जागरण संवाददाता, रोहतक : हिसार में चल रही सीनियर नेशनल महिला बाक्सिंग चैंपियनशिप में रोहतक की बेटी शिक्षा नरवाल ने गोल्ड जीतकर सुनहरी चमक बिखेरी है। शिक्षा की शानदार उपलब्धि के चलते उनका चयन

वर्ल्ड चैंपियनशिप में हुआ है। वर्ल्ड चैंपियनशिप का आयोजन नवंबर में होगा। हालांकि अभी स्थान व तिथि तय नहीं हुई है। शिक्षा का मुकाबला देखने के लिए उनके स्वजन भी बुधवार को हिसार गए हुए थे। शिक्षा की शानादार जीत पर उनके स्वजन फूले नहीं समा रहे हैं। ग्रामीण आंचल में पली बढ़ी ये बेटी रोहतक के रुडकी गांव स्थित स्टेडियम में पिछले सात साल से निश्शुल्क प्रैक्टिस करती है।

उनके कोच विजय हुड्डा के मुताबिक रुड़की के शहीद बैतून सिंह स्टेडियम की ये बाक्सर पहले भी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना दम दिखा चुकी हैं और अब यहां हिसार में चल रही है सीनियर नेशनल महिला बाक्सिंग चैंपियनशिप में भी उन्होंने उम्दा प्रदर्शन किया है। कोच ने दावा किया है शहीद बैतून सिंह स्टेडियम रुड़की रोहतक हरियाणा का मात्र एक ऐसा स्टेडियम हैं, जहां से इस सीनियर महिला नेशनल चैंपियनशिप में एक-दो नहीं बल्कि पांच महिला बाक्सर भाग ले रही हैं। उन्होंने बताया कि इस स्टेडियम ने देश को अनेक इंटरनेशनल महिला बाक्सर दी है।

54 किलोग्राम भार वर्ग में शिक्षा नरवाल अपने पंच का दमखम दिखाते हुए अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। शिक्षा नरवाल मूल रूप से रिठाल गांव की है। चाहे आंधी हो या बारिश से खिलाड़ी सुबह पांच बजे रुडकी स्टेडियम में पहुंच जाती हैं। शिक्षा सामान्य परिवार से संबंध रखती हैं उनके पिता किसान हैं। ये खिलाड़ी यहां रुड़की स्टेडियम में सुबह-शाम तीन-तीन घंटे कोच विजय हुड्डा की देखरेख में सात साल से अभ्यास करती हैं।

शिक्षा की उपलब्धि :

सीनियर नेशनल महिला बाक्सिंग चैंपियनशिप 2021 में गोल्ड

सेफ गेम्स 2019 में सिल्वर मेडल

आल इंडिया यूनिवर्सिटी 2016 में गोल्ड मेडल

सीनियर नेशनल 2017 हरिद्वार में गोल्ड मेडल व 2018 बिलारी कर्नाटका में ब्रोंज मेडल

2017 सीनियर व एशियन चैंपियनशिप वियतनाम में ब्रोंज मेडल

इंटरनेशनल सिल्वर मेडलिस्ट

Edited By: Manoj Kumar