Move to Jagran APP

शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने में जुटेंगे शहरवासी

हिसार शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने की कमान चीफ इंजीनियर ने संभाली है। उनका लक्ष्य है कि पिछले दो साल से जिस प्रकार महाअभियान चलाया था इस साल उससे भी बेहतर अभियान चले। इसके लिए करीब 100 वाहनों को तैयार किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 07:13 AM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 07:13 AM (IST)
शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने में जुटेंगे शहरवासी

जागरण संवाददाता, हिसार : स्वच्छ और स्वस्थ हिसार के सपने को साकार करने के लिए नगर निगम प्रशासन दिसंबर माह में स्वच्छता महाअभियान चलाने जा रहा है। दैनिक जागरण के हेलो जागरण कार्यक्रम में आए नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग ने कहा था कि वे हिसार में बड़े स्तर पर स्वच्छता मुहिम शुरू करेंगे। इसी कड़ी में अब चीफ इंजीनियर रामजीलाल के नेतृत्व में स्वच्छता के लिए शहरवासियों को एकजुट किया जा रहा है।

loksabha election banner

शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने की कमान चीफ इंजीनियर ने संभाली है। उनका लक्ष्य है कि पिछले दो साल से जिस प्रकार महाअभियान चलाया था इस साल उससे भी बेहतर अभियान चले। इसके लिए करीब 100 वाहनों को तैयार किया जा रहा है।

हेलो जागरण में कमिश्नर बोले थे- स्वच्छता के लिए शहरवासियों को करेंगे एकजुट

हेलो जागरण कार्यक्रम में जब जनता ने सफाई से जुड़ी अपनी समस्याएं बताई तो निगम कमिश्नर ने योजना बनाई कि शहरवासियों को स्वच्छता के लिए एकजुट किया जाए। उन्हें अपने अपने क्षेत्र में स्वच्छता की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, ताकि कोविड-19 की गाइडलाइन की भी पालना हो सके और शहर स्वच्छ व सुंदर हो। इसके लिए मुख्य सफाई निरीक्षक से लेकर सफाई दरोगाओं को आदेश दिए हैं कि वे फील्ड में पहुंचकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। जागरुकता के लिए स्वास्थ्य शाखा की टीम फील्ड में भी पहुंच रही है।

2018 में चला था महाअभियान

दैनिक जागरण और नगर निगम ने संयुक्त रूप से वर्ष 2018 में स्वच्छता का महाअभियान चलाया। जिसमें साफ-सफाई कर 250 से अधिक ट्रॉली मलबा, कचरा व गोबर निकाला गया। लघु सचिवालय मोड से कैमरी रोड फाटक तक बने साउथ बाईपास पर सालों से लगे गोबर व कचरे के ढेर को निगम टीम ने साफ किया। कचरे से अतिक्रमण का शिकार हुई इस सड़क 20 फीट अतिरिक्त चौड़ाई बढ़ गई थी। अभियान में तत्कालीन मेयर शकुंतला राजलीवाला से लेकर पार्षदों व अधिकारियों ने भी शहर में झाडू लगा स्वच्छता में अपना योगदान दिया था।

-------------

19 और 26 दिसंबर को अभियान चलाने पर हो रहा विचार

नगर निगम प्रशासन ने महाअभियान के लिए 19 दिसंबर और 26 दिसंबर की तारीख पर विचार विमर्श किया है। चीफ इंजीनियर रामजीलाल ने बताया कि अभियान 19 दिसंबर को चलाया जाएगा। यदि किसी कारण से तिथि को बदलना पड़ा तो 26 दिसंबर को इसे चलाएंगे। जिसमें विभिन्न सरकारी विभागों, आरडब्ल्यूए, सामाजिक संस्थाएं व शहरवासियों के साथ मिलकर अभियान चलाया जाएगा। सभी के सहयोग से शहर को स्वच्छ व स्वस्थ बनाया जाएगा।

--------------

कब-कब चला महाअभियान

जनवरी 2018

नवंबर 2019 इन विभागों का लिया जाएगा सहयोग

सिचाई विभाग

पीडब्ल्यूडी बीएंडआर

हरियाणा राज्य कृषि विपणन मंडल

जन स्वास्थ्य विभाग

गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.