जागरण संवाददाता, हिसार:

खेदड़ निवासी सुमित उर्फ बच्ची और अमित उर्फ सिल्लु के बाइक चलाने के शौक और नशे की लत ने उन्हें बाइक चोर बना दिया। दोनों मिलकर बाइक चोरी कर अपने घरों पर ही जमा करने लगे। घरवालों ने पूछा तो आरोपितों ने बोल दिया कि वे बाइक खरीद-बेच का काम करते है। घरवालों को पता नहीं लगा तो इनके हौसले बढ़ते गए और दोनों ने मिलकर बाइक चोर गिरोह तैयार कर लिया। यह गिरोह पिछले पांच सालों से सक्रिय है और हरियाणा के विभिन्न इलाकों सहित राजस्थान में भी बाइक चोरी कर चुके है। यह जानकारी उप पुलिस अधीक्षक कप्तान सिंह ने शनिवार को प्रेस वार्ता कर दी। उन्होंने बताया कि उपरोक्त दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। शुरुआत में दोनों ने बाइक चलाने के शौक के कारण बाइक चोरी की थी, बाद में ये गलत संगत में आकर नशे की लत में पड़ गए। नशे की पूर्ति के लिए बाइकें चुरानी शुरू कर दी। परिवार वालों के पूछने पर सुमित उर्फ बच्ची ने उन्हें गुमराह किया और कहा कि वह पुरानी बाइक खरीदने - बेचने का काम करता है। दोनों स्मैक का नशा करते है। डीएसपी ने बताया कि अमित उर्फ सिल्लु वेल्डिग मिस्त्री का काम करता है। वह पाचवी तक पढ़ा हुआ है। दोनों मिलकर राजस्थान के तांबाखेड़ी और हिसार में बरवाला, नरवाना, जींद से भी बाइक चोरी कर चुके है। सुमित बिजली मिस्त्री के पास काम सीखता है। सुमित पहले भी बाइक चोरी के मामले में गिरफ्तार हो चुका है।

----------

पुरानी स्पलेंडर और डीलक्स बाइकों की करते है चोरी

उपरोक्त आरोपित अधिकतर पुरानी बाइक चोरी करते है। इनमें अधिकतर स्पलेंडर और डीलक्स बाइक चोरी की जाती है। इनके तीन साथी और है, जिनकी पहचान पुलिस ने कर ली है, पुलिस जल्द ही इन आरोपितों को गिरफ्तार करेगी। पुलिस आरोपितों के संभावित ठिकानों पर दबिश दे रही है।

---------

नंबर प्लेट बदलकर गया था बाइक बेचने, पकड़ा गया

आरोपित सुमित उर्फ बच्ची चोरी की बाइक को नंबर प्लेट बदलकर बेचने के लिए बरवाला और आसपास के क्षेत्र में गया था, जहां बाइक खरीदार द्वारा बाइक के कागजात पूछने पर सुमित चोरी शुदा बाइक बेच नही पाया। पुलिस टीम ने आरोपित सुमित उर्फ बच्ची के घर से चोरी शुदा 10 बाइक बरामद किए है। आरोपित सुमित उर्फ बच्ची ने अमित उर्फ सिल्लु के साथ मिलकर 10 महीने पहले बस अड्डा के अंदर से एक बाइक चोरी की थी, जिसकी आरोपितों ने नंबर प्लेट बदली थी। इसके अलावा भी आरोपितो ने कई मोटरसाइकिल चोरी की वारदात कबूली है। आरोपितों को पूछताछ के बाद अदालत में पेश कर जेल भेज दिया गया है।

----- आरोपितों ने बाइक चोरी की यह वारदातें कबूली

1. आरोपित सुमित उर्फ बच्ची ने करीब पांच साल पहले सूर्य नगर से एक गली में पड़ा हुआ बाइक चोरी किया था। इस मामले में 22 नवंबर 2017 को सिटी थाना में केस दर्ज है। 2. आरोपित सुमित उर्फ बच्ची ने बरवाला तहसील कार्यालय की पार्किंग से बाइक चोरी किया था। इस बारे में आठ अगस्त 2021 को बरवाला थाना में केस दर्ज है। 3. आरोपित सुमित उर्फ बच्ची ने अपने साथियों सहित गांव दौलतपुर से एक स्पलेंडर प्रो बाइक चोरी किया था। सात जुलाई 2021 को इस मामले में उकलाना थाना में केस दर्ज है। 4. आरोपित सुमित उर्फ बच्ची ने राजस्थान के तांबा खेडी से एक मोटरसाइकिल स्केंडर प्लस चोरी किया था ।

6. आरोपित सुमित ने नरवाना कोर्ट के सामने से एक साल पहले एक स्पलेंडर मोटरसाइकिल चोरी किया था।

Edited By: Jagran