Move to Jagran APP

Counseling centers in school: सिरसा के केंद्रीय माध्यमिक स्कूलों में बनेंगे काउंसलिंग सेंटर, विद्यार्थियों को मिलेगी जरूरी जानकारी

सिरसा के केंद्रीय माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को करियर संबंधित जानकारी दी जाएगी। इस दौरान नोमिनेट शिक्षकों को व काउंसलर को 10 सितंबर को 45 मिनट का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें चंडीगढ़ से एक्सपर्ट शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 04:28 PM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 04:28 PM (IST)
Counseling centers in school: सिरसा के केंद्रीय माध्यमिक स्कूलों में बनेंगे काउंसलिंग सेंटर, विद्यार्थियों को मिलेगी जरूरी जानकारी
सिरसा के स्कूलों में काउंसलिंग सेंटर बनाए जाएंगे।

सिरसा, जागरण संवाददाता। सिरसा के केंद्रीय माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को करियर संबंधित जानकारी दी जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए काउंसलिंग सेंटर बनाए जाएंगे। इससे विद्यार्थियों को स्कूल में ही एक्सपर्ट करियर संबंधित गाइडेंस देंगे। जिले के करीब 65 स्कूलों में 116 काउंसलर नियुक्त किए जाने हैं। यह काउंसलर स्कूलों के ही शिक्षक होंगे। जिनको पहले प्रशिक्षण देकर करियर गाइडेंस एक्सपर्ट बनाया जाएगा।

loksabha election banner

करियर गाइडेंस प्रोग्राम के अंदर नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को किया शामिल

सीबीएससी स्कूलों में करियर गाइडेंस प्रोग्राम के अंदर नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। बोर्ड ने सभी सीबीएसई स्कूलों से दो शिक्षक नोमिनेट करके नाम व संबंधित की डिटेल की लिस्ट मांगी है। स्कूल वाइज सेकेंडरी का एक शिक्षक व सीनियर सेकेंडरी के दो शिक्षक नोमिनेट किए जाएंगे। इनकी लिस्ट बोर्ड को भेजी जाएगी। इससे पहले सीबीएसई की ओर से करियर गाइडेंस डॉट कॉम नाम से स्पेशल पोर्टल लाॅन्च किया जा चुका है। इससे पहले छह साल से सीबीएसई डेली हेल्प लाइन को चला रहा है।

1वीं से 12वीं कक्षा के लिए एक-एक काउंसलर नोमिनेट

सिरसा के डीएवी स्कूल के प्रधानाचार्य राजीव उतरेजा ने बताया कि जिले के स्कूल से शिक्षक या काउंसलर का नाम व जानकारी की लिस्ट बोर्ड की ओर से जारी लिंक पर अपलोड करनी है। यह स्कूलों की वेबसाइट पर लिंक दिया गया है। स्कूलों को नौंवी दसवीं के लिए और 11वीं से 12वीं कक्षा के लिए एक-एक काउंसलर नोमिनेट किया जाना है।

45 मिनट का दिया जाएगा प्रशिक्षण

नोमिनेट शिक्षकों को व काउंसलर को 10 सितंबर को 45 मिनट का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें चंडीगढ़ से एक्सपर्ट शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। उनको स्कूलों में काउंसलिंग सेंटर को चलाने की टेक्निकल तरीके बताएंगे। ट्रेनिंग के बाद ही एक्सपर्ट स्कूलों में काउंसलिंग सेंटर खोलेंगे। बच्चों के मन में जो कॅरिअर से संबंधित शंका है, वे इसे दूर करेंगे। बच्चों की काउंसलिंग करनी होगी। इसके साथ ही काउंसलर विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए उनका मार्गदर्शन भी करेंगें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.