Move to Jagran APP

जलघरों में राशनिंग शुरू, 23 से बंद होगी भालौठ से पेयजल आपूर्ति, जेएलएन से मिलेगा आठ मार्च के बाद पानी

जनस्वास्थ्य विभाग का दावा जलघरों में पर्याप्त पानी संग्रहित किया जा रहा। जनस्वास्थ्य विभाग ने कहा लोग संभलकर खर्च करें पानी नहीं होगी कटौती।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 02:20 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 02:20 PM (IST)
जलघरों में राशनिंग शुरू, 23 से बंद होगी भालौठ से पेयजल आपूर्ति, जेएलएन से मिलेगा आठ मार्च के बाद पानी
जलघरों में राशनिंग शुरू, 23 से बंद होगी भालौठ से पेयजल आपूर्ति, जेएलएन से मिलेगा आठ मार्च के बाद पानी

जेएनएन, रोहतक : जनस्वास्थ्य विभाग ने नहरी पानी की आपूर्ति बंद होने के अंदेशे के चलते राशङ्क्षनग शुरू कर दी है। जेएलएन नहर से पेयजल आपूर्ति बंद हो चुकी है। भालौठ नहर से 23-24 फरवरी के बाद पानी की आपूर्ति बंद हो जाएगी। यही कारण है कि जनता के लिए विभागीय अधिकारियों ने अलर्ट जारी किया है कि फिलहाल पानी की कटौती नहीं होगी। फिर भी सहयोग मांगा है कि बेवजह ही पानी बहाने से बचें। संभालकर ही पानी का उपयोग करें।

loksabha election banner

जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि मानसरोवर पार्क के सामने जलघर, सोनीपत रोड निकट जेएलएन नहर, झज्जर रोड, देव कालोनी वाले जलघरों में राशनिंग शुरू कर दी है। जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि भालौठ नहर से आठ दिन और जेएलएन से 16 दिन पेयजल आपूर्ति होती है। विभागीय अधिकारियों ने अलर्ट इसलिए भी जारी किया है, क्योंकि अभी जलघरों के टैंकों की सफाई का कार्य चल रहा है। अधिकारियों का कहना है कि जेएलएन नहर से आठ-नौ मार्च के बाद पानी की आपूर्ति होगी।

जलघरों की सफाई के कार्य ने पकड़ा जोर

जलघरों की सफाई के कार्य ने जोर पकड़ लिया है। बीते शनिवार को जलघरों की सफाई का कार्य शुरू किया गया था। मानसरोवर पार्क के सामने सोनीपत रोड स्थित जलघर के टैंक एक की सफाई का कार्य चल रहा है। नगर निगम और जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गर्मियों के सीजन से पहले ही कोशिश है कि टैंकों की सफाई का कार्य पूरा कर लिया जाए। इसलिए मजदूरों व मशीनों की संख्या और भी बढ़ाने की तैयारी है। झज्जर रोड के टैंकों की भी सफाई होनी है।

जलघरों में हमने राशनिंग शुरू कर दी है। नहरी पानी की आपूर्ति बंद होने के बावजूद भी हम शहर में कोई कटौती नहीं करेंगे। होली के त्योहार को देखते हुए हमने ज्यादा पानी की डिमांड करेंगे।

- भानु प्रकाश, एक्सईएन, जनस्वास्थ्य विभाग

जेएलएन नहर में आठ या फिर नौ मार्च से पानी की आपूर्ति शुरू होगी। भालौठ नहर से अभी पानी मिल रहा है। हमें सूचना मिली है कि 23-24 फरवरी के बाद भालौठ नहर से भी पानी की आपूर्ति नहीं होगी।

- अरुण मुंजाल, एक्सईएन, सिचाई विभाग जेएलएन नहर

भालौठ नहर से अभी तक 1500 क्यूसेक तक पानी मिल रहा है। हमें अभी तक कोई जानकारी नहीं है कि भालौठ नहर से कब पानी बंद होगा।

 - रामनिवास, एक्सईएन, सिंचाई विभाग, भालौठ नहर

यह है जनस्वास्थ्य विभाग के जलघरों की क्षमता

1. प्रथम जलघर मानसरोवर पार्क के सामने सोनीपत रोड : 28

2. द्वितीय जलघर झज्जर रोड : 47 एमएलडी

3. सोनीपत रोड निकट जेएलएन नहर : 18 एमएलडी

नोट : क्षमता एलएडी(मिलियन लीटर पर डे) में।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.