिए आपके पास अधिकार होना चाहिए।

नतीजे आने के बाद जुलूस निकाल सकेंगे या नहीं

- नजीते आने के बाद प्रत्याशी जुलूस निकाल सकते हैं - जुलूस के कारण कानून व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए सभी विधानसभाओं में ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं।

मतगणना स्थल के पास कहां तक वाहन जा सकते है

- मतगणना स्थल के 500 मीटर दायरे में गाड़ियां नहीं जा सकती। शराब ठेके कितने बजे से खुलेंगे। - बुधवार को सायं 4 बजे से गुरुवार मतगणना समाप्त होने तक शराब के ठेके बंद रहेंगे।

चुनाव नतीजों के लिए किस एप को डाउनलोड करें या किस वेबसाइट को देखें। - चुनाव आयोग द्वारा निर्मित वोटर टर्नआउट एप के माध्यम से आप घंटों के हिसाब से मतगणना देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.