सिरसा, जेएनएन। उपायुक्त प्रदीप कुमार व पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह ने शनिवार को सिरसा शहर में फ्लैग मार्च किया और शहर में लॉकडाउन की स्थिति का जायजा लिया। उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने स्थानीय भूमण शाह चौक, बाल भवन, बस स्टैंड, ओवर ब्रीज, अंबेडकर चौक, बाबा बंदा सिंह बहादुर चौक, सांगवान चौक, जगदेव सिंह चौक, शिव चौक, वाल्मीकि चौक आदि स्थानों का दौरा करते हुए स्थानीय नागरिक अस्पताल पहुंचे। फ्लैग मार्च कर लोगों से अपील की कि वे लॉकडाउन का पालन करें और इस महामारी को हराने में सहयोग करें। इस दौरान उनके साथ एडीसी उत्तम सिंह, एसडीएम जयवीर यादव, सिविल सर्जन डा. मुनीष बंसल सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

मेडिकल स्टोर संचालकों को नियमों की पालना के दिए निर्देश

उपायुक्त प्रदीप कुमार व पुलिस अधीक्षक अधीक्षक ने फ्लैग मार्च के दौरान मेडिकल स्टोर, किरयाणा दुकानों पर दुकानदारों से बातचीत की और उन्हें निर्धारित समय सीमा में दुकान खोलने के निर्देश दिए और कहा कि रोगियों से दवाओं के उचित दाम लिए जाएं। यदि किसी भी प्रकार की कोई शिकायत प्राप्त होगी तो संबंधित दुकानदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि दुकानदार कोविड-19 की हिदायतों मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें तथा व सेनिटाइजेशन का उपयोग करें। साथ ही दुकान पर आने ग्राहकों को भी कोविड-19 नियमों की पालना करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने मेडिकल स्टोर पर दवा लेने पहुंचे लोगों से बातचीत की।

नागरिक अस्पताल में वैक्सीनेशन सैंटर का किया निरीक्षण

फ्लैग मार्च के दौरान उपायुक्त प्रदीप कुमार व पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह ने नागरिक अस्पताल स्थित वैक्सीनेशन सैंटर का निरीक्षण भी किया और वैक्सीन करवाने पहुंचे नागरिकों से बातचीत की। उन्होंने चिकित्सकों को निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन सैंटर में यह सुनिश्चित करें कि वैक्सीनेशन के लिए आने वाला प्रत्येक व्यक्ति मास्क पहने हो और सामाजिक दूरी  का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने नागरिकों से कहा कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित एवं प्रभावी है, इसलिए नागरिक कोविड वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लगवाएं। उन्होंने चिकित्सकों से वैक्सीनेशन के प्रति लोगों के रूझान बारे भी जानकारी ली।

मास्क न पहनने वालों के किए जाएंगे चालान : पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह

पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह ने कहा कि नागरिक लॉकडाउन के नियमों का पालन करें तथा अनावश्यक घर से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है, इस दौरान मास्क न पहनने वालों के चालान किए जा रहे हैं। कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करे और जो नियमों की पालना नहीं करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने नागरिकों से भी आह्वïान किया कि वे अति आवश्यक स्थिति में ही घर से बाहर निकलें तथा नियमों की पालना कर पुलिस का सहयोग करें।

कोरोना मरीजों को जेसीडी अस्पताल में भी किया जाएगा शिफ्ट : उपायुक्त प्रदीप कुमार

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि सिटी स्कैन के लिए प्रशासन द्वारा शहर के डायग्नोस्टिक लैब संचालकों से बातचीत कर 2200 रुपये रेट निर्धारित किया गया है। इसके अलावा अस्पतालों के बैड व निजी एंबुलेंस के रेट भी निर्धारित किए गए हैं ताकि रोगियों को उपचार में कोई असुविधा न हो। उन्होंने बताया कि जिला में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है और जरूरत अनुसार अस्पतालों को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि स्थानीय जेसीडी अस्पताल में भी रोगियों के इलाज की व्यवस्था शुरु कर दी गई है तथा चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटियां भी लगा दी गई है, अब रोगियों को वहां पर भी शिफ्ट किया जाएगा। इसके साथ-साथ विधायक गोपाल कांडा द्वारा भी हिसार रोड़ पर श्री तारा बाबा होस्पिटल एवं रिसर्च सैंटर की ओर को कोविड केयर सेेंटर बनाया जा रहा है, यहां पर लगभग 150 बैड की व्यवस्था की जा रही है और सुविधाएं उपलब्ध होने पर जल्द ही शुरु कर दिया जाएगा।