Move to Jagran APP

रोहतक वीटा प्लांट में 125 करोड़ रुपये से बनेगा टेट्रापेट प्लांट, सहकारिता मंत्री ने की घोषणा

रोहतक में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि सरकारी नौकरियों की लिमिट है। हर व्यक्ति को नौकरी नहीं मिल सकती है इसलिए आत्मनिर्भर बनकर जीविका चलाने के लिए सभी को ध्यान देना होगा। इस दौरान सहकारिता मंत्री ने प्लांट का निरीक्षण किया।

By Naveen DalalEdited By: Published: Wed, 11 May 2022 02:42 PM (IST)Updated: Wed, 11 May 2022 02:42 PM (IST)
रोहतक वीटा प्लांट में 125 करोड़ रुपये से बनेगा टेट्रापेट प्लांट, सहकारिता मंत्री ने की घोषणा
सहकारिता मंत्री डा. बनवारीलाल ने मक्खन के डीप फ्रिजर का किया शिलान्यास।

रोहतक, जागरण संवाददाता। रोहतक वीटा मिल्क प्लांट में नए प्रोजेक्ट शुरू होंगे। बुधवार को रोहतक मिल्क वीटा प्लांट में 1000 मीट्रिक टन के मक्खन स्टाक के लिए स्थापित होने वाले बफर डीप फ्रिजर को स्थापित करने की आधारशिला रखी। संबंधित फ्रिजर को लगाने में करीब छह करोड़ रुपये खर्च होंगे।कार्यक्रम की आधारशिला रखने के बाद मुख्य अतिथि बतौर कार्यक्रम में शिरकत करते हुए सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने रोहतक के लिए नई घोषणा की।

loksabha election banner

डेयरी उद्योग पीएम मोदी के आत्म निर्भर भारत का सपना कर रहा है साकार : बनवारी लाल

कार्यक्रम में जानकारी दी कि लिक्विड प्रोडक्ट जैसे दूध, जूस आदि के स्टाक और पैकिंग को लेकर बेहतर कार्य होंगे। इसलिए रोहतक में टेट्रोपेट प्लांट लगाया जाएगा। कुछ माह में इस योजना पर काम शुरू होगा और करीब 125 करोड़ रुपये की लागत आएगी।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि डीप फ्रिजर न होने के कारण दूसरे स्थानों पर किराए पर प्रोडक्ट रखने पड़ते हैं।

इससे डेयरी प्रोडक्ट मक्खन खराब होने से लेकर भाड़ा भी अधिक लगता है। फ्रिजर स्थापित होने के बाद यहां वर्षों पर प्रोडक्ट सुरक्षित रखे जा सकेंगे। डेयरी उद्योग को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत को सपने को साकार कर रहा है। जीविका चलाने से लेकर यह उद्योग 12 महीने चलता है।

नौकरियों के बजाय लोग आत्मनिर्भर बनें

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि सरकारी नौकरियों की लिमिट है। हर व्यक्ति को नौकरी नहीं मिल सकती है, इसलिए आत्मनिर्भर बनकर जीविका चलाने के लिए सभी को ध्यान देना होगा। डेयरी उद्योग को किसानों से जुड़ा पेशा होने का दावा करते हुए कहा कि बगैर गारंटी के 1.60 लाख रुपये बगैर गारंटी के लोन दिया जा रहा है।

जबकि तीन लाख रुपये किसानों को गारंटी के साथ रोजगार शुरू करने के लिए लोन मिल रहा है। इस दौरान सहकारिता मंत्री ने प्लांट का निरीक्षण किया। कुछ लोगों की शिकायतों को भी सुना।

आम आदमी पार्टी व कांग्रेस पर भी कसा तंज

आप की तरफ से हरियाणा में पैर पसारने के पूछे गए सवाल पर कहा कि अच्छी बात है कि दिल्ली के बाद पंजाब में भी आप की सरकार आ गई। इससे स्वाभाविक है कि कार्यकर्ताओं में जोश आता है। लेकिन जो झूठे सब्जबाग दिखाकर सत्ता आम आदमी पार्टी ने हथियाई है, उनका यहां सिक्का नहीं चलने वाला।

वहीं, कांग्रेस में नए अध्यक्ष बनने के सवाल पर कहा कि पिछले तीन बार जो भी कांग्रेस के प्रदेश् अध्यक्ष वह सभी एससी वर्ग से थे। लेकिन उन्हें आज तक कार्यकारिणी तक का विस्तार नहीं करने दिया गया। अब नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान को कहां आजादी मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.