हिसार, जेएनएन। सावन का आज पहीला सोमवार है। मंदिरों में श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह ही लोग मंदिरों में जलाभिषेक के लिए उमड़े। भोलेनाथ के जयकारों से माहौल भक्तिमय रहा। लोगों ने बेलपत्रों और भांग-धतूरे आदि से महादेव का अभिषेक किया। भोलेनाथ के सामने अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना की।   

हिसार के देवी भवन मंदिर, सेक्टर 16-17 स्थित रानी दादी सति मंदिर, संतोषी माता मंदिर, सेक्टर 9-11 स्थित शिव मंदिर, प्रयागराज मंदिर, सीसवाला धाम, अग्रोहा व काजला धाम सहित छोटे-छोटे मंदिरों में सावन के पहले सोमवार पर श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई दी। यहां सुबह से ही भक्तों का तांता लग गया। हर कोई भगवान शिव पर जल, दूध, पुष्प व बेलपत्र चढ़ाने के लिए हाथ में लेकर खड़े दिखाई दिए। सावन के सोमवार का काफी महत्व है। यही कारण है कि सावन शुरू होते ही पहले सोमवार को लोगों की भीड़ मंदिर पर दिखाई दी। यहां कोविड से सावधानी रहे इसके लिए बार-बार मंच से पुजारी संबोधित भी करते दिखाई दिए।

सावन का पहला सोमवार, मंदिरों में उमड़ रहे श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, झज्जर। सोमवार को श्रावण मास के प्रथम सोमवार को शिवालयों में भारी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए सुबह से ही भक्तों की लाइन लग गई। कोविड प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए मंदिरों में व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं का भीतर प्रवेश करने दिया गया। सोमवार का दिन भगवान शिव का दिन है। वह भी सावन का सोमवार हो तो आस्था दोगुनी हो जाती है। सावन माह भगवान शिव को सबसे ज्यादा प्रिय है। ऐसे में मंदिरों में साफ सफाई करते हुए विशेष सज्जा की गई हैं। हालांकि, मंदिर प्रबंधन की ओर से श्रद्धालुओं को कोविड प्रोटोकाल के तहत दर्शन आदि करने की सलाह दी जा रही हैं। जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण आंचल के मंदिरों में भी एक जैसा माहौल है। लोग बड़ी श्रद्धा के साथ अपने श्रद्धेय की पूजा अर्चना करते हुए मंगल कामना के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

झज्जर में सावन के पहले सोमवार पर शिवलिंग पर जलाभिषेक करतीं महिलाएं।

सोमवार के पहले सोमवार को शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, सिरसा। सावन महीने के पहले सोमवार को सुबह सवेरे शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जलाभिषेक कर पूजन किया साथ ही धूप, दीप, फल, फूल इत्यादि अर्पित किए। शिवपुरी स्थित भूतेश्वर नाथ मंदिर, बाबा तारा कुटिया, गोशाला रोड स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर सहित अनेक मंदिरों में सुबह सवेरे ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई। प्राचीन हनुमान मंदिर, बेगू रोड स्थित हनुमान मंदिर, शिव चौक स्थित गोमाता मंदिर में भगवान शिव का रूद्राष्ठक पाठ किया जा रहा है। जिनमें श्रद्धालु श्रद्धा पूर्वक शिवलिंग पर पूजा सामग्री अर्पित कर पूजन कर रहे हैं साथ ही ओम नम: शिवाय का जाप कर रहे हैं।

सिरसा में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक कर पूजन किया। धूप, दीप, फल, फूल इत्यादि अर्पित किए।

22 अगस्त को होगा सावन का समापन

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण मास का प्रारंभ आषाढ़ पूर्णिमा या गुरु पूर्णिमा के समापन के साथ होता है। सावन माह हिंदू कैलेंडर का पांचवां माह होता है। इस वर्ष सावन माह 25 जुलाई दिन रविवार को प्रारंभ हो रहा है। इसका समापन 22 अगस्त दिन रविवार को होगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Edited By: Umesh Kdhyani