Move to Jagran APP

हिसार में सेक्टरवासी कर रहे शिकायत, मुझे मेरे पड़ोसी से बचाओ, किसी को पेड़ से परेशानी

सेक्‍टरवासी हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से गुहार लगा रहे हैं कि मुझे मेरे पड़ोसी से बचाओ। शिकायत यह कि पड़ोसी के आम के पेड़ से उनके घर की दीवार में दरारें पड़ रही हैं। एक ने कहा पड़ोसी ने मेरे घर से भी आगे की तरफ छज्जा निकाल लिया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 10:40 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 10:40 AM (IST)
हिसार में सेक्टरवासी कर रहे शिकायत, मुझे मेरे पड़ोसी से बचाओ, किसी को पेड़ से परेशानी
सेक्टरों में कोई पड़ोसी के आम के पेड़ से, छज्जे से तो कोई कार पार्किंग से हो रहा परेशान

चेतन सिंह, हिसार। जाने-माने साहित्यकार पद्मसिंह शर्मा की बहुचर्चित रचना है, मुझे मेरे मित्रों से बचाओ। इस कथा के केंद्र में मित्र हैं। इससे मिलती-जुलती कहानियां इन दिनों हिसार शहर के सेक्टरों से आ रही हैं। यहां के बाशिंदे हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से गुहार लगा रहे हैं कि मुझे मेरे पड़ोसी से बचाओ। शिकायत यह कि पड़ोसी के आम के पेड़ से उनके घर की दीवार में दरारें पड़ रही हैं।

loksabha election banner

एक व्यक्ति ने शिकायत दी है कि साहब, पड़ोसी ने मेरे घर से भी आगे की तरफ छज्जा निकाल लिया है। शिकवे यहीं नहीं रुकते। कई लोगों ने सांझी दीवार के पैसे न देने तो किसी ने रैंप को आगे बढ़ाने की शिकायत दी है। यहां तक की खाली प्लाट में कचरा फेंकने, कार पार्किंग, पानी बहकर पड़ोसी के घर के आगे आने जैसी शिकायतें भी पहुंच रही हैं।

ऐसे छोटे मामले बढ़ते-बढ़ते थानों तक भी पहुंच रहे हैं। पुलिसकर्मी यही कहते हैं कि इसमें कोई केस नहीं बनता आप भाईचारे में ही मामला निपटाओ। एचएसवीपी के अधिकारी भी ऐसे मामलों को निपटाने के लिए मध्यस्थता करते हैं और एक दूसरे को चाय पिलाकर या जो भी गिले-शिकवे हैं उनको दूर कर समस्या का समाधान करवा रहे हैं।

संवाद से ही सुलझेंगे मामले

मनोचिकित्सक डा. विनोद डूडी बताते हैं कि कोरोना के बाद से अचानक इस तरह के मामलों में उछाल आया है। सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना को दूर भगाने के लिए की गई थी मगर इसका इतना असर हो गया कि लोग एक-दूसरे से ही दूर होते जा रहे हैं। दूसरा पहलू प्रतिस्पर्धा का है। कंपीटिशन की भावना ईष्र्या भर देती है।

---मेरे पास रोजाना पड़ोसियों से संबंधित शिकायतें आ रही हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। मुसीबत में सबसे पहले पड़ोसी ही काम आता है। हमें भाईचारे से रहना चाहिए। मेरे पास ऐसा केस आता है तो कोशिश रहती है कि मध्यस्थता कर उनमें सुलह करवा सकूं।

- राजेश खोथ, ईओ, एचएसवीपी हिसार

---हमारे पास पड़ोसियों की शिकायतें आती रहती हैं। कई बार तो इतनी छोटी शिकायतें होती हैं कि उनमें कोई केस भी नहीं बनता। मगर हम बैठाकर उनमें सुलह करवाने का प्रयास करते हैं।

- दलबीर सिंह, थाना प्रभारी, सिविल लाइन थाना।

’ एचएसवीपी और पुलिस के पास सेक्टरवासी पड़ोसियों की शिकायत लेकर पहुंच रहे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.