Move to Jagran APP

विवादों के फेर में उलझा सेक्टर 16-17 फाटक पर आरओबी, प्रोजेक्ट पास होने के बावजूद फंस गया अब ये पेंच

साउथ बाईपास पर सेक्टर 16-17 फाटक आरओबी प्रोजेक्ट फिर से विवादों के फेर में उलझ गया है। प्रोजेक्ट पास होने के बावजूद नए तरीके से बनाए जाने का पेंच बीच में फंस गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Jul 2018 05:23 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jul 2018 05:23 PM (IST)
विवादों के फेर में उलझा सेक्टर 16-17 फाटक पर आरओबी, प्रोजेक्ट पास होने के बावजूद फंस गया अब ये पेंच
विवादों के फेर में उलझा सेक्टर 16-17 फाटक पर आरओबी, प्रोजेक्ट पास होने के बावजूद फंस गया अब ये पेंच

जेएनएन, हिसार : साउथ बाईपास पर सेक्टर 16-17 फाटक आरओबी प्रोजेक्ट फिर से विवादों के फेर में उलझ गया है। प्रोजेक्ट पास होने के बावजूद नए तरीके से बनाए जाने का पेंच बीच में फंस गया है। ऐसे में आरओबी की ऊंचाई न बढ़ाने के लिए सेक्टर 16-17 वासियों ने बीएंडआर को शिकायत दी है। शिकायत में सेक्टरवासियों ने कहा कि साउथ बाईपास पर बनने वाले इस पुल की ऊंचाई इतनी ही रखी जाए जिससे सेक्टर 16-17 को साउथ बाईपास से मिलाने वाला मुख्य मार्ग बाधित न हो। उन्होंने बताया कि सेक्टर 16-17 के पश्चिम में एकमात्र एचएसवीपी द्वारा डबल रोड है, उससे सेक्टर 16-17, सेक्टर 13, हरिदास कॉलोनी, मॉडल टाउन, अर्बन एस्टेट, न्यू मॉडल टाउन इत्यादि के 95 फीसद निवासी सचिवालय, कोर्ट, एचएयू, कॉलेज, स्कूल और मुख्य शहर में प्रतिदिन आते हैं। इस रोड के अलावा इस सेक्टर के सभी रोड ¨सगल हैं, जिससे भारी ट्रैफिक नहीं निकल सकता। उन्होंने बताया कि सेक्टर का यह डबल रोड बाईपास से मिलने वाला मुख्य रास्ता है और निर्माणाधीन रेलवे पुल की तरफ है इसलिए इस आरओबी को ऊंचा नहीं उठाया जाए। ज्ञात हो कि समाजसेवी योगराज शर्मा ने इस आरओबी की ऊंचाई 6.55 बढ़ाकर 8.46 मीटर तक करने की मांग की हुई है। इसके लिए वे मुख्यमंत्री से लेकर तमाम अधिकारियों तक पत्राचार भी कर रहे हैं। मगर सेक्टरवासियों का कहना है कि इस आरओबी ऊंचाई अगर बढ़ाई गई तो उनका रास्ता बंद हो जाएगा और ट्रैफिक को घूमकर आना पड़ेगा जिससे हादसे होने का डर हर समय बना रहेगा। ये होगा आरओबी

loksabha election banner

- ऊंचाई - 6.55 मीटर

-लंबाई- 1185 मीटर

-चौड़ाई- 7-7 मीटर की दो सड़क बीच में डिवाइडर

70 करोड़ रुपये की राशि सरकार मिल चुकी

प्रदेश सरकार से आरओबी के निर्माण के लिए 70 करोड़ रुपये की राशि मिल चुकी है। अभी आरओबी का काम प्रगति पर है। फाटक के एक तरफ की मिट्टी की टे¨स्टग हो चुकी है। थोड़े दिनों में दूसरी साइड की मिट्टी की टे¨स्टग का काम पूरा हो जाएगा जिसके बाद आरओबी का काम शुरू हो जाएगा। सेक्टर 16-17 आरडब्ल्यूए की शिकायत मेरे पाई है। उनकी जो भी मांग है उस पर गौर किया जाएगा।

- विशाल कुमार, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी

सेक्टरवासियों ने आरओबी की ऊंचाई ने बढ़ाने के लिए बीएंडआर को लिखित में शिकायत दी है। अगर पुल की ऊंचाई बढ़ी तो सेक्टर का मुख्य रास्ता बंद हो जाएगा जो सही नहीं है।

- जितेंद्र श्योराण, प्रधान, आरडब्ल्यूए सेक्टर 16-17 ऊंचाई बढ़ाने की पुन डिजाईनिंग व एस्टीमेट बनवाने की अब मुख्यमंत्री से माग की

मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखा कि जिसकी प्रतिलिपि उपायुक्त को भी भेजी गई है। पत्र में लिखा है कि बीकानेर रेलवे से आरओबी सेक्टर 16-17 की ऊंचाई 6.55 मीटर से 8.16 मीटर बढ़ाने की अनुमति मिलने के बावजूद भी लोक निर्माण विभाग के एक्सईन ने बढ़ी हुई ऊंचाई 8.16 मीटर के अनुसार आरओबी की पुन डिजाइनिंग व एस्टीमेट अब तक नहीं बनवाया। ऊंचाई 8.16 मीटर के अनुसार आरओबी की पुन : डिजाइनिंग व एस्टीमेट प्रस्तावित सेक्टर 16-17 आरओबी की लम्बाई बढ़ाए बिना आरओबी की पुन : डिजाइनिंग व एस्टीमेट बनवाने की माग की। पत्र में लिखा है कि जैसे हरियाणा में अन्य कई जगह स्लोव डाऊन करने की प्रक्त्रिया में बने हुए हैं। उनके अनुसार स्लैब डाऊन करने पर लम्बाई बढ़ाने की जरुरत नहीं पड़ती जैसा कि साथ लगते प्रस्तावित कैमरी रोड आरओबी की लम्बाई स्लैब डाऊन करने पर अपनाई हुई है। इससे ऊंचाई बढ़ाने का खर्च विभाग पर पड़ेगा परंतु आरओबी की लम्बाई बढ़ाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। हॉकी खेल व खिलाडिय़ों की खेल सुविधाओं के लिये प्रयासरत समाजसेवी योगराज शर्मा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि जिस प्रकार फरवरी माह में लोक निर्माण विभाग के एक्सईन विशाल ने एसई लोक निर्माण विभाग को गलत आकड़े प्रस्तुत कर जिसकी प्रतिलिपि उपायुक्त हिसार को भेजकर उपायुक्त व मुख्यमंत्री मनोहर लाल को गुमराह करने के प्रयास किए गए। इस कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग के इआइसी व एमडी हरियाणा स्टेट रोड एंड ब्रिज डेवल्पमेंट कारपोशेन लिमिटेड पंचकूला से मिलकर भी समाधान नहीं हुआ। मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा में भ्रष्टाचार मुक्त शासन के लिए प्रयासरत हैं। परंतु विभागों द्वारा गलत आकड़े प्रस्तुत करने पर यह कैसे संभव हो सकता है। पत्र में लिखा है कि अगर इस कार्य को नहीं करवाया गया तो मजबूरन इस कार्य के लिए सीबीआई जाच करवाने के कोई रास्ता दिखाई नहीं देता। डीएवी स्कूल कैमरी रोड को नहर के ऊपर पुल बनाकर सीधा सेक्टर 16-17 को सीधा जोडऩे के लिए पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरिंग अधिकारियों द्वारा बार-बार नोट फिजिबिल्टी के प्रयास किए गए। उसके बावजूद भी जनता के हित में कार्रवाई हुई। साउथ बाईपास सेक्टर 16—17 डी.ए.वी स्कूल कैमरी रोड को सीधा जोडऩे का ऐतिहासिक कार्य मुख्यमंत्री मनोहर लाल से करवाने का प्रयास जल्द ही सफल होने जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा में भ्रष्टाचार मुक्त शासन के लिए प्रयासरत हैं। हॉकी खेल व खिलाडिय़ों की खेल सुविधाओं के लिये प्रयासरत समाजसेवी योगराज शर्मा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रस्तावित 2 आरओबी से ऊपर से जनता को मजबूरन जाने की अपेक्षा साउथ बाईपास सेक्टर 16—17 डी.ए.वी स्कूल कैमरी रोड को सीधा जोडऩे के लिए आरओबी-साऊथ बाई पास की ऊंचाई बालसमंद डिस्ट्रीब्यूटरी के ऊपर पुल बनाकर पुल के लेवल में 25 मीटर छोड़े कट के स्थान पर आरओबी के नीचे सीधा रास्ता जोडऩे से जनता को छोटा रास्ता मिलेगा। इससे जनता के धन व समय की बचत होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.