Move to Jagran APP

मिशन एडमिशन : मेहनत के बलबूते आज से भाग्य आजमाने की दौड़ शुरू

जिले के विभिन्न कालेजों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। विद्यार्थियों ने इंटरनेट कैफे में जाकर आवेदन करना भी शुरु कर दिया है। अब देखना ये है कि मेहनत कर हासिल किए गए अंकों के आधार पर कौनसे कॉलेज में दाखिला लेने का अवसर मिल पाता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jun 2018 01:48 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 01:48 PM (IST)
मिशन एडमिशन : मेहनत के बलबूते आज से भाग्य आजमाने की दौड़ शुरू
मिशन एडमिशन : मेहनत के बलबूते आज से भाग्य आजमाने की दौड़ शुरू

जेएनएन, हिसार : जिले के विभिन्न कालेजों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। विद्यार्थियों ने इंटरनेट कैफे में जाकर आवेदन करना भी शुरु कर दिया है। अब देखना ये है कि मेहनत कर हासिल किए गए अंकों के आधार पर कौनसे कॉलेज में दाखिला लेने का अवसर मिल पाता है। उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया। यह दूसरी बार होगा, जब कालेजों में दाखिले के लिए सीधे उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन सेंटरलाइज्ड दाखिला लिया जा रहा है। विभाग ने इस बार दाखिला प्रक्रिया को आसान बनाने और वर्कलोड को कम करने के लिए प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी किए जाने का भी फैसला लिया है। विद्यार्थियों को उनके रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी उनके मोबाइल पर मैसेज द्वारा भेजी जाएगी। वहीं दूसरी ओर कालेजों पर भी इस बार शिकंजा कसा गया है। कॉलेज निर्धारित सीटों से अधिक पर दाखिला नहीं ले पाएंगे। यानी जितनी सीटें हैं, उतने ही दाखिले होंगे। केवल शहर की बात करें तो शहर में छह कॉलेज हैं, जिनमें गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, गवर्नमेंट ग‌र्ल्स कॉलेज, छाजुराम जाट कॉलेज, डीएन कॉलेज, एफसी कॉलेज और इंपीरियल कॉलेज हैं।

loksabha election banner

शहर के सभी सरकारी व सह-सरकारी कालेजों में दाखिले को लेकर विद्यार्थियों के बीच होड़ रहती है। ऐसे में विद्यार्थी सोच-विचार कर ही आवेदन करें। इन कालेजों में पहली कट-ऑफ लिस्ट ही 95 फीसद से ऊपर होती है। सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के अगर 75 फीसद अंक है तो भी गवर्नमेंट पीजी कॉलेज के किसी भी विषय में दाखिला होना आसान नहीं होगा। यही हाल अलग-अलग विषयों में अन्य कालेजों में भी रहेगा। ऐसे में सभी कालेजों में आवेदन की बजाए सोच-समझ कर आवेदन करें। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सों में दाखिले के लिए आवेदन 14 जून से शुरू होंगे। 22 कालेजों में होंगे दाखिले -

इस बार जिले के 22 कालेजों में सामान्य कोर्सों बीए, बीएससी, बीकॉम आदि में दाखिले होंगे। इनमें 11 सरकारी कॉलेज, 4 सह-सरकारी कॉलेज और 7 प्राइवेट कॉलेज हैं। जिले में पहले 7 गवर्नमेंट कॉलेज थे, लेकिन डाटा, उगालन, खेड़ी चौपटा और उकलाना में नए ग‌र्ल्स कॉलेज खोले जाने से सरकारी कालेजों की संख्या 11 हो गई है। इन नए कालेजों में भी इसी वर्ष से दाखिले होंगे। जिले के सभी कालेजों में करीब 12 हजार सीटों पर दाखिले होंगे। लड़कों की 150 रुपये आवेदन फीस, एससी और लड़कियों के लिए फ्री -

उच्चतर शिक्षा विभाग की वैबसाइट पर ऑनलाइन दाखिले के लिए 150 रुपये फीस रखी गई है। छात्राओं और एससी श्रेणी के विद्यार्थियों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी। अगर विद्यार्थी आवेदन पत्र में कालेजों के अधिकतम पांच कॉलेज तक जितने भी विकल्प चुनेगा, उसे प्रत्येक के लिए 150 रुपये देने होंगे। उदारहण के लिए सामान्य श्रेणी के विद्यार्थी 3 कालेजों की च्वाइस भरता है तो उसे 450 रुपये का कैशलेस भुगतान करना होगा। एक कॉलेज में 150 रुपये आवेदन फीस के साथ विद्यार्थी एक कॉलेज के कितने भी कोर्स में दाखिले के आवेदन कर सकेगा।

पहली बार लगेगी प्रोविजनल मेरिट लिस्ट -

आवेदन के बाद उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। यह पहली बार हो रहा है जब विभाग प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी करेगा। इसके तहत विभाग द्वारा किसी भी कॉलेज में किसी कक्षा की निर्धारित सीटों की दोगुनी संख्या में विद्यार्थियों की मैरिट लगाएगा। उदाहरण के तौर पर गर्वनमेंट कॉलेज में बीकॉम की 240 सीटें है तो 480 विद्यार्थियों की प्रोविजनल लिस्ट जारी होगी। जिन विद्यार्थियों का नाम इस प्रोविजनल मेरिट लिस्ट में आएगा, उन्हें संबंधित कॉलेज में जाकर अपनी हार्डकॉपि जमा करवा डॉक्यूमेंट वेरिफाई करवाने होंगे। जो डॉक्यूमेंट वेरिफाई करवाएगा, उन्हीं विद्यार्थियों की दो दिन बाद विभाग फाइनल मेरिट लिस्ट जारी करेगा। यह है आवेदन से दाखिले तक का शेड्यूल -

ऑनलाइन आवेदन - 6 जून से 22 जून

पहली प्रोविजनल लिस्ट - 23 से 25 जून

दस्तावेजों की जांच - 26 से 28 जून

पहली फाइनल मेरिट लिस्ट जनरेट होगी - 29 से 30 जून

पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी - 1 जुलाई को

फीस जमा करवाने का समय - 2 से 4 जुलाई

दूसरी प्रोविजनल लिस्ट - 5 से 6 जुलाई

दस्तावेजों की जांच - 7 से 9 जुलाई

दूसरी फाइनल मेरिट जनरेट होगी - 10 से 11 जुलाई

दूसरी फाइनल मेरिट डिस्पले होगी - 12 जुलाई को

फीस जमा करवानी होगी - 12 से 14 जुलाई तक आवेदन करते समय ये रखें पास -

- उम्मीदवार की स्कैन की हुई फोटो।

- उम्मीदवार के हस्ताक्षर की स्कैन की हुई फोटो।

- जन्मतिथि, पत्ता, 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम की पूरी जानकारी।

- आरक्षित वर्ग से हैं तो प्रमाण पत्र।

- एनसीसी, एनएसएस, स्पोर्टस सहित विभिन्न गतिविधियों के प्रमाण पत्र हैं तो उसकी जानकारी। कालेजों में दाखिला प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो रही है। विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करें। लड़कों के लिए 150 रुपये आवेदन फीस होगी जबकि लड़कियों और एससी श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए कोई फीस नहीं होगी। विद्यार्थियों की सहायता के लिए कालेजों में हेल्प डेस्क भी लगाए जाएंगे।

- डा. विनोद प्रकाश, नोडल ऑफिसर, गवर्नमेंट पीजी कॉलेज हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.