Move to Jagran APP

पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से भ्रूण लिंग जांच मामले में डॉ. अनंतराम बरवाला पर भी केस दर्ज

पंजाब के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस के साथ मिलकर पंजाब से हिसार जिले में आकर भ्रूण लिंग जांच कराने के मामले का पर्दाफाश किया है।

By manoj kumarEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 06:49 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 10:56 AM (IST)
पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से भ्रूण लिंग जांच मामले में डॉ. अनंतराम बरवाला पर भी केस दर्ज
पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से भ्रूण लिंग जांच मामले में डॉ. अनंतराम बरवाला पर भी केस दर्ज

बरवाला/हिसार, जेएनएन। पंजाब के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस के साथ मिलकर पंजाब से हिसार जिले में आकर भ्रूण लिंग जांच कराने के मामले का पर्दाफाश किया है। टीम ने बरवाला और हिसार के बीच टोल प्लाजा से पहले जेवरा गांव की ओर बाइक पर ले जाते बरवाला के एक अस्पताल के कंपाउंडर और नर्स को गर्भवती महिला के साथ पकड़ लिया। उनके पास से पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन भी बरामद हुई। इसके अलावा बरवाला के ही एक अन्य प्राइवेट अस्पताल के कंपाउंडर जो बिचौलिया था को 15 हजार रुपये के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने इनके अलावा जनता अस्पताल के डायरेक्टर व पूर्व इनेलो नेता डा. अनंतराम बरवाला के खिलाफ पीएनडीटी एक्ट समेत विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

पंजाब की स्पीड सर्च एंड सिक्योरिटी नेटवर्क के डायरेक्टर रोमेश दत्त ने बताया कि पंजाब से एक गिरोह भ्रूण लिंग जांच के लिए महिलाओं को पंजाब से लाता था और हिसार में भ्रूण लिंग जांच करता था। इसी शिकायत के आधार पर पंजाब की टीम हिसार में सीएमओ से मिली। उसके बाद एक संयुक्त टीम गठित की गई। संयुक्त टीम में उनके अलावा पंजाब के स्वास्थ्य विभाग के पीएनडीटी के डिप्टी डायरेक्टर डा. मुकेश सोंधी व डा. राजेश भास्कर और हिसार से डा. जया गोयल, डा. अनिता बंसल और डा. दीपक चौधरी शामिल थे।

रोमेश दत्त ने बताया कि गिरोह का पकडऩे के लिए सवा 3 महीने की गर्भवती को बोगस ग्राहक बनाकर भेजा गया। बिचौलिया सुशील निवासी बरवाला से संपर्क करने के बाद 27 हजार में सौदा तय हुआ। टीम ने नोटों के नंबर नोट कर महिला को दे दिए जो कि उसने एजेंट को दे दिए। एजेंट ने उस महिला को बरवाला के जनता अस्पताल में बुलाया, परंतु वहां पर टेस्ट नहीं किया गया। इसके बाद उसे बाइक पर अस्पताल का कंपाउंडर प्रेम निवासी कनौह और नर्स ममता निवासी जेवरा के साथ गांव जेवरा में ले जा रहा था।

मगर रास्ते में ही ममता और प्रेम को गिरफ्तार कर लिया गया। मौका पाकर एजेंट सुशील भाग निकला, लेकिन उसे भी बस अड्डा से गिरफ्तार कर लिया गया। उसकी जेब से 15 हजार रुपये बरामद हुए। बाकी 12 हजार रुपये उसने किसे दिए, इसका भी पता लगाया जाएगा। टीम ने बताया कि इनके कब्जे से बरामद की गई पोर्टेबल मोबाइल अल्ट्रासाउंड मशीन जो कि रजिस्टर्ड भी नहीं है। उसे तथा एमटीपी से संबंधित कुछ इंजेक्शन भी बरामद हुए। मशीन और इन दवाइयों को सील करके बरवाला पुलिस को सौंप दिया गया है।

डॉ दीपक चौधरी ने बताया कि बरवाला क्षेत्र में भ्रूण लिंग जांच करने के पहले भी मामले सामने आए हैं। इसमें अस्पताल के डा. अनंत राम की भूमिका भी सामने आई है। मामले में जांच के लिए हिसार के सीएमओ दयानंद भी बरवाला में पहुंचे। बरवाला के थाना प्रभारी इंस्पेक्टर प्रह्लाद सिंह ने बताया कि भ्रूण लिंग जांच मामले में एक नर्स सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। जांच के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी

मेरा सेंटर बंद पड़ा है और मैं बरवाला में भी नहीं था। मुझे षड्यंत्र के तहत इस मामले में फंसाया जा रहा है। जांच में सारी सच्चाई सामने आ जाएगी।

डा. अनंतराम बरवाला, मेडिकल डायरेक्टर, जनता अस्पताल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.