संवाद सहयोगी, हांसी : नियम 134-ए के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले की आस लिए छात्र तीसरी मेरिट लिस्ट की बाट जोह रहे हैं। शिक्षा विभाग द्वारा तीसरी लिस्ट जारी नहीं की गई है जिसकी वजह से छात्र परेशान हैं और खंड शिक्षा अधिकारी के दफ्तर में चक्कर काट रहे हैं। दो कट ऑफ लिस्ट में 474 विद्यार्थियों का दाखिला हो चुका है जबकि आधे से अधिक सीटें अभी खाली पड़ी हैं। वहीं, शहर के दो एडिड स्कूलों व 3 निजी स्कूलों में शिक्षा विभाग द्वारा दाखिले नहीं दिए जा रहे हैं जबकि ये स्कूल विद्यार्थियों के सबसे पसंदीदा स्कूलों में शुमार हैं व सैंकड़ों सीटें इन स्कूलों में रिक्त हैं।

उल्लेखनीय है कि इस साल नियम 134-ए के दाखिले की प्रक्रिया धीमी गति से चल रही है। इस कारण से अभिभावक व विद्यार्थी दोनों ही परेशान हैं। पहले तो प्रथम मेरिट लिस्ट रद कर दी गई। उसके बाद तीसरी लिस्ट अभी तक जारी नहीं की गई है। प्रथम मेरिट लिस्ट रद होने के बाद 10 मई को नई लिस्ट जारी की गई थी जिसमें 684 विद्यार्थियों के नाम थे। इनमें से केवल 302 विद्यार्थियों ने ही दाखिला लिया है।

इसके बाद दूसरी लिस्ट को जारी किया गया था जिसमें 172 विद्यार्थियों का दाखिला हुआ था। बची हुई सीटों के लिए अब तीसरी लिस्ट जारी की जानी है लेकिन करीब एक महीने का समय बीत जाने के बाद भी शिक्षा विभाग ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है।

बॉक्स..

नियम 134- ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए दो कट ऑफ लिस्ट जारी की जा चुकी है। जबकि तीसरी लिस्ट अभी आनी बाकी है। शहर के पांच स्कूलों ने अपनी रिक्त सीटों को भी दर्शाया था लेकिन शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर इन स्कूलों में दाखिलें नहीं हो पा रहे हैं। पांचों स्कूलों में सैंकड़ों सीटें रिक्त हैं। उम्मीद है कि तीसरी लिस्ट में इन स्कूलों में दाखिला होगा।

- डा. सुभाष वर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप