Move to Jagran APP

दिल की बीमारी और कैंसर के लिए लहसुन रामबाण, बदबू से बचने के लिए करें ये उपाय

जरा सा काम करते ही आपकी सांस फूल जाती है, मौसम बदलते ही आपका सेहत का मिजाज भी बदल जाता है तो लहसुन आपके लिए काम की चीज है और ये खबर आपके लिए है।

By manoj kumarEdited By: Fri, 12 Oct 2018 03:17 PM (IST)
दिल की बीमारी और कैंसर के लिए लहसुन रामबाण, बदबू से बचने के लिए करें ये उपाय

जेएनएन, हिसार। भागदौड़ भरी जिंदगी में आप व्‍यायाम नहीं कर पा रहे हैं और आपकी सांस जरा सा काम करते ही फूल जाती है तो चिंता का विषय है। दरअसल शरीर में ज्‍यादा वसा होने से हमारे खून में कोलेस्‍ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है और हम थोड़ा सा काम करने पर ही थक जाते हैं। ऐसे में दिल संबंधी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। मगर घबराइए मत चिकित्‍सक के अलावा इस समस्‍या से आप घर पर ही घरेलू उपाय कर निजात पा सकते हैं। कुछ ही महीनों में आप अंतर महसूस करेंगे। इसके लिए ज्‍यादा खर्च भी नहीं करना होगा और खाने में प्रयोग होने वाले लहसुन का प्रयोग कर आप इस समस्‍या से निदान पा सकेंगे। न केवल कोलेस्‍ट्रोल बल्कि ऐसी अनेक बीमारियों से लहसुन आपको निजात दिलाएगा। मगर लहसुन के प्रयोग के बाद मुंह से आने वाली बदबू काे लेकर अगर आप चिंतिंत हैं तो हम आपको इस दिक्‍कत से बचने के भी उपाय बता रहे हैं। 

आमतौर पर हम लहसुन का इस्‍तेमाल खाने में तड़का लगाने या ग्रेवी बनाने के लिए करते हैं। लहसुन किसी भी बेजान सब्‍जी के स्‍वाद को जानदार बना देता है। लेकिन लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। लहसुन एक वंडर फूड है और आयुर्वेद में तो लहसुन को औषध‍ि माना गया है। सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने से आपको सबसे ज्‍यादा फायदा होगा। यहां पर हम आपको इन्‍हीं फायदों के बारे में बता रहे हैं।  

1. दिल रहेगा सेहतमंद

लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है। खून को पतला करके लहसुन दिल को जवां रखता है। 

2. उच्‍च रक्‍तचाप से छुटकारा

लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है। दरअसल, लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। उच्‍च रक्‍तचाप से बचने के लिए आप लहसुन खाकर सुबह सैर करने जाएंगे तो इससे अौर भी ज्‍यादा फायदा होगा।  

 3. पेट की बीमारियाें से मिलेगा छुटकारा

पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है। लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा। यही नहीं लहसुन शरीर के अंदर मौजूद जहरीलें पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी करता है।  

 5. टेंशन से मिलेगी छुट्टी 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लहसुन टेंशन को भगाने में भी मददगार है। कई बार हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं जिससे हमें घबराहट होने लगती है। लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है। लहसुन खाने से सिर दर्द और हाइपर टेंशन दूर होती है। दिमाग में बनने वाले न्‍यूरोंस सही स्थिति में रहते हैं। 

6. दांत दर्द में मिलेगा आराम

लहसुन में एंटीबैक्‍टीरियल और दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं। अगर आपके दांत में दर्द है तो लहसुन की एक कली पीसकर दर्द वाली जगह पर लगा दें। कुछ ही देर में आपको दांत दर्द से आराम मिल जाएगा। यही नहीं खाली पेट लहसुन का सेवन करने से नसों में झनझनाहट से भी आराम मिलता है। 

 7. सर्दी-खांसी में राहत

लहसुन सांस से संबंध‍ित बीमारियों की रोकथाम में भी सहायक है। सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और के इलाज में प्राकृतिक दवा की तरह काम करता है। इससे फेफड़ों में जमा कफ निकल जाता है इससे काफी राहत मिलती है। 

8 हार्मोन बनाता है 
लहसुन में ऐलीसिन नाम का पदार्थ होता है जो पुरुषों के मेल हार्मोन के स्‍तर को ठीक रखता है। इससे पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन दूर होता है। वहीं लहसुन में सेलेनियम और भारी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जिससे स्‍पर्म क्‍वालिटी बढ़ती है।

9. कैंसर से बचाता है 
लहसुन का सेवन शरीर में गर्माहट लाता है और ठंड से रक्षा करता है। साथ ही इसे कैंसर से बचाने वाला भी माना जाता है। लहसुन को खासतौर पर यह प्रोस्‍ट्रेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाने वाला माना जाता है। 

10. त्‍वचा रोग से राहत

लहसुन में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, ऐसे में इसका सेवन करने से आप त्‍वचा संबधी बीमारियों से निजात पा सकते हैं। लहसुन का खाली पेट प्रयोग आपकी त्‍वचा की चमक को भी बढ़ाएगा और आप जवां नजर आओगे। 

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा मुरब्‍बा 

अगर आप सुबह कच्‍चा लहसुन नहीं खा पा रहे हैं तो एेसे में आप एक अलग तरीका आजमा सकते हैं। लहसुन की कलियों को काटकर शहद में मिलाकर तीन से चार दिनों के लिए रख दें। इसके बाद आप इसका सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकेंगे। सबसे खास बात ये है कि ये मुरब्‍बा आप अपने साथ कहीं भी लेकर जा सकते हैं और इसमें बदबू भी नहीं आएगी। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। 

बदबू से बचने के लिए करें ये उपाय 

  • अगर आप ऑफिस में जॉब करने जाते हैं और लहसुन की गंध के कारण शर्मिंदा नहीं होना चाहते हैं तो आप इससे बचने के लिए ये उपाय कर सकते हैे। लहसुन खाने के बाद आप मिंट वाली चाय पी‍एंगे तो इससे राहत मिलेगी।
  • च्विंगम चबाने से भी मुंह की दुर्गंध कम हो जाती है, तो वहीं उबले हुए आलू, गाजर, मशरूम और अमरूब व सेब खाने से लहसुन की गंध नहीं आती है।
  • ग्रीन टी पीने से अौर सरसों के तेल मुहं में डालकर फेंक दे इससे भी लहसुन की गंध आपके मुहं से छू मंतर हो जाएगी।
  • लहसुन खाने के बाद थोड़ा सा शहद या गुड़ खाने से भी गंध कम होती है। नींबू पानी पीने से भी लहसुन की गंध से आप छुटकारा पा सकते हैं। 

इन बातों का रखें ध्‍यान

  • जिन लोगों को पेट में बहुत ज्‍यादा दिक्‍कत रहती है, आंत कमजोर है या लीवर में ज्‍यादा दिक्‍कत है वो लोग चिकित्‍सक की राय लिए बगैर लहसुन का प्रयोग न करें। 
  • अगर आप किसी भी तरह की बीमारी के लिए दवाईयां ले रहे हैं तो लहसुन का प्रयोग ज्‍यादा मात्रा में न करें। बहुत न करें। बहुत लंबे समय तक लहसुन का प्रयोग कर रहे हैं तो भी इसकी मात्रा के बारे में ध्‍यान जरूर रखें। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें