Move to Jagran APP

होम डिलीवरी के नाम पर वसूल रहे डबल चार्ज, एजेंसी संचालकों का चल रहा बड़ा खेल

एजेंसी संचालकों का खेल हर महीने लाखों का मोटा मुनाफा। नियमानुसार घर पर सिलेंडर पहुंचाने पर ही ले सकते हैं निर्धारित 874.50 रुपये

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 11:18 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 11:18 AM (IST)
होम डिलीवरी के नाम पर वसूल रहे डबल चार्ज, एजेंसी संचालकों का चल रहा बड़ा खेल
होम डिलीवरी के नाम पर वसूल रहे डबल चार्ज, एजेंसी संचालकों का चल रहा बड़ा खेल

हिसार, जेएनएन। आप यदि गैस एजेंसी के ऑफिस में बुकिंग पर्ची कटवाकर उसके कार्यालय के पास, उनकी ओर से चिह्नित स्थायी या गोदाम से गैस सिलेंडर लेकर अपने घर आते हैं तो यह जरूर देख लें कि एजेंसी संचालक ने आपका होम डिलीवरी शुल्क कम किया है या नहीं। यदि नहीं तो यह आपके साथ सीधे-सीधे लूट है। क्योंकि एजेंसी संचालक गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के नाम पर आपसे 27.04 रुपये वसूल कर रहा है। अगर आप खुद जाकर सिलेंडर लेकर आते हैं तो वर्तमान में सिलेंडर की सही कीमत 847.46 रुपये है।

loksabha election banner

ऐसे में उपभोक्ताओं की जेब पर एजेंसी संचालक डाका डाल रहे हैं। वहीं होम डिलीवरी का शुल्‍क इसी राशी में शामिल है। अलग से चार्ज नहीं लिया जा सकता है। मगर ऐसे केस सामने आ रहे हैं कि बुकिंग की राशि के अलावा होम डिलीवरी का चार्ज भी लिया जा रहा है। इसके लिए उपभोक्ताओं को जागरूक होना पड़ेगा। अगर कोई एजेंसी संचालक इससे अधिक की राशि वसूलता है तो खाद्य एवं आपूर्ति विभाग और जिला उपायुक्त से शिकायत कर सकते हैं।

सरकारी एजेंसी से लेकर निजी गैस एजेंसी तक खेल रही होम डिलीवरी का खेल

न्यू पुलिस लाइन के सामने सरकारी गैस एजेंसी है। जहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोगों को एजेंसी के पास ही गैस दी जाती है। गांव से लेकर शहर के दूर दराज के क्षेत्र के लोग वहां गैस लेने आते हैं। एजेंसी स्टाफ उनसे होम डिलीवरी चार्ज कम करने के बजाय वह चार्ज भी वसूलता है। जबकि यह एजेंसी उनके घर से कई किलोमीटर दूर है। यही हाल शहर के दूसरी निजी एजेंसियों का है।

जानें एजेंसी कहां-कहां बंटते हैं सिलेंडर

न्यू पुलिस लाइन के सामने सरकारी एजेंसी से लेकर अर्बन एस्टेट टू में राम शरणम के पीछे खाली जगह में एजेंसी सिलेंडर बंटते हैं। सेक्टर 14 के पास, घोडाफार्म रोड पर मिलेनियम पैलेस के पास, जवाहर नगर की दो नंबर गली के पास, कैमरी रोड पर नहर के पास, ओल्ड कोर्ट कॉम्प्लेक्स, सत्यनगर सहित शहर से बाहर बने एक एजेंसी के गोदाम तक में जनता सिलेंडर लेने चक्कर लगाती है। जबकि उनसे पूरे पैसे वसूले जा रहे हैं।

क्या है बड़ा खेल

गोदाम से सिलेंडर देने का कोई नियम नहीं है। वह तो कोई इमरजेंसी में ही दिया जा सकता है। एजेंसी संचालकों ने बताया कि बुग के बाद पर्ची तो साफ्टवेयर पूरी राशि की काटता है। बाद में कैश एंड डीबेट में उसे कम किया जा सकता है। वर्तमान में जनवरी में नए सॉफ्टवेयर में यह सुविधा भी नहीं दिख रही है। ऐसे में नियमानुसार तो होम डिलीवरी ही करनी चाहिए, जिसका एजेंसी संचालक 27.04 रुपये लेता है।

कैसे उपभोक्ताओं के साथ होती है वसूली

यदि आपके पास एक सिलेंडर है या आपको उसी दिन जरूरत है तो आप एजेंसी की तरफ दौड़ते हैं। संचालक आम जन की मजबूरी भी अच्छी तरह समझते हैं। ऐसे में गैस बुकिंग के 24 घंटें में देने की बजाय तीन-चार दिन में आती है। यह समय अवधी कई बार बढ़ भी जाती है। ऐसे में परेशान लोग तुरंत सिलेंडर पाने के चक्कर में डिलीवरी तुरंत लेने की बजाय कभी राशी पर ध्यान नहीं देते हैं। जो ध्यान दे तो शिकायत का सिलसिला इतना लंबा है कि उपभोक्ता उस पचड़े में पडऩे की बजाय अपना गुस्सा वहीं झाड़कर घर चला जाता है।

गैस के ये हैं दाम

जिले में गैस उपभोक्ता : करीब 3.50 लाख

गैस सिलेंडर की 14.2 किलोग्राम गैस का रेट 874.50 रुपये, इसमें गैस सिलेंडर में डिलीवरी शुल्क - 27.04 रुपये

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट - 1504 रुपये

ये गणित भी जानें

जिले में 34 गैस एजेंसी हैं। अनुमानित एक गैस एजेंसी प्रतिदिन 50 सिलेंडर भी होम डिलीवरी की बजाय अपने चिन्हित स्थान से गैस उपभोक्ता को वितरित करे तो सीधे-सीधे उन्हें एक दिन में 45 हजार रुपये ज्यादा का आर्थिक लाभ है। यह मुनाफा एक महीने में लाखों का बैठता है।

----साइकिल से लेकर वाहनों तक में प्रतिदिन सिलेंडर लेकर जाते लोग आम देखे जा सकते हैं। शहर में धड़ल्ले से एजेंसी संचालकों के ट्रैक्टर ट्राली में खुलेआम गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को दिए जाते हैं। इसी शहर में इनसे संबंधित प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी यह नजारा प्रतिदिन देखते भी हैं। जवाब लेने की बजाय उनका मूकदर्शक बनना ही उपभोक्ताओं के साथ लूट का बड़ा कारण बनता है। प्रशासन इस मामले में संज्ञान ले।

- आरसी जग्गा, प्रधान, नागरिक मंच हिसार।

----गोदाम से गैस सिलेंडर देने का कोई प्रावधान नहीं है। हिसार में 34 गैस एजेंसियां हंै। एजेंसी संचालक एक जगह गैस देने की बजाय अब तो हालात ये हैं उनके पास गैस अधिक है। तय समय पर होम डिलीवरी हो रही है।

- सतेंद्र, प्रधान, गैस एजेंसी डीलर्स एसोसिएशन हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.