Move to Jagran APP

स्कूल-कॉलेजों में बनवाए जाएं एससी-बीसी वर्ग के सभी बच्चों के जाति प्रमाण पत्र : उमाशंकर

जागरण संवाददाता, हिसार : अंबाला मंडल आयुक्त दीप्ति उमाशंकर ने कहा कि उकलाना में सभी सरकारी व निजी स्

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 06:53 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 06:53 PM (IST)
स्कूल-कॉलेजों में बनवाए जाएं एससी-बीसी वर्ग के सभी बच्चों के जाति प्रमाण पत्र : उमाशंकर
स्कूल-कॉलेजों में बनवाए जाएं एससी-बीसी वर्ग के सभी बच्चों के जाति प्रमाण पत्र : उमाशंकर

जागरण संवाददाता, हिसार : अंबाला मंडल आयुक्त दीप्ति उमाशंकर ने कहा कि उकलाना में सभी सरकारी व निजी स्कूलों व कॉलेजों के स्कूल मुखिया व प्राचार्य ही अपने यहां पढ़ने वाले अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के सभी बच्चों के जाति व रिहायश प्रमाण पत्र बनाएं। आयुक्त सोमवार को लघु सचिवालय स्थित जिला सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ खंड उकलाना में चलाई जा रही परिवर्तन योजना की प्रगति की समीक्षा कर रही थीं।

loksabha election banner

दीप्ति उमाशंकर ने पिछली बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए गए लक्ष्यों की समीक्षा करते हुए अब तक करवाए गए कार्यो की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि परिवर्तन योजना प्रदेश सरकार की बहुत महत्वपूर्ण योजना है, जिसके तहत प्रदेश के पिछड़े खंडों को चिह्नित किया गया है और इन खंडों में विभिन्न विभागों की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित किया जाना है।

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए तहसील कार्यालयों में चक्कर न लगाने पड़ें, इसके लिए सरकार ने उनके जाति प्रमाण पत्र संबंधित शिक्षण संस्थान के माध्यम से ही बनवाने के आदेश दिए हैं। सार्वजनिक शौचालयों की संख्या बढ़ाकर 10 करने के निर्देश

बैठक में नगर परिषद सचिव ने बताया कि सार्वजनिक पार्क में ओपन जिम, गिजेबो व बच्चों के लिए झूले आदि लगवाने के कार्या का टेंडर कर दिया गया है। जल्द ही इस पर कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि उकलाना में पांच सार्वजनिक शौचालय हैं। इस पर आयुक्त उमाशंकर ने कहा कि शौचालयों की संख्या को 5 से बढ़ाकर 10 किया जाए और इन सभी की जियो टै¨गग की जाए। उन्होंने कहा कि उकलाना के ठोस कचरा के प्रबंधक की भी प्रभावी कार्ययोजना तैयार करवाई जाए। उन्होंने उकलाना में संकरे बाजार को चौड़ा करने, अतिक्रमण हटवाने, 300 एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगवाने तथा रेड लाइट लगवाने के लिए स्थान चिह्नित करने के कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने उकलाना खंड के पांच गांवों में नई व्यायामशालाएं खुलवाने तथा सभी खेल स्टेडियमों को बायोमीट्रिक उपस्थिति प्रणाली से जोड़ने के भी निर्देश दिए। मौके पर रहे मौजूद

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत ¨सह मान, सीटीएम शालिनी चेतल, सिविल सर्जन डा. दयानंद, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. डीएस ¨सधू, कृषि उपनिदेशक डॉ. विनोद फोगाट, जिला बागवानी अधिकारी डॉ. सुरेंद्र सिहाग व डीईईओ देवेंद्र ¨सह आदि अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.