Move to Jagran APP

मतदान आज, दो लाख 23 हजार 22 मतदाता 204 बूथ पर डालेंगे वोट

जागरण संवाददाता, हिसार : लोकतंत्र में अपने-अपने मत की ताकत दिखाने का आज सबसे बड़ा दिन है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 08:44 AM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 08:44 AM (IST)
मतदान आज, दो लाख 23 हजार 22 मतदाता 204 बूथ पर डालेंगे वोट

जागरण संवाददाता, हिसार : लोकतंत्र में अपने-अपने मत की ताकत दिखाने का आज सबसे बड़ा दिन है। शहर की सरकार चुनने के लिए दो लाख 23 हजार 22 मतदाता 204 बूथों पर अपने मत का प्रयोग करेंगे। लोगों को दिक्कत न हो, इसको लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ सभी पो¨लग पार्टियों को पंचायत भवन से ईवीएम देकर भेज दिया गया है। यह पार्टियां अपने बूथ पर पूरा सेटअप तैयार करने में जुटी हुई हैं। कर्मचारियों को रवाना करने से पहले सभी को पंचायत भवन में ट्रे¨नग दी गई और ड्यूटी समझाई गई।

loksabha election banner

नगर निगम चुनाव के लिए 16 दिसंबर को सुबह मतदान शुरू हो जाएगा। मतदान से पूर्व सभी बूथों की जांच की गई है। जहां भी कोई कमी मिली, उसको ठीक करवाया गया। निगम चुनाव को लेकर कम्युनिटी सेंटर, धर्मशाला और स्कूलों में बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर सुरक्षा कर्मचारी तैनात रहेंगे। साथ ही नजर रखने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट की तैनात की पहले ही कर दी गई है। सुरक्षा की ²ष्टि से सभी पेट्रो¨लग टीमें भी बूथ पर नजर बनाए रखेंगी।

मतदान को लेकर पंचायत भवन से सभी कर्मचारियों को ईवीएम मशीन देकर रवाना कर दिया गया है। यह टीमें बूथ पर पूरा सेटअप तैयार करेंगी। वह मशीन की जांच करने के साथ जिस सामान की जरूरत है वह कर्मचारियों को दिया गया है। कर्मचारियों की टीमें सामान लेकर रात तक अपना सेटअप कर देंगी।

--- बॉक्स :::

मेयर और पार्षद चुनाव के आंकड़ों का गणित :::

---

- मेयर प्रत्याशी : 22

- पार्षद प्रत्याशी : 108

- कुल वार्ड 20

- मतदान का समय : सुबह 7:30 से 4:30 बजे तक

- बूथ : 204

- मतदाता : दो लाख 23 हजार 22

- पुलिस कर्मचारी : सात डीएसपी, करीब दो हजार कर्मचारी

- महिला पुलिस : 156 कर्मचारी

- एआरओ : चार

- ड्यूटी मजिस्ट्रेट- 20 और 4 रिजर्व

---

वार्ड में इतने सुपरवाइजर रहेंगे तैनात :::

1 से 5 - 12

6 से 10- 12

11 से 15- 12

16 से 20- 12

--- बॉक्स :::

चुनाव के बाद लाना हो पूरा सामान, नहीं तो कट जाएगा पैसा

जासं, हिसार : निगम चुनाव के लिए नियुक्त किए गए रिटर्निंग अधिकारी कम अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत ¨सह मान ने पंचायत भवन में पीठासीन अधिकारियों व पो¨लग पार्टियों में शामिल कर्मियों को संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया। इस दौरान उन्होंने सभी कर्मियों को समझाया कि उन्हें चुनाव के दौरान किन बातों का विशेष ध्यान रखना है और किस प्रक्रिया के तहत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाना है। मान ने कहा कि यदि वह पूरा सामान वापस नहीं लाए तो उनका पैसा भी काटा जाएगा।

एडीसी मान ने कहा कि यहां से चुनाव सामग्री लेकर मतदान केंद्रों पर जाकर चुनाव पार्टियों को अपने मतदान केंद्र का निरीक्षण करते हुए मतदान के लिए बनाए जाने वाले कंपार्टमेंट हेतु उपयुक्त स्थान का चयन करना है। इसके साथ ही मतदान करवाने वाले कर्मचारियों के बैठने के लिए भी सही स्थान का निर्धारण करें। मतदान केंद्र के बाहर प्रारूप 7-क में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची चस्पा करवाएं। उन्होंने कहा कि यदि कर्मचारी आज रात को सोने से पहले यदि पर्याप्त तैयारी करेंगे और सभी निर्धारित प्रफोर्मा पहले से ही भर लेंगे तो मतदान के दिन उनका कार्य बिल्कुल आसान हो जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम परमजीत ¨सह, एलएओ बिजेंद्र भारद्वाज, जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक डॉ. साहिब राम गोदारा व डीडीपीओ अ‌र्श्वीर ¨सह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

---

बॉक्स :::

मतदान पर यह की जाएगी व्यवस्था - सभी प्रत्याशी 16 दिसंबर को सुबह 7.30 बजे मतदान शुरू करवा दें और इसकी सूचना नियंत्रण कक्ष में भी दें।

- मतदान से एक घंटा पूर्व प्रत्याशियों के एजेंट के सामने मोक पोल भी करवाया जाए, ताकि उन्हें ईवीएम मशीनों की सही कार्यप्रणाली व निष्पक्षता की तसल्ली हो सके

- मतदान केंद्र से बाहर महिलाओं व पुरुषों की अलग-अलग लाइनें लगवाई जाएं

- प्रत्येक घंटे के अंतराल पर मतदान फीसद की जानकारी भी नियंत्रण कक्ष को दी जाए

- मतदान सायं 4.30 बजे तक करवाया जाएगा और सायं 4.30 बजे लाइन में लगे मतदाताओं की संख्या के अनुसार पर्चियां बनाई जाएं। अंतिम मतदाता को एक नंबर पर्ची से शुरू करते हुए लाइन में लगे सभी मतदाताओं को पर्चियां दी जाएं।

- मतदान पूरा होने के बाद सभी पो¨लग पार्टियां निर्धारित फार्म व प्रफोर्मा भरकर और ईवीएम मशीनों को सील करके अपने लिए निर्धारित सरकारी वाहन में बैठकर पंचायत भवन पहुंचेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.