Move to Jagran APP

सिंगल यूज प्लास्टिक स्टोर का केंद्र बना पार्क, मेयर जांच में खुलासा तो अधिकारियों की लगा दी क्लास

सिंगल यूज प्लास्टिक वेस्ट को बना रहे कमाई का जरिया। मेयर गौतम सरदाना ने निगम की टेक्निकल सफाई व भूमि शाखा के अधिकारियों के साथ मिलकर शहर के पार्कों का औचक निरीक्षण किया।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 01:51 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 01:51 PM (IST)
सिंगल यूज प्लास्टिक स्टोर का केंद्र बना पार्क, मेयर जांच में खुलासा तो अधिकारियों की लगा दी क्लास
सिंगल यूज प्लास्टिक स्टोर का केंद्र बना पार्क, मेयर जांच में खुलासा तो अधिकारियों की लगा दी क्लास

जेएनएन, हिसार : सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को सरकार ने बैन कर रखा है। बावजूद इसके शहर के पार्क सिंगल यूज प्लास्टिक के स्टोर केंद्र बने हुए हैं। कुछ लोग इसे कमाई का जरिया बनाया हुआ है। यह खुलासा मंगलवार रात को मेयर के औचक निरीक्षण में हुआ। मेयर गौतम सरदाना ने निगम की टेक्निकल सफाई व भूमि शाखा के अधिकारियों के साथ मिलकर शहर के पार्कों का औचक निरीक्षण किया। जिसमें मेयर को पार्कों में कई अनियमितताएं मिलीं। जिस पर मेयर ने मौके पर ही संबंधित अफसरों की क्लास लगा दी। साथ ही उन्हें जल्द से जल्द पार्कों के सुंदरीकरण करने और साफ सफाई को दुरुस्त करने के आदेश दिए।

loksabha election banner

मेयर ने अफसरों के साथ दो घंटे पार्कों का निरीक्षण किया

मेयर ने अफसरों के साथ सायं को दो घंटे शहर का निरीक्षण किया। पार्कों की ग्राउंड स्थिति जानी, जिसमें स्टाफ की खामियां मेयर के सामने आई। इस दौरान मार्केट प्रधान अक्षय मलिक से लेकर वार्ड के निवासी तक मौजूद थे। मेयर ने उनसे भी वार्ड की समस्याएं जानी और उनके समाधान का आश्वासन दिया। साथ ही पार्कों के निरीक्षण में क्षेत्रवासियों को भी साथ लिया ताकि सच जान सके। इस पर पार्कों में गंदगी से लेकर कर्मचारियों के कार्यप्रणाली का सच मेयर के सामने आया। जिस पर मेयर ने तुरंत संज्ञान लिया और अफसरों से जवाब तलब कर लिया। मेयर के साथ एक्सईएन संदीप कुमार, सीएसआइ सुभाष सैनी, भूमि अधिकारी प्रवीन कुमार, जेई अंकूर सहित कर्मचारी व क्षेत्रवासी मौजूद रहे। जिनके साथ मेयर ने तीन पार्क देखे।

पार्क -1

पार्क बना कमाई का जरिया, एकजुट कर रखा था सिंगल यूज प्लस्टिक वेस्ट

शांतिनगर में महाकवि कालीदास पुस्तकालय के पास पार्क में किसी ने सिंगल यूज प्लास्टिक वेस्ट कट्टों मे एकजुट किया हुआ था। ताकि उसे कबाड़ी को बेचा जा सके। इन दिनों पार्क सिंगल यूज प्लास्टिक वेस्ट को स्टोर करने का केंद्र बनाया हुआ है। मेयर ने जब पार्क में वेस्ट का ढेर देखा तो उन्होंने सीएसआइ से जबाव तलब कर लिया। साथ ही सीएसआइ ने एएसआइ की यहां डयूटी होने की बात कही तो मेयर ने एएसआइ की क्लास लगाते हुए कहा कि कभी यहां निरीक्षण करने आते भी र्हं या यू ही औपचारिकता कर रहे हैं। उन्होंने उन्हें पार्क की साफ सफाई व सुंदरीकरण के आदेश दिए।

पार्क -2

पार्क का जिगजैग गेट लगाने की मांग

शांतिनगर के हनुमान मंदिर पार्क में मेयर ने निरीक्षण किया तो क्षेत्रवासियों ने उनसे पार्क का गेट लगाने की मांग की। मेयर से जिगजैग गेट लगवाने का आग्रह किया। पार्क में एक छतरी टूटी हुई थी। बच्चों के खेलने के लिए लगाए उपकरणों की स्थिति भी खराब थी। ऐसे में मेयर ने पार्क में अनियमितताएं देखते हुए वहां व्यवस्था करवाने के आदेश दिए। साथ ही बच्चों के टूटे झूले ठीक करवाने का आदेश दिया।

पार्क -3

स्वच्छता की जगा रहे अलख, पार्क में डस्टबिन तक नहीं

मुलतानी चौक एरिया पार्क में मेयर उस समय हैरान हो गए जब पता चला कि वहां पर डस्टबिन नहीं है। पार्क समिति के सदस्य अक्षय मलिक ने कहा कि पार्क में काफी लोग आते हैं लेकिन यहां पर न तो डस्टबिन हैं और न ही महिलाओं के लिए शौचालय हैं। मेयर को क्षेत्रवासियों ने पूरा पार्क दिखाया और वहां जो जो कमियां थी उन्हें दूर करने का आग्रह किया।

पार्कों का निरीक्षण किया है, वहां जो भी कमियां दिखीं, उन्हें दूर करने का अधिकारियों को कहा है। साथ ही लोगों व पार्क समिति सदस्यों से पार्क के बारे में जानकारी ली है। उन्होंने कई सुविधाओं व व्यवस्थाओं को लिए आग्रह किया है। उनकी मांग पर संज्ञान लिया जाएगा और पार्कों में उचित व्यवस्था करवाई जाएगी।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.