हिसार, जेएनएन। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि में प्लास्टिक के तिरंगों का इस्तेमाल न किया जाए। उपयोग किए जाने वाले कपड़े के ध्वज भी जमीन न छूने पाएं और यदि कोई गलती से जमीन पर टिक भी जाए तो उन्हें सम्मान सहित उठाने के लिए अलग से कर्मचारी नियुक्त किए जाएं। राष्‍ट्रीय ध्वज के सम्मान का विशेष ख्याल रखा जाए।

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने यह बात आज लघु सचिवालय स्थित जिला सभागार में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों व प्रबंधों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए कही। उपायुक्त ने प्रत्येक विभाग के लिए निर्धारित की गई जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए संंबंधित विभागों द्वारा की गई तैयारियों की जानकारी अधिकारियों से मांगी। उन्होंने कहा कि झांकियां निकालने वाले सभी विभाग नए विचारों के साथ झांकियां तैयार करवाएं।

उपायुक्त ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह की फाइनल फुल ड्रेस रिहर्सल 24 जनवरी को सुबह समारोह स्थल यानी महाबीर स्टेडियम में आयोजित की जाएगी जिसमें सभी संबंधित अधिकारी अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को गुणवत्तापूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम तैयार करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि इस बार 1000 विद्यार्थियों द्वारा सूर्य नमस्कार व योगा का कार्यक्रम विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, डीआरडीए, हकृवि, उद्योग विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, रेडक्रॉस, शिक्षा विभाग, एलडीएम, शिक्षा विभाग, सिंचाई विभाग, बागवानी विभाग, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर, नगर निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, परिवहन विभाग, आयुर्वेद विभाग, एनआईसी, जनस्वास्थ्य विभाग व पुलिस विभाग को गुणवत्तापूर्ण व सजीव झांकियां निकालने के संबंध में विस्तार से निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि झांकियों पर केवल फ्लेक्स लगाकर औपचारिकताएं पूरी न की जाएं बल्कि मॉडल्स आदि बनाकर इन्हें लाइव बनाया जाए।

उपायुक्त ने समारोह स्थल पर साफ-सफाई, सौंदर्यीकरण, स्वास्थ्य सुविधाएं, बैठने की व्यवस्था, बिजली आपूर्ति, पेयजल व शौचालय सहित अन्य सभी सुविधाओं के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए और सभी तैयारियां समय पर पूरी करवाने को कहा।

  

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस