Move to Jagran APP

वाल्मीकि चौक से भगत चौक की सड़क को लेकर दिनभर चला राजनीतिक ड्रामा

जागरण संवाददाता, हिसार : वाल्मीकि चौक से भगत चौक तक 56 लाख रुपये की लागत से बनाई जानी वाली सड़क को ले

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 10:08 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 10:08 PM (IST)
वाल्मीकि चौक से भगत चौक की सड़क को लेकर दिनभर चला राजनीतिक ड्रामा
वाल्मीकि चौक से भगत चौक की सड़क को लेकर दिनभर चला राजनीतिक ड्रामा

जागरण संवाददाता, हिसार : वाल्मीकि चौक से भगत चौक तक 56 लाख रुपये की लागत से बनाई जानी वाली सड़क को लेकर मंगलवार को व्यापारियों के बीच राजनीति शुरू हो गई। पूर्व पार्षद पंकज दीवान के वार्ड तीन में बन रही सड़क को लेकर यह राजनीति का खेल दिनभर चला। अपने वोट बैंक को सुरक्षित रखने के लिए जहां पूर्व डिप्टी मेयर भीम महाजन बाजार में व्यापारियों के समर्थन में आ गए। उससे पूर्व सुबह ही पूर्व पार्षद पंकज दीवान व्यापारियों के साथ बैठक कर उन्हें संतुष्ट कर गए थे। डिवाइडर नहीं बनाने को लेकर दोनों तरफ से आश्वासन मिलने के बाद व्यापारी संतुष्ट हुए। इस मामले में बुधवार को पूर्व पार्षद पंकज दीवान निगम आयुक्त अशोक बंसल से बातचीत करेंगे। ताकि इस लोगों की मांगों के अनुरूप डिवाइडर न बनाया जाएगा। यह है मामला नगर निगम प्रशासन की ओर से सुबह वाल्मीकि चौक से लेकर भगत ¨सह चौक तक बनी सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया गया। निगम के ठेकेदार ने पूर्व डिप्टी मेयर भीम महाजन की दुकान के सामने ही सड़क चौड़ी करने का काम शुरू कर दिया। सड़क चौड़ी करने की कार्रवाई की जानकारी जैसे ही व्यापारियों को मिली तो उन्होंने विरोध जताना शुरू कर दिया। व्यापारियों ने फोन कर पूर्व पार्षद पंकज दीवान को मौके पर बुलाया, क्योंकि सड़क के प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने के लिए पूर्व पार्षद पति पंकज दीवान व पूर्व पार्षद शालू दीवान ने विशेष रूप से बनवाया था। ऐसे में पूर्व पार्षद पंकज दीवान दस बजे व्यापारियों के पास पहुंचे और दो घंटे तक उनके साथ बैठक की। व्यापारियों को संतुष्ट कर वह वापस चले गए। अभी उन्हें गए आधा घंटा भी नहीं हुआ था कि मार्केट में पूर्व डिप्टी मेयर भीम महाजन और व्यापारी जमा हो गए। उन्होंने सड़क के बीच में बने डिवाइडर को लेकर विरोध जताना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं, माइक से व्यापारियों ने प्रशासन के खिलाफ एकजुट होकर विरोध जताना शुरू कर दिए। सूचना मिलने पर पूर्व पार्षद पंकज दीवान मौके पर पहुंचे और उन्होंने व्यापारियों से बातचीत की। उन्होंने व्यापारियों को कहा कि सड़क के बीच डिवाइडर नहीं बनाने को लेकर जब अधिकारी मना कर चुके हैं तो विरोध क्यों किया जा रहा है। उनके समझाने के बाद व्यापारियों ने विरोध जताना बंद कर दिया।

loksabha election banner

..

बॉक्स :::

शहर की पहली सड़क जिस पर बिछेगी मस्टिक लेयर अभी तक पुलों पर डाली जाने वाली मस्टिक लेयर पहली बार नगर निगम द्वारा सड़क बनाने के दौरान प्रयोग में लाई जाएगी। सीसी की सड़क को तोड़ने के बजाय उसके ऊपर ही इस लेयर को डाला जाएगा। इस लेयर को पानी ठहरने से नुकसान नहीं होता। सीसी तोड़ नई बनाने के मुकाबले खर्च भी कम आता है। निगम के जेई कृष्ण दहिया ने इस प्रकार की सड़क बनाने का सुझाव इंजीनिय¨रग ¨वग के आलाधिकारियों के समक्ष रखा था। जिसके अधिकारियों ने मंजूरी दी थी। ऐसे में यह पहली सड़क होगी, जिस पर मस्टिक लेयर डाली जाएगी।

..

बॉक्स :::

भगत ¨सह मार्केट एसोसिएशन के प्रधान रवि आहूजा व पदाधिकारियों ने कहा कि 15 दिसंबर 2017 को निगम कमिश्नर को पत्र सौंपा गया था। जिसमें व्यापारियों ने मांग रखी थी कि भले ही इस सड़क को चौड़ा किया जाए, लेकिन सड़क के बीच में डिवाइडर न लगाए जाएं। क्योंकि वाल्मीकि चौक से भगत ¨सह मार्केट तक सारी होलसेल की दुकानें हैं, जहां पर ट्रांसपोर्ट की गाड़ियां भी माल उतारने आती है। इस समस्या को सुनकर निगम कमिश्नर अशोक बंसल ने कहा था कि भविष्य में जब भी सड़क का निर्माण शुरू किया जाएगा, तो सभी व्यापारियों को बुलाकर उनकी बातों को सुना जाएगा व सड़क निर्माण से पहले नोटिस दिया जाएगा। लेकिन मंगलवार को बिना नोटिस दिए ही सड़क तोड़ने के लिए जेसीबी पहुंच गई। जो गलत है। बिना डिवाइडर बनाए प्रशासन सड़क का निर्माण कर सकता है। उसको लेकर व्यापारियों को कोई आपत्ति नहीं है।

..

बॉक्स :::

यह होगा काम . करीब 56 लाख रुपये का टेंडर है।

. सड़क के दोनों ओर कब्जे हटाकर इंटरलॉ¨कग वाइड¨नग की जाएगी

. सड़क के बीच में एक फुट चौड़ा डिवाइडर बनाया जाएगा।

. सीसी की सड़क पर मस्टिक लेयर बिछाई जाएगी।

.

ये हैं मौजूदा हालात

. 15 से 16 फुट की सीसी की सड़क बनी हुई है।

. दोनों ओर अतिक्रमण है।

. वाल्मीकि मंदिर के सामने सड़क की चौड़ाई कम है।

. कब्जे हटाने पर सड़क की चौड़ाई कही 40 फुट तो कही 55 फुट के करीब हो जाएगी। ..

बॉक्स :::

मस्टिक लेयर की खासियत . इस पर वाहन नहीं फिसलते।

. पानी में यह सड़क खराब नहीं होती।

. आठ से दस सालों तक मस्टिक लेयर मजबूत बनी रहती है।

.

- कोट्स :::

- निगम आयुक्त ही इस मामले में अंतिम फैसला ले सकते हैं। डिवाइडर बनाना है या नहीं। उन्हीं की अनुमति के बाद इसका फैसला लिया जाएगा। मौजूदा समय में सड़क व इंटरलॉ¨कग का काम शुरू किया गया है।

- संदीप कुमार, कार्यकारी एक्सईएन, नगर निगम।

..

- कोट्स :::

- व्यापारियों ने डिवाइडर नहीं बनाने की मांग की है। व्यापारियों की यह मांग जायज है और निगम आयुक्त से इस मामले में बातचीत की जाएगी। व्यापारियों की सुविधा अनुसार ही रोड का निर्माण करवाया जाएगा। व्यापारियों को साथ लेकर निगम आयुक्त से मुलाकात की जाएगी।

- पंकज दीवान, पूर्व पार्षद।

.

- कोट्स :::

- व्यापारियों ने मुझे मौके पर बुलाया था। व्यापारियों की मांग है कि सड़क के बीच डिवाइडर न बनाया जाए। इस कारण होलसेल व्यापारियों को परेशानी उठानी पड़ती है। हालांकि सड़क की चौड़ाई नक्शे के अनुरूप 30 फुट है।

- भीम महाजन, पूर्व डिप्टी मेयर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.