Move to Jagran APP

अब क्यूआर कोड स्कैन करने से मिलेगा अनारक्षित टिकट

कतार में लगने वाले समय में बचत के साथ ही रिचार्ज करने पर मिलेगा पांच फीसद बोनस

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 06:59 AM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 06:59 AM (IST)
अब क्यूआर कोड स्कैन करने से मिलेगा अनारक्षित टिकट
अब क्यूआर कोड स्कैन करने से मिलेगा अनारक्षित टिकट

- कतार में लगने वाले समय में बचत के साथ ही रिचार्ज करने पर मिलेगा पांच फीसद बोनस जागरण संवाददाता, हिसार : अब परीक्षार्थियों को रेलवे स्टेशन पर अधिक देर तक टिकट के लिए इंतजार करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। रेलवे ने इसके लिए एक नया रास्ता अख्तियार कर लिया है। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित होना प्रस्तावित है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परिक्षार्थियों के रेल द्वारा सुगम यात्रा के लिए विशेष परीक्षा स्पेशल ट्रेनों का संचालन, नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाना, टिकट प्राप्ति के लिए वर्तमान में संचालित काउन्टरों के अतिरिक्त विशेष काउन्टरों का संचालन इत्यादि व्यवस्थाऐं की जा रही है। यात्रियों के अनारक्षित टिकट प्राप्ति में सुविधा के लिए रेलवे द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे के 108 रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड स्कैनर की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जिसके तहत यात्री यूटीएस मोबाइल टिकट एप में क्यूआर कोड स्कैन करके सुगमता एवं शीघ्रता से अनारक्षित टिकट प्राप्त कर सकते है।

loksabha election banner

पांच फीसद बोनस का भी लें फायदा

परीक्षा में शामिल होने वाले अधिकतर परीक्षार्थी युवा हैं जो कि स्मार्ट फोन का उपयोग करते हैं। उनके द्वारा यूटीएस मोबाईल टिकट एप का उपयोग करके अनारक्षित टिकट प्राप्त करने से वे कतार में खड़े हुए बिना सुगमता से टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यूटीएस मोबाइल टिकट एप में रिचार्ज करने पर यात्रियों को 5 फीसद बोनस भी प्रदान किया जाता है। उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर मण्डल में 23, बीकानेर मण्डल में 22, जोधपुर मण्डल में 21 एवं जयपुर मण्डल में 42 रेलवे स्टेषनों सहित कुल 108 रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध है।

कोटा-हिसार में बढ़ाए डिब्बे

गाडी संख्या 09807, कोटा से हिसार स्पेशल में कोटा से 24 सितंबर व 26 सितंबर को एवं गाडी संख्या 09813, कोटा से हिसार स्पेशल में कोटा से 25 सितंबर को दो द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.