Move to Jagran APP

हिसार हेल्‍पलाइन नंबर पर धड़ाधड़ शिकायतें, सबसे ज्‍यादा शिकायतें फ्री वाला राशन कहां है

लॉकडाउन में हिसार में हेल्‍पलाइन में लगातार लोग शिकायत कर रहे हैं। इसमें सबसे ज्‍यादा फ्री वाले राशन की है। लोग पूछ रहे राशन कहां है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 10:02 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 10:04 AM (IST)
हिसार हेल्‍पलाइन नंबर पर धड़ाधड़ शिकायतें, सबसे ज्‍यादा शिकायतें फ्री वाला राशन कहां है

हिसार, जेएनएन। लॉकडाउन को अभी तक तीन दिन बीत चुके हैं। इन तीन दिनों में लघु सचिवालय में बने कंट्रोल रूम में कुल 133 पूछताछ के लिये कॉल आई हैं। इसमें सबसे अधिक लोगों को घरों में राशन पहुंचाने के मामले हैं। इसमें भी बाहरी राज्यों से आने वाले मजदूरों को राशन की दिक्कत है। कोई भूखा न रहे इसके लिये तत्काल सहायता भी मुहैया कराई जा रही है। शुक्रवार को दिन 50 शिकायतें आईं। 

loksabha election banner

कंट्रोल रूम में कर्मियों को 24 घंटे कॉल मॉनिटरिंग के निर्देश दिये हैं। यहां सभी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से जुड़ा डाटा मौजूद है। जनसमस्याओं का संबंधित अधिकारी का नंबर देकर समाधान कराया जा रहा है।

ये आ रहीं शिकायतें

25 से 30 कॉल राशन की समस्या को लेकर कंट्रोल रूम में जिन लोगों की कॉल आ रही है उनमें राशन की समस्या को लेकर लोग फोन कर रहे हैं। इसके साथ ही कई लोग तो ऐसे भी हैं जो फ्री में राशन देने की बात कह रहे हैं। ऐसे में कर्मचारी उन लोगों को समझा रहे हैं कि अभी स्थिति सामान्य है। राशन अगर लेने में सक्षम हैं तो वह घर पर ही राशन मंगा सकते हैं। इसके साथ ही ऐसे दिहाड़ी मजदूर जो रोज कमा के रोज खाते हैं उन्हें सात-सात दिन का संस्था व प्रशासन की मदद से अनाज भी मुहैया कराया जा रहा है।

चारे की समस्या का किया समाधान

पशुओं के चारे मिलने में शहर में दिक्कत आ रही थी। इसको लेकर आजाद नगर से एक व्यक्ति ने फोन किया कि क्या वह पशुओं के लिये हरा चारा ला सकता है। ऐसे में कर्मियों ने संबंधित चारा विक्रेताओं का नंबर लेकर बताए ताकि वह खरीद सकें।

सरल पोर्टल पर ऑनलाइन ले सकते हैं पास

 किरयाणा स्टोर और सब्जी आदि की सप्लाई के लिये अब लघु सचिवालय आने की जरूरत नहीं है। आप घर पर बैठकर पास के लिये आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सरल पोर्टल पर जाना है, वहां एक सिटिजन आईडी बनाएं। जिसके बाद पास के लिये आवेदन करें।

गरीब व जररूतमंद की पहचान करने में जनप्रतिनिधि परेशान, मेयर बोले- समाधान पर होगा मंथन

गरीब व जरूरतमंद लोगों को भोजन करवाने की प्रशासन ने शुरुआत क्या की, शहर में जरूरतमंदों की रातों रात संख्या बढ़ गई। हालात ये पैदा हो गए हैं कि जनप्रतिनिधि से लेकर प्रशासनिक अधिकारी तक इस बात को लेकर परेशान हैं कि इनमें जरूरतमंद कौन हैं। और किस जरूरतमंद को पहले राशन दिया जा चुका है। यह समस्या जरूरतमंद लोगों के राशन पर भारी पड़ गई है। ऐसे में अब कई पार्षदों से इस बारे में मेयर से समाधान को लेकर बातचीत करने की बात कही है। पार्षदों ने बताया कि फिर राशन मिलने की बात सामने आते ही कई लोग तो ऐसे हमारे घर ही पहुंच गए।

हर गरीब व जरूरतमंद को राशन मिले, इसमें सभी सहयोग करें। प्रशासन व संस्थाएं इस पर कार्य कर रही हैं। 

गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.