संवाद सहयोगी, टोहाना : गांव भीमेवाला में होने वाली सेम की समस्या का स्थायी समाधान के कार्य में लापरवाही बरतने पर सहायक मृदासंरक्षण अधिकारी विजेंद्र सिंह को सस्पेंड किया। कैबिनेट मंत्री वीरवार को डांगरा रोड स्थित किसान विश्राम गृह में विकास कार्य की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कागजी काम नहीं धरातल पर कार्य दिखना चाहिए।

उन्होंने अधिकारियों को एक महीने में विकास कार्यों का अनुमानित बजट तैयार करने के लिए समय देते हुए निर्देश दिए कि कार्य पूरा ना करने वाले कार्यवाही के लिए तैयार रहे। कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि वे स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधार की दिशा में काम करें। उन्होंने स्कूलों की पुराने और जर्जर हो चुके भवनों का नवीनीकरण, मुरम्मत व सौन्दर्यकरण के लिए तेजी लाने में उचित कार्रवाई की जाए। शिक्षा विभाग ने नये भवन बनाने और उनकी मरम्मत के लिए 20 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार किया, जिसकी अप्रूवल के बाद काम शुरू किया जाएगा।

20 स्कूलों में सीएसआर के माध्यम से लगेंगे सोलर पैनल

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विस क्षेत्र के 20 स्कूलों में सीएसआर के माध्यम से सौलर पैनल लगवाए गए है। इसके अलावा 50 गांवों में और सौलर पैनल लगेंगे, जिसका सर्वे हो चुका है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ये सौलर पैनल उन भवनों में लगाए जाए जिनकी कंडीशन अच्छी है। इस कार्य में किसी प्रकार की खानापूर्ति ना की जाए।

नागरिकों को मिले बेहतर सुविधाएं

स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि किसी भी नागरिक को स्वास्थ्य सेवाएं लेने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए, इसके लिए अस्पताल में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाए। स्वास्थ्य विभाग का अगर कोई लैंड बदलने का मामला है तो उसका एस्टीमेट तैयार करे। बिजली निगम द्वारा अवरुद्ध पैदा करने वाले खम्बों को हटाने वाले कार्य की समीक्षा की। बिजली निगम को क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों व कस्बों में बिजली आपूर्ति की समुचित व्यवस्था सुचारू रूप से करने के निर्देश दिए।

सफाई के लिए वाट्सअप नंबर जारी

कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने म्हारा शहर टोहाना की शुरूआत करते हुए शहर में साफ सफाई की शिकायत के लिए व्हाट्सएप नंबर 8802647777 जारी किया। शहर में अगर किसी नागरिकों को साफ सफाई से संबंधित शिकायत है तो वे इस पर शिकायत कर सकता है, जिस पर तुरंत कार्यवाही की जाएगी।

36 महिला संस्कृति केंद्र खोले जाएंगे

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि सभी गांवों में पंचायत विभाग की पुरानी बिल्डिंग को नवीनीकरण व सौंदर्यकरण कर महिला संस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करना है। उन्होंने कहा कि लोगों को सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से पंचायत विभाग ने 36 महिला संस्कृतिक केंद्र, 47 जिम और 54 ई-लाइब्रेरी के प्रस्ताव तैयार किए है, जिन पर जल्द काम शुरू होगा।  टोहाना विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवों में लाइब्रेरी बनाई जाएगी ताकि प्रतियोगिता परीक्षा व अन्य परीक्षा की तैयारी करने वाले बच्चों को कोटा या अन्य किसी दूसरे शहर में ना जाना पड़े।

120 करोड़ रुपये से पानी निकासी पर होंगे खर्च

पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन की पानी की शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही करे। पब्लिक हेल्थ विभाग के 80 करोड़ के विकास कार्य विधानसभा क्षेत्र में चल रहे हैं और 40 करोड़ के प्रस्तावित है। प्रस्तावित कामों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। टोहाना में एक नया जलघर भी बनाया जाएगा। पानी की शिकायत को कर्मचारी वार्ड वाइज जाकर दुरस्त करें।

इन गांवों में बरसाती पानी की है समस्या

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि गांव समैण, भिमेवाला, चितैन सहित उन गांवों में जहां जल भराव की स्थिति बनती है, उस समस्या के स्थाई समाधान के लिए सिंचाई व जन स्वास्थ्य विभाग प्रस्ताव तैयार करके उसे क्रियांवित करें। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने आम लोगों द्वारा रखी गई समस्याओं को भी सुना और मौके पर निवारण किया।

ये थे मौजूद

बैठक में उपायुक्त प्रदीप कुमार, एडीसी अजय चोपड़ा, एसडीएम डा. वीरेंद्र कुमार, सिंचाई विभाग के एसई ओपी बिश्नोई, जिप सीईओ कुलभूषण बंसल, जिप अतिरिक्त सीईओ आंचल भास्कर व अमित कुमार, विनोद बबली, नत्थूराम, निशांत कामरा, मनोज बबली, रमेश गोयल, डीडीपीओ बलजीत चहल, नायब तहसीलदार रमेश कुमार, एसडीओ पब्लिक हेल्थ मनदीप सिंह, एसएमओ डॉ. हमेश कुमार, बीडीपीओ नरेंद्र कुमार, नगर परिषद सचिव महाबीर सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Edited By: Manoj Kumar