Move to Jagran APP

विपक्ष ने बजट को बताया जुमला, सत्ता पक्ष ने कहा- गरीबी पर हमला

जागरण संवाददाता, हिसार : केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को 2018 का आम बजट संसद में पेश कि

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Feb 2018 08:28 PM (IST)Updated: Fri, 02 Feb 2018 12:48 PM (IST)
विपक्ष ने बजट को बताया जुमला, सत्ता पक्ष ने कहा- गरीबी पर हमला
विपक्ष ने बजट को बताया जुमला, सत्ता पक्ष ने कहा- गरीबी पर हमला

जागरण संवाददाता, हिसार : केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को 2018 का आम बजट संसद में पेश किया। जहां भाजपा सरकार इस बजट को किसान व गरीबों का बजट बता रही है, वहीं विपक्ष इस बजट को भाजपा का जुमला बता रहा है। विपक्ष ने आरोप लगाया कि इस बजट में हवा-हवाई बातें सरकार ने की हैं, जिसे धरातल पर नहीं उतारा जा सकता। बजट में आंकड़ों की बाजीगरी की गई है। और जनता को सुनहरे सपने दिखाने का प्रयास किया है। न किसानों की सुध ली, न युवाओं की और न ही आम आदमी और करदाता को कोई राहत मिली है। पिछले तीन वर्षो में मोदी सरकार किसानों को बर्बाद करने वाली नीतियां लागू कर रही है। देश के विभिन्न राज्यों में कर्ज के बोझ तले दबा किसान वर्ग आत्महत्या करने पर मजबूर हैं।

loksabha election banner

किसानों की आमदनी आधी करने वाला बजट : दुष्यंत

फोटो नं. 272

जिस तरह जुमलेबाजी कर भाजपा ने सरकार बनाई थी, ठीक उसी तरह से बजट सिर्फ चिकनी-चुपड़ी बातों का पिटारा है, उससे ज्यादा कुछ नहीं। आंकड़ों की बाजीगरी में माहिर मोदी सरकार ने इस बजट में भी आम आदमी को आंकड़ों के जाल में उलझा कर, सुनहरे सपने दिखाने का प्रयास किया है। न किसानों की सुध ली, न युवाओं के रोजगार की बात और न ही आम आदमी और करदाता को क ोई राहत मिली है। यह कैसा बजट है। यह बजट आम आदमी से कोसों दूर है। यह प्रतिक्रिया इनेलो संसदीय दल के नेता व हिसार से सांसद दुष्यंत चौटाला ने मोदी सरकार के बजट पर व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था बजट पर आधारित होती है और मोदी सर कार किसानों की आय दोगुनी करने की बात कह रही है परन्त इस बजट में केंद्रीय वित्तमंत्री ने ऐसा कोई फार्मूला नहीं दिया जिससे कि किसानों की आय दोगुनी हो। ऐसे में किसानों की आय दोगुनी होना तो दूर की बात है, हां किसान की आमदनी आधी जरूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अचरज की बात है कि केवल 2600 करोड़ रूपये कृषि के लिए दिया है जबकि 250 करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले उद्योगपतियों के लिए टैक्स 30 से घटा कर 25 प्रतिशत कर दिया। उन्होंने कहा कि पहले भी छह बार ऐसा हो चुका है परन्तु एक बार भी बड़े उद्योगों में रोजगार नहीं बढ़े। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बजट में 56 नए एयरपोर्ट शुरू करने की बात कही गई है, मेरी केंद्र सरकार से मांग है कि इस बजट में हिसार का एयरपोर्ट भी शामिल किया जाए। सरकार को भ¨ठडा, लुधियाना की तर्ज पर हिसार में भी एयरपोर्ट बनाने की दिशा में काम करना चाहिए।

आम आदमी के लिए बजट में कुछ नहीं : कुलदीप बिश्नोई

- फोटो नं. 210

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं विधायक कुलदीप बिश्नोई बजट को आम आदमी के लिए निराशाजनक बताया। उन्होंने कहा कि जिस से भाजपा पिछले तीन वर्षों से देश की जनता पर टैक्सों का बोझ थोपती आ रही है, उससे लोगों को उम्मीद थी कि इनकम टैक्स में जहां कुछ राहत मिलेगी, वहीं सरकार पेट्रोल, डीजल के बढ़ते बेहताशा दामों पर अंकुश लगाने की दिशा में भी कुछ कदम उठाएगी, परंतु मोदी सरकार सिर्फ और सिर्फ लोगों को गुमराह करने के लिए झूठे दावे करती है। किसानों को लेकर इस बजट में बड़ी-बड़ी बातें कही गई हैं, परंतु किसानों को आगे चलकर भाजपा कितनी राहत देगी यह समय ही बताएगा, क्योंकि पिछले तीन वर्षो में भाजपा ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया है।

किसान और युवाओं का है बजट : जोगीराम सिहाग

- 210 ई

हरियाणा हाउसिंग कॉरपोरेशन फेडरेशन के चेयरमैन जोगीराम सिहाग ने कहा कि मोदी सरकार का यह बजट साहसिक बजट है। इस बजट से किसानों को भरपूर लाभ मिलेगा। इससे 2022 में किसानों की आय दोगुनी करने का रास्ता साफ हो गया है। वित्तमंत्री जेतली ने जो बजट पेश किया गया है उसमें वे गांव व किसानों और व्यापारियों पर मेहरबान हुए हैं। गांवों के विकास के लिए करोड़ों रुपये खर्च किए जाएंगे और ज्यादा से ज्यादा सड़कों के निर्माण का लक्ष्य व गांवों के संपर्क मांगों को प्राथमिकता दी गई है। यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने वाला बजट है। इस बजट में 2022 तक हर गरीब को घर देने का वादा किया गया है। इसके साथ शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए भी सरकार ने इस बजट में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं जिससे देश के गरीब तबके को फायदा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.