Move to Jagran APP

अब 15 मिनट में मिलेगा रसोई गैस कनेक्शन, सिलेंडर कहां पहुंचा जान पाएंगे ऑनलाइन

पहले किसी नए गैस कनेक्शन को लेने के लिए 3 से 4 दिन का समय लग जाता था। वहीं अब हाथों हाथ गैस सिलेंडर किट मिल सकेगी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 03:04 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 03:04 PM (IST)
अब 15 मिनट में मिलेगा रसोई गैस कनेक्शन, सिलेंडर कहां पहुंचा जान पाएंगे ऑनलाइन

हिसार, जेएनएन। इंडियन ऑयल के तहत आने वाली इंडेन एजेंसी से गैस कनेक्शन अब सिर्फ 15 मिनट में उपलब्ध करवाया जाएगा। पहले किसी नए गैस कनेक्शन को लेने के लिए 3 से 4 दिन का समय लग जाता था। वहीं अब हाथों हाथ गैस सिलेंडर किट मिल सकेगी। यह संभव हुआ है इंडियन ऑयल द्वारा बनाए गए नए एसडीएमएस (सेकेंडरी डिस्ट्रीब्यूटर-डीलर मैनेजमेंट सिस्टम) सिस्टम से।

loksabha election banner

इस सॉफ्टवेयर की जानकारी इंडियन ऑयल के इंडियर ऑयल के आइएस विभाग से आए अक्षय कुमार ने दी। वह शहर के निजी होटल में इंडियन ऑयल की ओर से आयोजित की गई दो दिवसीय वर्कशॉप में उपस्थित हुए थे। वर्कशॉप में हिसार सहित अन्य जिलों के एंजेंसी संचालकों को उपरोक्त सॉफ्टवेयर के लाभ के बारे में जानकारी दी गई।

गैस सिलेंडर की मोबाइल से भी कर सकेंगे बुकिंग

इस सिस्टम के तहत इंडियन ऑयल की ओर से एक वाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है। जिसके जरिये हम कहीं से भी सिर्फ वाटसएप पर एक मैसेज भेजकर ही सिलेंडर की बुंकिंग करवा सकेंगे। इसके लिए 7588888824 नंबर पर मैसेज करना होगा। मैसेज में रीफिल टाइप कर हैश दबाना होगा और इसके बाद 16 अंकों की कंज्यूमर आइडी टाइप करनी होगी। यह आईडी गैस सिलेंडर बुकिंग कॉपी पर दर्शाई गई है। गैस बुकिंग के बाद ऑर्डर नंबर के स्टेट्स की रिपोर्ट भी उपरोक्त सिस्टम के मोबाइल वर्जन की एप पर देख पाएंगे।

31 एजेंसी के संचालक व ऑपरेटर हुए शामिल

वर्कशॉप में हिसार, सिरसा, रानियां, डबवाली, अबूबशहर से 31 इंडियन ऑयल के तहत आने वाली एजेंसियों के संचालक व ऑपरेटर उपस्थित रहे। बैठक में उपस्थित हुए इंडियन ऑयल के सॉफ्टवेयर विभाग से आए अधिकारी ने बताया कि एजेंसी संचालक अब घर बैठकर भी सिलेंडर की बुङ्क्षकग कर सकते है। महिला स्टाफ को भी कार्यालयों में देर तक रूकने की जरूरत नहीं है। घर जाने के बाद भी वो अपने मोबाइल, टेबलेट, कंप्यूटर या लैपटॉपर पर सॉफ्टवेयर से बुङ्क्षकग कर सकते है।

प्रक्रिया भी देख पाएंगे

गैस सिलेंडर की बुकिंग के बाद आपके पास सिलेंडर कब पहुंचेगा। एजेंसी से कब डिलिवर हुआ। आपके पास कब पहुंचेगा, किस लोकेशन पर सिलेंडर डिलिवर किया गया है। इन सब बातों की जानकारी भी सॉफ्टवेयर के जरिये मिल सकेगी। वहीं कोई सिलेंडर के अधिक पैसे लेता है या किसी अन्य प्रकार की शिकायत आप करना चाहते है तो इंडियन ऑयल के ट्विटर पर जाकर कंपलेट कर सकेंगे। वहीं सॉफ्टवेयर में दिए गए कस्टमर पोर्टल पर भी शिकायत की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.