हिसार, जेएनएन। स्‍वस्‍थ रहने के लिए योग तो बहुत से लोग करते हैं। मगर एक युवा ऐसा भी है जो योग विधा में ऐसे आयाम स्‍थापित कर रहा है जो दूसरों के लिए बड़ी प्रेरणा बन रहे हैं। दो वर्ल्‍ड रिकार्ड बनाने के बाद अब वे तीसरा बनाने की तैयारी में हैं। अगर ऐसा होता है तो हिसार का नाम देश ही नहीं बल्कि दुनिया में रोशन होगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की मौजूदगी में फरीदपुर गांव जिला हिसार के निवासी संदीप आर्य जांगड़ा 36 घंटे लगातार सूर्य नमस्कार करके, जिसमें लगभग 2 लाख सूर्य नमस्कार (पुशअप) करके तीसरा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाएंगे। लखनऊ उत्तर प्रदेश में आज से हो रही योग वर्ल्‍ड चैंपियन लीग में विश्व विजेता संदीप आर्य हिस्सा लेंगे। योग वर्ल्‍ड चैंपियन लीग में हिस्सा लेने जाने से पूर्व संदीप आर्य ने बताया कि यह समारोह में अमेरिका की वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की टीम की निगरानी में होगा। इसके अलावा सैकड़ों योग विद्यार्थी इसमें भाग लेंगे।

ज्ञात रहे कि इससे पूर्व संदीप आर्य दो वर्ल्‍ड रिकॉर्ड सूर्य नमस्कार के बनाकर खेल मंत्री किरण रिजीजू, गृह मंत्री अमित शाह से व राज्यपाल से सम्मानित हो चुके हैं। उन्होंने पहला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड 17 घंटे 31 मिनट का लगातार सूर्य नमस्कार करके व दूसरा 24 घंटे लगातार करके बनाया था। दो बार वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाकर आर्य ने हिसार जिले का ही नहीं भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है।

संदीप आर्य ने कहा कि योग को भारतीय शिक्षा में लागू किया जाए, जिससे विद्यार्थी स्वस्थ रहें, निरोग रहें। इससे वे पढ़ाई भी अच्छी कर पाएंगे, क्योंकि 'पहला सुख-निरोगी काया' का होता है। संदीप आर्य ने बताया कि वर्तमान में वे पूरे भारतवर्ष में घूमकर स्कूल और कालेजों में विद्यार्थियों व युवाओं को योग और वैदिक शिक्षा व नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस