Move to Jagran APP

प्राइवेट अस्पतालों में अब चस्पा करनी होगी रक्त के मूल्य की सूची

जागरण संवाददाता, हिसार : कुछ जिलों से शिकायत मिली है कि निजी अस्पतालों द्वारा मरीजों को खू

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 May 2018 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 23 May 2018 08:00 AM (IST)
प्राइवेट अस्पतालों में अब चस्पा करनी होगी रक्त के मूल्य की सूची

जागरण संवाददाता, हिसार : कुछ जिलों से शिकायत मिली है कि निजी अस्पतालों द्वारा मरीजों को खून देने के एवज में भारी-भरकम पैसे वसूलकर उनका शोषण किया जा रहा है। ऐसे में सभी सिविल सर्जन को यह सुनिश्चित करना होगा कि रक्त उपलब्ध करवाने वाले सभी निजी अस्पतालों व ब्लड बैंक में रक्त की मूल्य सूची चस्पा करवाई जाए। ऐसा न करने और अधिक पैसे वसूलने वाले अस्पतालों के लाइसेंस कैंसिल किए जाएंगे। इस मामले में सरकार किसी प्रकार की ढील देने के मूड में नहीं है और इस पर तत्परता से सख्त कार्रवाई की जाए। यह आदेश स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरआर जोवल व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की एमडी पी अमनीत कौर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जिलों के सीएमओ को दिए।

loksabha election banner

इसके अलावा उन्होंने सभी जिलों में मच्छर जनित बीमारियों, जैसे मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया के नियंत्रण के लिए किए गए प्रबंधों की भी समीक्षा की और सीएमओ व डिप्टी सीएमओ को निर्देश दिए कि बरसात के मौसम के मद्देनजर मच्छरों के पनपने पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि इसके लिए समय रहते शहर में फो¨गग करवाई जाए और छतों पर पड़े घड़ों, कूलरों व टायरों में मच्छर न पनपने देने के लिए आमजन को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। उन्होंने रूटीन इम्यूनाइजेशन अभियान, इंद्रधनुष अभियान सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य कार्यो की भी समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

सीएमओ-डिप्टी सीएमओ भी करें ओपीडी

उन्होंने सभी सीएमओ व डिप्टी सीएमओ को निर्देश दिए कि चिकित्सकों की कमी की सूरत में वे स्वयं कम से कम 2 घंटे की ओपीडी करें ताकि मरीजों को परेशान न होना पड़े। उन्होंने डॉक्टरों की ड्यूटी का साप्ताहिक रोस्टर बनाने को कहा ताकि जरूरत के अनुसार मरीजों के लिए चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। इसके साथ ही सभी सीएमओ व पीएमओ प्रतिदिन अस्पतालों व वार्डो का राउंड भी लें। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। हाथ धोने व सफाई कार्यो के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का प्रबंध सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वे अस्पतालों के शवगृह को अपडेट रखें, इसकी कोई भी खिड़की-दरवाजा टूटा हुआ न हो और पोस्टमार्टम प्रक्रिया के लिए सभी जरूरी प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। एमरजेंसी व नाइट डयूटी के लिए भी पर्याप्त स्टाफ की तैनाती करने के संबंध में उन्होंने कई दिशा-निर्देश जारी किए। हिसार में 83 फीसद बच्चों को लगाए गए टीके प्रदेश भर में चलाए जा रहे खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत हिसार में अब तक 9 माह से 15 वर्ष तक के 83 प्रतिशत बच्चों को टीके लगाए जा चुके हैं। शेष बच्चों को कवर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अन्य विभागों के सहयोग से सघन अभियान चलाया जा रहा है। अगले 10 दिन में शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जाएगा। पांच लाख बच्चों को लगेंगे टीके :

सीटीएम ने वीसी में बताया कि जिला में 5 लाख 615 बच्चों को खसरा-रूबेला के टीके लगाने का लक्ष्य है जिसमें से अब तक 870 सरकारी व 953 निजी स्कूलों के 312890 तथा 1741 आंगनबाड़ी केंद्रों के 100872 बच्चों (83 प्रतिशत) को खसरा-रूबेला के टीके लगाए जा चुके हैं। इसके तहत स्कूलों में 2313 तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में 1680 शिविर लगाए गए हैं। जिन स्कूलों अथवा आंगनबाड़ी केंद्रों में जो बच्चे अभी तक टीकाकरण

से वंचित रह गए हैं उन्हें भी स्पेशल टीमें भेजकर अभियान के तहत कवर किया जा रहा है। माइक्रो प्लान के अनुसार अभियान सही दिशा में आगे बढ़

रहा है और अभियान के तहत प्रत्येक बच्चे को मोनिटर किया जा रहा है। श्रमिकों के बच्चों को टीके से पहले मिले दूध व बिस्कुट एसीएस आरआर जोवल ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्रों के बच्चों को टीकाकरण से पहले खाने के लिए दूध व बिस्कुट आदि दिए जाएंगे। जिसके लिए श्रम विभाग द्वारा आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि झुग्गी-झोपड़ियों व बस्तियों के प्रत्येक बच्चे को भी अभियान के तहत एमआर का टीका लगाया गया है। अभियान की सफलता के लिए उन्होंने शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और पंचायत विभाग का भी सहयोग लेने को कहा। ये रहे मौजूद :

इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ डा. जया गोयल, एमआर अभियान के अर्बन नोडल ऑफिसर डा. तरुण, डीडीपीओ अशवीर ¨सह, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी डा. पूनम रमन, डीईईओ बलजीत ¨सह व डीआईपीआरओ पारू लता सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.