Move to Jagran APP

ओम नम: शिवाय के साथ वार्मअप शुरू, पेट की बीमारियों से निजात पाने के लिए सीखे आसन और प्राणायाम

संवाद सहयोगी, हिसार : बरवाला रोड स्थित ओपी ¨जदल पार्क में दैनिक जागरण और भारत विकास परिषद की विवेकान

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 10:00 AM (IST)
ओम नम: शिवाय के साथ वार्मअप शुरू, पेट की बीमारियों से निजात पाने के लिए सीखे आसन और प्राणायाम
ओम नम: शिवाय के साथ वार्मअप शुरू, पेट की बीमारियों से निजात पाने के लिए सीखे आसन और प्राणायाम

संवाद सहयोगी, हिसार : बरवाला रोड स्थित ओपी ¨जदल पार्क में दैनिक जागरण और भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा की ओर से चल रहे योग शिविर में दिन-प्रतिदिन योग साधकों की भीड़ बढ़ती जा रही है। सुबह साढ़े चार बजे ही योग करने के लिए लोगों का पार्क में आना शुरू हो जाता है। पांच बजते ही ओम नम: शिवाय के साथ वार्मअप शुरू हुआ तो लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। उसके बाद डेढ़ घंटे तक योगाचार्य राजेश शर्मा ने बीमारियों से निजात पाने के लिए आसन, प्राणायाम और ध्यान विधि सिखाई। वहीं योग साधकों ने भी काफी रुचि ली। शिविर में तीसरे दिन मुख्यातिथि के रूप में गुजवि के कुलपति प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार पहुंचे। जहां उन्होंने भी योग कर लोगों को योग के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आज पूरा भारत योग से जुड़ चुका है। चाहे हम पार्क की बात करे या फिर गुजवि के ग्राउंड की। सभी जगह योग शिविर चलाए जा रहे है। आज योग को अंतरराष्ट्रीय दिवस पर बनाया जा रहा है। इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। विशिष्ट अतिथि के रूप में एक्सप्रेस रोडवेज केरियर के डायरेक्टर राजेंद्र गुप्ता पहुंचे। वहीं उन्होंने योगाचार्य स्वामी रामदेव के बारे में भी प्रकाश डाला।

loksabha election banner

दरअसल, दैनिक जागरण और भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा की ओर से चल रहे शिविर में बृहस्पतिवार को पूर्व मंत्री सावित्री ¨जदल शिरकत करेंगी। विशिष्ट अतिथि दैनिक जागरण हिसार यूनिट के महाप्रबंधक राहुल मित्तल और महाराजा अग्रसैन स्कूल के प्रेजीडेंट रमेश ¨जदल होंगे। वहीं, साहित्यकार ओमप्रकाश कादयान भी पहुंचेंगे।

शिविर में तीसरे दिन भी योगाचार्य राजेश शर्मा ने योग के माध्यम से मोटापा, ब्लड प्रैशर, जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, शुगर, थायराइड, माइग्रेन, तनाव, घबराहट, अनिद्रा, आलस्य, पेट में तेजाब, गैस, कब्ज इत्यादि शारीरिक व मानसिक का समाधान योग व प्राणायाम के माध्यम से करने की विधियां बताई गईं। वहीं शिविर 24 जून तक चलेगा। इस अवसर पर संजीव गोयल, जगमोहन ¨जदल, नीरज ¨जदल, सुरेंद्र लाहौरिया, हेमंत बंसल, सुरेंद्र कुच्छल, सुनील ¨जदल, सीताराम मंगल, ओमप्रकाश गुप्ता, शक्ति अग्रवाल सहित अनेक लोग उपस्थित थे। बॉक्स :::

89 लोगों ने उठाया शिविर का लाभ

शिविर के दौरान ओपी ¨जदल पार्क में भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा की ओर से कैंप लगाया गया। इस कैंप का 89 लोगों ने लाभ उठाया। इसमें शुगर, बीपी, वजन और बीएमआइ की जांच कर लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य परामर्श दिया गया। वहीं कैंप के दौरान जांच कर लोगों को रिपोर्ट भी दी गई। इस कैंप में गीतांजलि अस्पताल से पहुंचे चिकित्सकों ने शिविर में आए लोगों की जांच की। बॉक्स :::

अब तक 174 गिफ्ट कूपन किए जा चुके वितरित

वहीं योग शिविर में भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा की ओर से तीन दिन के दौरान अब तक 174 गिफ्ट कूपन वितरित किए जा चुके हैं। ये लक्की कूपन शिविर में पांच से साढ़े पांच बजे के बीच आने वाले योग साधकों को वितरित किए जाते है।

जिनका लक्की ड्रॉ के तहत चयन किया जाता है। योग शिविर सुबह पांच बजे से साढ़े छह बजे तक आयोजित किया जाता है। वहीं

बुधवार को लक्की ड्रॉ के तहत कई आकर्षक ईनाम दिए गए। जिसमें चांदी का सिक्का, लैपटॉप बैग, साड़ी, एक लाख रुपये की इंश्योरेंस पॉलिसी, रिफाइंड ऑयल आदि का ईनाम शामिल है।

बॉक्स :::

फोटो संख्या : 201 आइ

योग के माध्यम से काफी हद तक बीमारियां दूर की जा सकती है। इसलिए हमें नियमित तौर पर योग करना चाहिए, ताकि हमारा शरीर स्वस्थ बना रहे।

- सोनिया

बॉक्स :::

फोटो संख्या : 201 जे

स्वस्थ जीवन जीना है तो हमें योग करने की आदत डालनी होगी। आज हम योग करके ही शरीर को फिट रख सकते है। इससे पूरे दिन हमारा शरीर चुस्त रहता है।

- सलोनी

बॉक्स

फोटो संख्या : 201 के

योग करने के शारीरिक के अलावा मानसिक विकास भी होता है। आज के समय में हमारे लिए योग करना जरूरी हो गया है। सुबह उठकर योग करना फायदेमंद है।

अर्चना जैन

बॉक्स

फोटो संख्या : 201एल

डेढ़ घंटे तक चले योग शिविर में काफी आसन, प्राणायाम और ध्यान लगाने की विधि सीखी। जोकि हमारे लिए जरूरी है। योग करके काफी अच्छा लगा है।

दिनेश रोज

बॉक्स

फोटो संख्या : 201 एम

योग करके शुगर, बीपी सहित अन्य बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। आज के समय में सही ¨जदगी जीने लिए योग करना होगा। हमें रोजाना योग के लिए समय निकालना होगा।

प्रेम ¨सह बॉक्स

फोटो संख्या : 201 एन

योग करने की आदत हमें बच्चों में भी डालनी चाहिए। जीवन में योग का अलग ही महत्व है। आज योग के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे है। लोगों में जागरुकता भी आई है।

संजीव कुमार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.