हिसार, जेएनएन। लंबे वक्‍त के बाद अब लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। सभी रूटों पर जिला हिसार से अंतरराज्यीय, राज्यीय व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बस सेवाएं शुरू करने के लिए प्रदेश सरकार से हरी झंडी मिल गई है। बुधवार को बस स्‍टैंड पर बसें बूथों पर लगी भी, मगर सवारियां नहीं मिलने के कारण बसें इक्‍का दुक्‍का ही रूट के लिए निकली सकी। मगर अब यह सिलसिला जल्‍द ही बढ़ने वाला है। क्‍योंकि लोगों को इस बारे में सूचना मिलते ही आवाजाही का मामला बढ़ेगा।

रोडवेज महाप्रबंधक राहुल मित्तल ने बताया कि अंतरराज्यीय व राज्यीय बसों में यात्रा करने के लिए जहां ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन टिकट बुकिंग का विकल्प मौजूद रहेगा। वहीं स्थानीय रूटों पर ऑफलाइन टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी।

सवारियों की थर्मल स्कैकिंग पहले की तरह बस स्टैंड परिसर में की जाएगी प्रत्येक सवारी के पास अपना मास्क और सैनिटाइजर होना आवश्यक है तथा उसके लिए सामाजिक दूरी के नियम की अनुपालना करना भी अनिवार्य होगी। पहले एक बस में अधिकतम 30 सवारियां ले जाई जा सकती थी लेकिन अब इसमें बदलाव करते हुए अधिकतम 35 सवारियों की बुकिंग की जाएगी।

एक ही परिवार के सदस्यों को मिलेगी पास-पास सीट

एक ही परिवार के 5-6 सवारियां होने की स्थिति में उनके लिए शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना अनिवार्य नहीं है और उन्हें पास-पास सीटें अलॉट की जा सकती हैं। पहले ऑनलाइन टिकट बुकिंग में कंप्यूटर के द्वारा ही सीट नंबर अलॉट किया जाता था लेकिन अब बसों के अंदर सीट नंबर कंडक्टर द्वारा अलॉट किया जाएगा।

मार्ग के बीच में स्टॉपेज पर मिलने वाली सवारियों को भी लिया जाएगा

बीच के किसी स्टॉपेज के लिए पैसेंजर आते हैं तो उन्हें भी बसों में बिठाया जाएगा लेकिन सवारियों को एक बस स्टैंड से बिठाकर अगले बस स्टैंड पर ही छोड़ा जाएगा। सड़क पर सवारियां नहीं उतर जाएगी। इसी प्रकार बीच के बस स्टैंड से बैठने वाले सवारियों को अपना पहचान पत्र भी दिखाना होगा तथा थर्मल स्कैनिंग सहित अन्य नियमों की अनुपालना करनी होगी। उन्होंने बताया कि स्थानीय रूट पर चलने वाली बसें अंतिम स्टेशन पर रात्रि ठहराव करेंगी ताकि वहां की सवारियों को अगले दिन वापस आने की सुविधा मिल सके।

परिचालकों को भी दिया जाएगा थर्मल स्कैनर

बीच रास्ते से चढऩे वाली सवारियों के शरीर का तापमान लेना आवश्यक है। ऐसे में सभी परिचालकों को भी थर्मल स्कैनर दिए जाने की योजना है ताकी कोई यात्री बीच रास्ते में चढ़े तो उसका तापमान चेक किया जा सके।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस