Move to Jagran APP

अब बिजली निगम कार्यालयों के बाहर नहीं डाकघर में मिलेगी एलईडी, वारंटी भी एक साल हुई

बिजली निगम के कार्यालयों के बाहर कनोपी लगाकर सरकार की तरफ से तय एजेंसी के कर्मचारी एलईडी बेचते नहीं मिलेंगे। एजेंसी की तरफ से एलईडी बेचने के लिए मुख्य डाकघर के साथ समझौता हुआ है

By Edited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 08:17 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 03:00 AM (IST)
अब बिजली निगम कार्यालयों के बाहर नहीं डाकघर में मिलेगी एलईडी, वारंटी भी एक साल हुई
अब बिजली निगम कार्यालयों के बाहर नहीं डाकघर में मिलेगी एलईडी, वारंटी भी एक साल हुई

हिसार [अमित धवन] बिजली निगम के कार्यालयों के बाहर कनोपी लगाकर सरकार की तरफ से तय एजेंसी के कर्मचारी एलईडी बेचते नहीं मिलेंगे। एजेंसी की तरफ से एलईडी बेचने के लिए मुख्य डाकघर के साथ समझौता किया गया है। वह पिछले तीन साल से करोड़ों एलईडी अभी तक बेच चुके है। बिक्री का स्थान बदलने के साथ ही अब एलईडी की वारंटी को भी घटाकर एक साल कर दिया गया है। सरकार की तरफ से लोगों को बिजली की बचत करने के लिए आह्वान किया था। इसे लेकर एनर्जी एफिशियेंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) से करार हुआ और पूरे प्रदेश में एलईडी बेचने का जिम्मा दिया गया।

loksabha election banner

इस एजेंसी ने हर जिले में बिजली निगम के कार्यालय के बाहर इसे मार्च 2016 में बेचने का काम शुरू किया था। मगर पिछले एक साल से एजेंसी के कर्मचारी बिक्री स्थल पर नहीं मिल रहे थे। इस वजह से निगम के अधिकारियों को लोगों की शिकायत सुननी पड़ रही थी। इसे लेकर एजेंसी को भी काफी बार मेल कर इन शिकायतों के बारे में अवगत करवाया गया। बीच में कर्मचारियों की नियुक्ति कर फिर एलईडी बेची गई। मगर उसके बाद फिर वहीं स्थिति हो गई। अब एजेंसी की तरफ से प्रदेश में हर जिले में डाकघर के माध्यम से ही एलईडी को बचने का करार किया है।

तीन साल में बेची एक करोड़ 60 लाख एलईडी
ईईएसएल की तरफ से मार्च 2016 से लेकर अब तक वह एक करोड़ 60 लाख एलईडी बेची जा चुकी है। एजेंसी के आंकड़ों पर नजर डाले तो अभी तक वह 37 लाख एलईडी बदल चुके है। मगर उसके बावजूद हजारों की संख्या में खराब एलईडी को बदलवाने के लिए लोग घूम रहे है। उनकी तरफ से एजेंसी कर्मचारियों के न मिलने पर निगम के अधिकारियों को लगातार शिकायत की जा रही है।

अब एक साल की मिलेगी वारंटी
एजेंसी की तरफ से एलईडी खरीदने पर बिल दिया जाता था और तीन साल में खराब होने उसे बदल दिया जाता था। मगर डाकघर में इसे बिक्री करने के साथ उसकी वारंटी को भी घटा दिया गया है। अब कंपनी की तरफ से एक साल की वारंटी दी जाएगी। एलईडी को बदलने का काम भी डाकघर में ही होगा। इसे लेकर काउंटर लगाए जाएंगे। बाक्स. इन रेट पर मिलती है एलईडी इसमें एजेंसी की तरफ से 9 वॉट की एलईडी को 70 रुपये, 20 वॉट की ट्यूब लाइट को 220 रुपये में बेचा जा रहा है। वहीं 50 वॉट के सी¨लग फैन को 1110 रुपये में बेचा जा रहा है।

--जल्द ही डाकघर में एलईडी को बेचने का काम शुरू कर दिया जाएगा। डाकघर के साथ करार हुआ है। इसमें अब एक साल की वारंटी मिलेगी।
राजेश, एलईडी एजेंसी इंचार्ज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.