Move to Jagran APP

हिसार राजकीय कालेज में चल रहा था कार्यक्रम, ट्रांसफार्मर के पास तारों में आग लगने से बिजली गुल

हिसार के गवर्नमेंट कालेज में सोमवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे कैंटीन के पास रखे जेनरेटर और टांसफार्मर में लगी तारों में अचानक फाल्ट हो गया। फाल्ट होने से आग ज्यादा भड़क गई और तारें जल गई। ऐसे में बिजली निगम ने पीछे से ही बिजली रोक दी

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 01:19 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 01:19 PM (IST)
हिसार राजकीय कालेज में चल रहा था कार्यक्रम, ट्रांसफार्मर के पास तारों में आग लगने से बिजली गुल
राजकीय कालेज ने प्रैस कांफ्रेस बुला रखी थी तो दूसरी तरफ छात्र-छात्राओं का चल रहा था कार्यक्रम, आग लगी

जागरण संवाददाता, हिसार। राजगढ़ रोड स्थित राजकीय पीजी कालेज में सोमवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे कैंटीन के पास रखे जेनरेटर और टांसफार्मर में लगी तारों में अचानक फाल्ट हो गया। फाल्ट होने से आग ज्यादा भड़क गई और तारें जल गई। ऐसे में बिजली निगम ने पीछे से ही बिजली रोक दी और हादसा होने से टल गया। उस समय कुछ छात्राएं कैंटीन के पास बाहर कुर्सियों पर बैठी थी। फाल्ट होते देख छात्राओं ने भागकर अपनी जान बचाई। इसकी सूचना पाकर बिजली निगम की टीम भी नजदीक होने से मौके पर पहुंची। अभी स्थिति को ठीक किया जा रहा है। इसके बाद ही कालेज में बिजली सप्लाई शुरू होगी।

loksabha election banner

कालेज प्रशासन की ओर से सोमवार दोपहर साढ़े 12 बजे प्रैस कांफ्रेस बुला रखी थी। दूसरी तरफ कालेज में छात्र-छात्राओं का सांस्कृतिक कार्यक्रम भी चल रहा था। बिजली गुल होने से उनका कार्यक्रम भी रूक गया। इसके चलते वहां पर रखा जेनरेटर की तारे भी जल गई और उसे भी सुचारू नहीं किया जा सका। ऐसे में कालेज प्रशासन को इनवर्टर-बैटरी को चलाना पड़ा। मगर इसकी क्षमता इतनी नहीं है कि कालेज परिसर में बिजली सप्लाई की जाएं। कार्यायल या प्रैसवार्ता में ही जरूरत के अनुसार बिजली की व्यवस्था की गई।

----एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मी ज्यादा है और दूसरा कालेज में बिजली खपत ज्यादा होने से लोड भी ज्यादा है। लोड के कारण तारें गर्म होना शुरू कर देती है। इसी वजह से कमजोर तारें जलना शुरू हो जाती है। अच्छा हुआ कि आग तारें तक ही सीमित रही। वरना ट्रांसफार्मर में आग लगने से ज्यादा नुकसान हो सकता था। कालेज प्रशासन ने भी आग लगती देख सतर्कता बरती और कालेज के अंदर बिजली सप्लाई को बंद कर दी और निगम को सूचना दी।

आसपास का एरिया भी रहा प्रभावित

राजकीय कालेज में ट्रांसफार्मर की तारें जलने से एक घंटे से बिजली सप्लाई बंद है। इसके चलते कालेज के आसपास एरिया की भी बिजली रोक दी गई। ऐसे में अन्य लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ेगी। शाम 3 से 4 बजे तक स्थति पर काबू पाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.