Move to Jagran APP

हिसार के सातरोड़ फाटक पर आरओबी निर्माण शुरू, 2018 में हुई थी घोषणा, दो साल में पूरा होगा काम

हिसार के सातरोड़ फाटक पर आरओबी के लिए मुख्यमंत्री ने 21 अगस्त 2018 को घोषणा की थी। तीन साल के प्रोसेस के बाद बीएंडआर की ओर से सातरोड़ फाटक पर आरओबी का निर्माण किया जा रहा है। इसका निर्माण 24 महीने में पूरा होगा।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sat, 05 Feb 2022 09:03 AM (IST)Updated: Sat, 05 Feb 2022 09:03 AM (IST)
सातरोड़ फाटक पर निर्माण के लिए विधायक जोगीराम सिहाग ने फोड़ा नारियल।

हिसार, चेतन सिंह। हिसार के सातरोड़ फाटक पर शुक्रवार को आरओबी का निमार्ण शुरू हो गया है। इस आरओबी के निर्माण के लिए हरिद्वार के शास्त्री से शुभ मुहूर्त निकलवाया गया था। दोपहर 12:31 से 1:30 बजे अभिजीत मुहूर्त में विधायक जोगीराम सिहाग ने नारियल फोड़कर काम का शुभारंभ किया। पंडित ने विधिवत मंत्रों का उच्चारण किया। भूमि पूजन के बाद मशीन चलाकर खोदाई कर काम शुरू करवाया गया। काम में किसी तरह की अड़चन ना आए इसके शुभ मुहूर्त निकलवाया गया। एक्सईएन रजनीश कुमार ने इसके लिए तैयारी की थी।

loksabha election banner

43.61 करोड़ की राशि होगी खर्च

यह आरओबी अपने आप में पूरी तरह से अलग है। इस आरओबी को 18 पिलर पर उठाया जाएगा। इतना ही नहीं सातरोड़ चौक को तीन से चार फुट ऊंचा उठाया जाएगा ताकि आरओबी का लेवल सही तरह से बने। सातरोड़ फाटक के पास रैडी मिक्स कंक्रीट (आरएमसी) प्लांट लगकर तैयार हो गया है। विधायक ने इस प्लांट का भी निरीक्षण किया। मौके पर एक्सईएन रजनीश कुमार से आरओबी के संबंध में जानकारी भी प्राप्त की। विधायक ने एक्सईएन को कहा कि निर्माण के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाए कि वाहन चालकों को अावागमण में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। एक्सईएन रजनीश कुमार ने कहा कि आरओबी निर्माण के दौरान अलग से एक सर्विस लेन निकाली जाएगी ताकि वाहन निर्बाध रूप से निकल सकें। इस आरओबी के निर्माण शुरू होने के साथ साउथ बाईपास पर आरओबी की संख्या दो हो जाएगी।

मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा

सातरोड़ फाटक पर आरओबी के लिए मुख्यमंत्री ने 21 अगस्त 2018 को घोषणा की थी। तीन साल के प्रोसेस के बाद बीएंडआर की ओर से सातरोड़ फाटक पर आरओबी का निर्माण किया जा रहा है। इसका निर्माण 24 महीने में पूरा होगा। ठेकेदार सुरेंद्र कुमार ने बताया कि उनका प्रयास रहेगा कि वह समय से पहले इसका काम खत्म लें। यह आरओबी करीब आधा किमी लंबा यानि 510 मीटर लंबा होगा। इसे 18 गोलाकर पिल्लरों पर खड़ा किया जाएगा। इस आरओबी को बनाने पर 43.61 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। रेलवे के हिस्से पर करीब चार करोड़ की राशि खर्च होगी यह करीब 31 मीटर लंबा होगा।

ऐसा होगा सातरोड़ आरओबी

लंबाई- 510 मीटर

ऊंचाई- 8.3 मीटर

रेलवे के हिस्से की लंबाई- 31.28 मीटर

लागत: 43.61 करोड़ रुपये

अधिकारी के अनुसार

साउथ बाईपास पर सातरोड़ फाटक पर आरआेबी का काम शुक्रवार से शुरू हो गया है। जिस प्रकार हम गृह कार्याें के लिए शुभ मुहूर्त निकलवाते हैं उसी प्रकार निर्माण कार्यों के लिए भी शुभ मुहूर्त देखकर ही काम शुरू किया जाता है।

---- रजनीश कुमार, एक्सईएन, बीएंडआर, डिवीजन थ्री।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.