Move to Jagran APP

अब ईजी गैस कार्ड से होगी गैस की कीमत अदा, नहीं देना होगा कैश खाते से ऑनलाइन होगा भुगतान

घरेलू गैस सिलेंडर मंगवाने के लिए अब पैसा जोड़कर (कैश के रूप में) रखने की जरूरत नहीं है। यदि आपके बैंक अकाउंट में पैसा पड़ा है तो उससे सीधा कट सकता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 12:22 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 12:22 PM (IST)
अब ईजी गैस कार्ड से होगी गैस की कीमत अदा, नहीं देना होगा कैश खाते से ऑनलाइन होगा भुगतान

अमित धवन, हिसार

loksabha election banner

घरेलू गैस सिलेंडर मंगवाने के लिए अब पैसा जोड़कर (कैश के रूप में) रखने की जरूरत नहीं है। यदि आपके बैंक अकाउंट में पैसा पड़ा है तो उससे सीधा कट सकता है। कैशलेस स्कीम को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा पेट्रोलियम (एचपी) गैस ने ईजी गैस कार्ड लांच कर दिया है। यह शहर में चारों एजेंसी से हजारों उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। इस कैशलेस कार्ड की कीमत 20 रुपये रखी गई है। अभी यह सर्विस अगले माह शुरू होगी। कार्ड पर बार कोड है, जिसे डिलीवरी देने वाला अपने मोबाइल से स्कैन करेगा और आपके अकाउंट से पैसा कटेगा। इसको लेकर उपभोक्ता को गैस की कॉपी भी दिखानी होगी। अभी तक वेबसाइट से ऑनलाइन या कैश से अदायगी का प्रावधान है।

गैस सिलेंडर को अभी कंपनी के नंबर पर बुक करवाना पड़ता है। तीनों पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से यही व्यवस्था है, लेकिन कैशलेस योजना को बढ़ावा देने के लिए एसपी गैस ने कदम बढ़ाए और अपने उपभोक्ताओं को ईजी गैस कार्ड देने का निर्णय लिया। इस पर हिसार शहर की सभी गैस एजेंसी की तरफ से अपने उपभोक्ताओं को कार्ड बांटे जा रहे हैं। इस सिस्टम से लगातार डिलीवरी मैन की ज्यादा पैसा लेने की शिकायत भी दूर होगी। 20 रुपये है कार्ड की कीमत

एटीएम की तरह ईजी गैस कार्ड बनाया गया है। इसे उपभोक्ता आराम से अपनी जेब या पर्स में रख सकता है। प्लास्टिक के इस कार्ड की कीमत एजेंसी ने 20 रुपये रखी है। कार्ड उपभोक्ता के अकाउंट से जुड़ेगा। बार कोड को डिलिवरी मैन स्कैन करेगा और वह अकाउंट से पैसा आ सकेगा। इससे पहले उपभोक्ता के फोन पर पैसे का मैसेज आएगा। ओटीपी का प्रावधान हो सकता है।

- शहर में एचपी के 40 हजार से ज्यादा उपभोक्ता

शहर में एचपी गैस की चार एजेंसी हैं। चारों एजेंसियों पर कंपनी के आदेश के बाद उपभोक्ताओं को ईजी गैस कार्ड दिया जा रहा है। घर पर सिलेंडर आने के बाद यदि पैसा नहीं है तो कॉपी के साथ इस कार्ड को दिखाएगा। पैसा नहीं होने पर डिलीवरी मैन को सिलेंडर देना पड़ेगा।

- कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए यह नया सिस्टम किया गया है। ईजी गैस कार्ड के आने वाले समय में फायदा होगा। यह एप से भी जोड़ा जाएगा, ताकि पेमेंट उपभोक्ता आसानी से कर सकें।

- राज ¨सह कटारिया, जिला प्रवक्ता, गैस एजेंसी एसोसिएशन, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.