Move to Jagran APP

भ्रूण लिंग की जांच कर रहे युवक ने पुलिस को देख छत से लगाई छलांग, फिर हुआ ये...

उपमंडल के गांव मेहंदा में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पुलिस टीम के साथ पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से गर्भवती महिलाओं के भ्रूण ¨लग जांच करने वाले गिरोह का भांडा-फोड़ किया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 02:28 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 02:34 PM (IST)
भ्रूण लिंग की जांच कर रहे युवक ने पुलिस को देख छत से लगाई छलांग, फिर हुआ ये...
भ्रूण लिंग की जांच कर रहे युवक ने पुलिस को देख छत से लगाई छलांग, फिर हुआ ये...

जेएनएन, हांसी, हिसार : उपमंडल के गांव मेहंदा में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पुलिस टीम के साथ पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से गर्भवती महिलाओं के भ्रूण ¨लग जांच करने वाले गिरोह का भांडा-फोड़ किया है। टीम ने छापा मार कर गर्भवती महिलाओं की भ्रूण ¨लग जांच करते हुए दो युवकों को मौके से रंगे हाथों काबू कर लिया। पुलिस को देख अल्ट्रासाउंड कर रहे दोनों युवक मशीन को लेकर भगाने लगे व एक युवक ने मशीन सहित छत से छलांग लगा दी, जिससे युवक राकेश की टांग टूट गई। भागने का प्रयास कर रहे इस युवक को पुलिस ने मशीन के साथ काबू कर लिया।

loksabha election banner

आरोपित युवकों ने इस गोरखधंधे में रोशन खेड़ा गांव के पूर्व सरपंच के शामिल होने की बात कही है। पुलिस ने पूर्व सरपंच लाला, हांसी के सुभाष नगर निवासी राकेश, बांडाहेड़ी निवासी पवन व मेहंदा गांव निवासी दलबीर के खिलाफ पीएनडीटी व अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस को मिली थी कि उपमंडल में एक बड़ा ¨लग जांच गिरोह सक्रिय है व पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से गांवों में जाकर गर्भवती महिलाओं के भ्रूण ¨लग जांच करता है। सोमवार को डीएसपी नरेंद्र कादयान के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सीएमओ डा. तेजपाल शर्मा, सीनियर ड्रग कंट्रोलर डा. रमन श्योरण, मेडिकल ऑफिसर डा. अनिल आहुजा व सीआइए इंचार्ज नरेंद्र कुमार की टीम का गठन किया गया।

डा. तेजपाल शर्मा ने बताया कि गिरोह को पकड़ने के लिए टीम ने एक महिला पुलिस कर्मचारी को फर्जी ग्राहक बनाकर आरोपित युवकों के पास भेजा। आरोपित युवकों ने पहले तो महिला को सोरखी गांव में बुलाया व उसके बाद कई गांवों में उसे घुमाते रहे। आखिर में युवक पवन महिला को मेहंदा गांव में एक मकान में ले गया जहां भ्रूण ¨लग जांच के लिए X0 हजार रुपये की डिमांड की। महिला के द्वारा 25 हजार रुपये की राशि पास होने की बात पर वह राजी हो गये व फर्जी महिला ग्राहक का अल्ट्रासाउंड कर पेट में लड़का होने की बात कही। इसके बाद पुलिस टीम ने महिला का इशारा पाकर मकान पर छापा मारा और मकान में मौजूद दो युवकों पवन व राकेश को काबू कर लिया तथा युवक दलबीर मौके से भाग खड़ा हुआ। राकेश पुलिस टीम को देख मशीन सहित मकान की छत से कूद गया और घायल हो गया।

बाक्स:

गिरोह में शामिल अन्य लोगों की संलिप्तता के बारे में करेंगे कड़ी पूछताछ

भ्रूण ¨लग जांच करने वाले एक बड़ा गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। पुलिस पिछले काफी समय से इस गिरोह के पीछे लगी हुई थी। पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम ने दो आरोपितों को मौके से अल्ट्रासाउंड मशीन के साथ पकड़ा है। पकड़े गये युवकों ने इस गिरोह में एक पूर्व सरपंच लाला के संलिप्त होने की बात कही है। पुलिस ने चार लोगों पवन, राकेश, दलबीर व लाला को नामजद करते हुए तीन-चार अन्य लोगों के खिलाफ पीएनडीटी सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस आरोपितों से पूछताछ करेगी व इस गोरखधंधे में संलिप्त अन्य लोगों के बारे में जानकारी हासिल करेगी।

- नरेंद्र कादयान, डीएसपी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.