Move to Jagran APP

सात समंदर पार भी जिंदा है माटी का प्रेम, झज्जर के लाल ने आसमान के रास्ते भेजी 'प्राणवायु'

ढाकला निवासी सतीश गुप्ता अमेरिका के टेक्सास में रह रहे हैं। सात समंदर पार भी देश की माटी के लिए उनका प्यार कम नहीं हुआ है। ऑक्सीजन की किल्लत के बीच झज्जर और सोनीपत के लिए वायुमार्ग से 35 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और पांच वेंटिलेटर भेजे हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 11:44 AM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 11:44 AM (IST)
सात समंदर पार भी जिंदा है माटी का प्रेम, झज्जर के लाल ने आसमान के रास्ते भेजी 'प्राणवायु'
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ से चर्चा के बाद मदद बड़ी खेप भेजी गई है।

झज्जर [अमित पोपली]। अपनी माटी से लगाव सात समुंद्र पार बसने वाले लोगों के जहन में भी हमेशा कायम रहता है। अमेरिका के टेक्सास प्रांत की राजधानी डालास में झज्जर के ढाकला से जाकर बसा सतीश गुप्ता का परिवार इन दिनों खासी चर्चा में हैं। चर्चा उनके कारोबार को लेकर नहीं हैं। बल्कि, पिछले एक माह के दौरान भारत में बने प्राणवायु के संकट के लिए जिस तरह से वहां के कारोबारियों ने अपने लोगों के लिए मदद का हाथ बढ़ाया गया है, से स्थिति पटरी पर लौटती दिख रही हैं।

loksabha election banner

हालात ऐसे बनने लगे हैं कि आने वाले समय में सीएचसी-पीएचसी तक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लोगों की सेवा में उपलब्ध रहेंगे। डालास यूएसए एसबी इंटरनेशनल के मालिक एवं ढाकला निवासी सतीश गुप्ता व डालास में रह रहे हरियाणा निवासियों ने पिछले दिनों प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ के आह्वान पर सूबे के लोगों के लिए ऑक्सीजन कनसंट्रेटर व वेंटिलेटर भिजवाएं थे।

अब पुन: विशेष तौर पर झज्जर एवं सोनीपत के उपायुक्त द्वारा भेजे गए एक पत्र और ओम प्रकाश धनखड़ से हुई चर्चा के बाद मदद बड़ी खेप 35-35 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दोनों जिलों के लिए भिजवाएं गए हैं। जबकि, झज्जर के लिए 5 वेंटिलेटर भी भेजे गए हैं। ग्रामीण आंचल में रह रहे लोगों की सेवा में किसी तरह की कोइ्र कमी नहीं रहे, की सोच को केंद्र में रखा गया है।

अच्छे व्यवसायियों में होती है गिनती

बता दें कि अमेरिका में ढाकला निवासी गुप्ता परिवार की गिनती अच्छे व्यवसायियों और शिक्षाविद् के तौर पर है। डलास में एक विश्वस्तरीय स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट भी इसी समूह द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस संस्थान में दुनिया भर के होनहार छात्र प्रबंधन की पढ़ाई करते हैं। इसी संस्थान का संचालन सेठ दानी राम के पौत्र सतीश गुप्ता करते हैं।

तीसरी लहर की आहट से पहले मजबूत हो रही नींव

कोरोना की दूसरी लहर के प्रारंभिक चरण में जिस तरह से सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रश्न चिह्न लगा, को लेकर सवाल उठने लगे थे कि सरकारी वेंटिलेटर आखिरकार कब इस्तेमाल हो पाएंगे। इधर, जैसे ही रिकवरी रेट में सुधार हुआ हैं। पॉजिटिविटी रेट घटने लगी है, के बाद से व्यवस्था भी अब बढ़िया होती दिख रही हैं। बड़ी राहत की बात है कि जिला के लिए अलॉट किए गए 22 वेंटिलेटर में 13 वेंटिलेटर इंस्टॉल हो चुके हैं। जिसमें से 8 झज्जर में और 5 बहादुरगढ़ स्थित अस्पताल में कार्य कर रहे हैं। तीन वर्ल्ड मेडिकल कॉलेज में बनाए गए विशेष सेंटर में इंस्टॉल किए गए हैं और दो को अपडेट कराने के लिए कंपनी को लिखा गया है। कुल मिलाकर, हालात ऐसे है कि अब सरकारी अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों को भी वेंटिलेटर की सुविधा मिल पाएगी। अलॉट किए गए कुल 22 वेंटिलेटर का 100 फीसद इस्तेमाल हो पाएगा। अब पांच नए वेंटिलेटर झज्जर के लिए आने के बाद स्वास्थ्य सेवाओं की दृष्टि से स्थिति और ज्यादा बढ़िया हो जाएगी।

संकट की घड़ी में सामूहिक प्रयासों से खुल रहे रास्ते

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि संकट की इस घड़ी में सामूहिक प्रयासों से रास्ता खुल रहा है। व्यक्तिगत तौर पर भी बादली के स्वास्थ्य केंद्रों में 22 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए हैं। ढाकला निवासी सतीश गुप्ता को भी स्थिति से जब अवगत कराया तो वह मदद के लिए सहर्ष आगे आए हैं। नए आॅक्सीजन कंसंट्रेटर इंस्टॉल हो जाने के बाद बेशक ही क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.