Move to Jagran APP

बिजली निगम में फर्जीवाड़ा, तीन माह का वेतन देने की बजाय कर्मचारियों से ले लिए 5-5 हजार

श्रम विभाग ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के एमडी को लिखा सख्त पत्र। हिसार सर्कल के डीसी रेट कर्मचारियों को रखने वाली एजेंसी का ठेका रद। जींद सर्कल की एजेंसी की चल रही जांच

By manoj kumarEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 05:37 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 11:34 AM (IST)
बिजली निगम में फर्जीवाड़ा, तीन माह का वेतन देने की बजाय कर्मचारियों से ले लिए 5-5 हजार

हिसार [अमित धवन] बिजली निगम में कर्मचारियों को तीन माह की तनख्वाह देने की बजाए उनसे ही 5-5 हजार रुपये लेने के फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है। मामले की शिकायत श्रम विभाग तक पहुंची तो उनकी तरफ से दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के एमडी को पत्र भी जारी किया गया। जब यह मामला अधिकारियों तक पहुंचा तो हिसार सर्कल में कर्मचारियों को तैनात करने वाली गुजरात की एजेंसी के टेंडर को रद कर दिया है। एजेंसी के सिक्योरिटी के रूप में जमा करीब 80 लाख रुपये भी जब्त कर लिए हैं। वहीं जींद सर्कल की एजेंसी की जांच अभी जारी है।

loksabha election banner

बिजली निगम में सभी सर्कल में डीसी रेट पर कर्मचारियों की तैनाती की गई हैं। इसमें हिसार और जींद सर्कल में 300-300 कर्मचारी तैनात हैं। इन कर्मचारियों को तनख्वाह भी एजेंसी के जरिए ही दी जाती है। मगर दोनों सर्कल में तीन माह से किसी कर्मचारी को तनख्वाह नहीं दी गई। कर्मचारियों ने पैसा मांगा तो उनको तनख्वाह देने की बजाए एजेंसी ने कर्मचारियों से 5-5 हजार रुपये ही ले लिए। विरोध हुआ तो काफी कर्मचारियों को पैसा वापस भी कर दिया। मगर इसकी शिकायत श्रम विभाग को कर दी गई। इसके बाद प्रदेश एडवाइजरी कांट्रेक्ट लेबर बोर्ड के सदस्य ने सख्त पत्र लिखा। उसके बाद अधिकारियों ने जांच की और अब हिसार सर्कल की एजेंसी का ठेका रद कर दिया है।

कागजात पूरे करने के नाम लिए थे पैसे

एजेंसी की तरफ से कर्मचारियों से उनके कागजात पूरा करने के नाम पर पैसे लिए थे। उनकी तरफ से कर्मचारियों को फाइल व अन्य कागजात पूरे करने थे।

तीन माह पहले दिया था ठेका

हिसार सर्कल में गुजरात की एजेंसी को डीसी रेट पर कर्मचारी रखने का ठेका दिया गया था। इसने कर्मचारियों को तीन माह तक तनख्वाह नहीं दी। उसके बाद कर्मचारियों ने शिकायत की तो अब उस मामले में ठेका रद कर दिया। बिजली निगम ने जांच के बाद विभाग के पास जमा 80 लाख रुपये सिक्योरिटी को भी जब्त कर निगम के अकाउंट में ले लिया है। विभाग की तरफ से कर्मचारियों को दिक्कत न हो इसको लेकर गुरुग्राम की एक एजेंसी को यह ठेका दे दिया है। अब कर्मचारी उसके अंतर्गत रहेंगे।

जींद सर्कल की चल रही है जांच

श्रम विभाग की तरफ से जारी पत्र में कहा गया कि जींद सर्कल की एजेंसी ने कर्मचारियों से 5-5 हजार रुपये लिए है। उनके वेतन से यह पैसा काटा गया है।

सर्कल में एजेंसी ने 250 कर्मचारियों से पांच-पांच हजार रुपये लिए थे। इसमें विरोध होने के बाद एजेंसी ने 239 कर्मचारियों का पैसा वापस दिया लेकिन 11 कर्मचारियों का पैसा वापस नहीं दिया। जांच में यह बात सामने आई है। विभाग की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि अधिकारियों को पता होने के बावजूद उनकी तरफ से कोई उचित कार्रवाई नहीं की गई। अब उस मामले की जांच चल रही है। उस पर भी जल्द सख्त कार्रवाई करने की बात कही गई है।

हिसार सर्कल की एजेंसी के ठेके को किया रद

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम चीफ इंजीनियर आरके सोढ़ा ने कहा कि हिसार सर्कल में एजेंसी को डीसी रेट कर्मचारियों को रखने का ठेका दिया था। शिकायत के बाद जांच की और अब उसका ठेका रद कर दिया है। जींद सर्कल से आई शिकायत की अभी जांच चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.