Move to Jagran APP

कॉलेजों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को फीस भरने के लिए मिला एक और दिन का समय

उच्च शिक्षा विभाग ने पहली मेरिट लिस्ट के अनुसार कॉलेज में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को 6 अक्टूबर तक फीस भरने का समय दिया है। इससे पहले 5 अक्टूबर तक का समय दिया था। ऐसे में उनके लिए ये राहत भरी खबर है

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 11:04 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 11:04 AM (IST)
कॉलेज में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को 6 अक्टूबर तक फीस भरने का समय दिया है।

हिसार, जेएनएन। उच्च शिक्षा विभाग ने पहली मेरिट लिस्ट के अनुसार कॉलेज में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को 6 अक्टूबर तक फीस भरने का समय दिया है। इससे पहले 5 अक्टूबर तक का समय दिया था। है। शुक्रवार को फीस भरने के लिए विद्यार्थी पोर्टल ना चलने की शिकायत करते रहे, लेकिन पूरा दिन पोर्टल नहीं चला। जिसके बाद विभाग की ओर से फीस भरने के लिए एक दिन का अतिरिक्त समय दिया है।

loksabha election banner

इम्पीरियल कॉलेज के डायरेक्टर सत्य सुरेंद्र सिंगला ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग ने पहले 13 अक्टूबर से कक्षाएं शुरु करने की बात कहीं थी। लेकिन अब एक नवंबर से कक्षाएं शुरु होंगी। इसके लिए और दाखिला प्रक्रिया के लिए विभाग ने नई गाइडलाइन जारी की है। जीजेयू और कुरुक्षेत्र विश्‍वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों में अब चहल पहल नजर आएगी।

नई गाइडलाइन में यह आदेश जारी

1.पहली मेरिट लिस्ट में जिनका नाम है वे विद्यार्थी 6 अक्टूबर तक अपनी फीस ऑनलाइन जमा करवा सकते है। अगर निर्धारित समय में फीस जमा नहीं करवाते तो 13 अक्टूबर के बाद सीट उपलब्ध होने ही लिस्ट में नाम आ पाएगा।

2. एक विद्यार्थी का नाम एक ही कॉलेज में आएगा। यहीं नियम दूसरी मेरिट लिस्ट में भी लागू होगा।

3. अगर किसी विद्यार्थी का नाम पहली या दूसरी मेरिट लिस्ट में आया है पर दाखिला नहीं लेते है तो वह अपने रिस्क पर ही ओपन काउंसङ्क्षलग में शामिल होंगे। इस बात की कोई गारंटी नहीं होगी कि वे मनचाहे कॉलेज या कोर्स में दाखिला ले पाएंगे।

4. जो विद्यार्थी 24 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकें, उनके लिए पोर्टल फिर से 13 अक्टूबर से खुलेगा, जो 18 अक्टूबर तक खुला रहेगा। इसमें कॉलेज एडिट करने का विकल्प भी होगा। ताकि अपनी पसंद के कॉलेज में दाखिला ना हो पाने पर ओपन काउंसङ्क्षलग में दूसरे कॉलेज में दाखिले लिया जा सकें।

5. दाखिला  प्रक्रिया 30 अक्टूबर तक चलेगी।

6. 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक विद्यार्थी अपने कॉलेज में संकाय या विषय परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकेंगे। सीट उपलब्ध होने की अवस्था में ही उनके अनुरोध को स्वीकार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.