Move to Jagran APP

रेलवे प्रशासन आपरेशन परिंदा से बचाएगा प्यासे पक्षियों की जान

रेलवे स्टेशन प्रशासन ने प्यासे पक्षियों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए आपरेशन प¨रदा अभियान की शुरूआत की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 01:46 PM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 03:50 PM (IST)
रेलवे प्रशासन आपरेशन परिंदा से बचाएगा प्यासे पक्षियों की जान
रेलवे प्रशासन आपरेशन परिंदा से बचाएगा प्यासे पक्षियों की जान

जागरण संवाददाता, हिसार

loksabha election banner

तपती गर्मी का मौसम हर किसी को प्यास से व्याकुल कर देता है लेकिन पक्षी जो कुछ बोल नहीं पाते उनके लिए हम सभी को सार्थक प्रयास करने की जरूरत है। इस दिशा में हांसी के रेलवे स्टेशन प्रशासन ने प्यासे पक्षियों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए आपरेशन प¨रदा अभियान की शुरूआत की है।

रेलवे स्टेशन पर वार्डन सचिव महेश मलिक ने आपरेशन प¨रदा की शुरूआत करते हुए रेलवे स्टेशन पर सकोरे(मिट्टी के बर्तन) रखवाए। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में पक्षी प्यास के कारण दम तोड़ देते है। पक्षियों को गर्मी के मौसम में पानी उपलब्ध करवाने के लिए सभी को प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा ही एक प्रयास रेलवे जीआरपी द्वारा इस आपरेशन के तहत प्रदेश भर में किया गया है।

उन्होंने कहा अगर सभी सरकारी विभाग में इस तरह की पहल शुरु की जाए तो इसके बहुत सकारात्मक परिणाम होंगे। जून जुलाई के महीने में पारा करीब 50 डिग्री होगा अगर ऐसे में पक्षियों को पानी और अन्न नहीं मिला तो उनकी मौत भी हो सकती है। उन्होंने कहा पक्षियों की बहुत सी ऐसी प्रजाति हैं जो विलुप्त होती जा रही हैं जरुरत है इन्हें बचाने की। इस मौके पर इंचार्ज सुरेंद्र कुमार ने कहा कि रेलवे जीआरपी द्वारा आपरेशन प¨रदा की शुरूआत काबिल-ए-तारीफ है। इससे स्टेशन पर आने वाले अन्य यात्रीगण भी प्रभावित होकर गर्मी के इस मौसम में प्यासे प¨रदों की जान बचाने की मुहिम में जुटेंगे। इस अवसर पर सब-इंस्पेक्टर रामकुमार, महिला कांस्टेबल बनीता के अलावा काफी संख्या में दैनिक यात्री उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.