Move to Jagran APP

उम्मीदवार का प्रतिबिंब होता है रिज्यूम

सफलता के लिए रिज्यूम तैयार करना पर पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से डा. दिनेश नागपाल ने बताया कि किसी भी प्रकार के साक्षात्कार के लिए रिज्यूम ही उम्मीदवार का प्रतिबिब होता है। इसलिए विद्यार्थियों को कॉपी/पेस्ट करने की बजाय अपना मौलिक रिज्यूम बनाने के लिए पर्याप्त समय लगाना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 07:43 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 07:43 AM (IST)
उम्मीदवार का प्रतिबिंब होता है रिज्यूम
उम्मीदवार का प्रतिबिंब होता है रिज्यूम

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (जीजेयू) के ट्रेनिग एंड प्लेसमेंट सैल के सौजन्य से 'प्रभावी रिज्यूम तैयार करना' विषय पर उद्धभावना टॉक शो सह वेबिनार का आयोजन किया। आइएमएस हिसार के निदेशक, प्रसिद्ध काउंसलर एवं मोटिवेशनल स्पीकर डा. दिनेश नागपाल कार्यक्रम के मुख्य वक्ता थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्लेसमेंट निदेशक प्रताप सिंह ने की।

loksabha election banner

'सफलता के लिए रिज्यूम तैयार करना' पर पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से डा. दिनेश नागपाल ने बताया कि किसी भी प्रकार के साक्षात्कार के लिए रिज्यूम ही उम्मीदवार का प्रतिबिब होता है। इसलिए विद्यार्थियों को कॉपी/पेस्ट करने की बजाय अपना मौलिक रिज्यूम बनाने के लिए पर्याप्त समय लगाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि एक प्रभावी रिज्यूम में उम्मीदवार की व्यक्तिगत जानकारी, जॉब ऑब्जेक्टिव, विशेष सूचनाओं के साथ शैक्षणिक जानकारी, इंटर्नशिप के बारे में अनुभव, विशेष पुरस्कार जीतने बारे, एक्स्ट्रा-करिकुलर एक्टिविटीज, हॉबीज के साथ-साथ आज तक निभाई गई प्रमुख जिम्मेदारियों जैसे घटक शामिल होने चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि मुख्य उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए विद्यार्थी पीएआर मैथड का उपयोग कर सकते हैं। 'पी' यानी प्रॉब्लम, 'ए' यानि एक्शन तथा 'आर' यानि रिजल्ट, जो दर्शाते हैं कि आपने किस असाइनमेंट पर काम किया है, उसमें आपकी विशेष भूमिका क्या थी तथा अंतिम परिणाम क्या रहा। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि रिज्यूम में भाषा और व्याकरण सही होना उम्मीदवार की गंभीरता को दर्शाता है।

उन्होंने बताया कि रिज्यूम में जानकारी बहुत अधिक शब्दों में न होकर संक्षिप्त होनी चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि रिज्यूम में महत्वपूर्ण शब्द बोल्ड या इटैलिक में हो सकते हैं। कार्यक्रम की समन्वयक नित्या चुघ ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। छात्र निशीथ शुभांकर और विश्वास बजाज ने अन्य विद्यार्थियों की ओर से डा. दिनेश नागपाल से रिज्यूम बनाने से संबंधित कई प्रश्न पूछकर शो की मेजबानी की। उद्धभावना टॉक शो कार्यक्रम में जीजेयू हिसार व अन्य संबद्ध महाविद्यालयों के 60 विद्यार्थियों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.