सिरसा, जेएनएन। हरियाणा में सभी कक्षाओं के लिए 11 महीने बाद स्‍कूल खुल गए हैं। छोटे बच्‍चों को तो स्‍कूल छोड़ने अभिभाव‍क भी गए। अब सभी सरकारी व निजी स्कूलों में सोमवार से पढ़ाई करवाने का सिलसिला शुरू हो गया है। स्कूलों में स्वजन प्रथम दिन विद्यार्थियों को छोड़ने के लिए पहुंचे। हालांकि स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम नजर आई। स्कूलों में रोजाना सुबह दस बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक कक्षाएं लगेंगी। गौरतलब है कि इससे पहले विभाग ने 24 फरवरी से तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए थे। इससे पूर्व, प्रदेश में छठी से बारहवीं तक के स्कूलों को पहले ही दो चरणों में खोला जा चुका है।

स्कूल खुलने की अध्यापक दे रहे हैं जानकारी

शिक्षा के इस सत्र में पहली बार पहली व दूसरी की कक्षाएं शुरू हुई है। इससे विद्यार्थी नियमित अध्ययन कर सकेंगे। स्कूलों में प्रथम दिन पहली व दूसरी के विद्यार्थियों की संख्या कम रही। इस पर स्कूलों में अध्यापक फोन पर अभिभावकों को स्कूल खुलने की सूचना देते हुए नजर आए। गांवों में स्कूल खुलने की सुबह के समय भी मुनादी करवाई गई। निजी स्कूलों द्वारा अभिभावकों के पास एसएमएस भेजकर सूचना दी जा रही है।

मास्क देकर भेजा स्कूल

स्कूलों में पहली व दूसरी कक्षा की पढ़ाई करवाने को लेकर प्रथम दिन बेहतर तैयारी देखने को मिली। स्कूलों में सुबह के समय ही सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया। इसी के साथ स्कूलों मास्क की व्यवस्था भी की गई। शाह सतनाम सिंह चौक के समीप राजकीय प्राथमिक स्कूल में कई विद्यार्थी बिना मास्क के ही पहुंचे। इसी पर स्कूल इंचार्ज राजाराम ने स्कूल विद्यार्थियों को मास्क देकर अंदर प्रवेश करने दिया। इसी के साथ स्कूल में आने वाले विद्यार्थियों का थर्मल स्कैनिंग से तापमान जांचा जा रहा था।

विद्यार्थियों को अभिभावकों से लिखित में अनुमति लेकर आनी होगी। इसी के साथ स्कूलों में मास्क पहनकर आना जरूरी होगा। स्कूलों में विद्यार्थियों को मिड डे मील पकाकर नहीं खिलाया जाएगा बल्कि 31 मार्च तक सूखा राशन ही दिया जाएगा।

कोविड 19 को लेकर दिए गये हैं निर्देश

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्मप्रकाश मेहरा ने बताया कि कोविड 19 को लेकर स्कूलों में विशेष सावधानी रखनी होगी। समय समय पर सैनिटाइजर का छिड़काव करना होगा। इसी के साथ सभी विद्यार्थियों की थर्मल स्केनिंग से जांच की जाएगी। अगर किसी विद्यार्थी का तापमान अधिक होने पर स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। स्कूल में पढ़ाई करवाते समय शारीरिक दूरी ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए हुए हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021